(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (10 नवम्बर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (10 नवम्बर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल)

  • कसौली में स्थित देश की एकमात्र सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) ने इस साल 31 अक्टूबर तक विभिन्न कंपनियों के पांच जीवन रक्षक टीकों के 30 सैंपल की गुणवत्ता सही नहीं पाई है। सीडीएल ने वेबसाइट पर फेल सैंपल की सूची जारी कर ब्रिकी पर रोक लगा दी है।
  • सीडीएल की ओर से देशभर की सरकारी व निजी कंपनियों में निर्मित और विदेशों से आयात व निर्यात होने वाले जीवन रक्षक टीकों की गुणवत्ता को जांचने व परखने के बाद ही बाजार में उतारा जा सकता है। वैक्सीन के बाजार में जाने के बाद भी सीडीएल वैक्सीन पर निगरानी रखती है।
  • इस वर्ष फेल हुए 30 सैंपल में बाईवालेंट ओरल पोलियो वैक्सीन के 25, टीटी वैक्सीन (टिटनेस टॉक्साइड) का एक, मेनिगोकोकल वैक्सीन (मस्तिष्क व रीढ़ को कवर करने वाली झिल्लियों में सूजन को कम करती है) के दो, टाइफाइड वैक्सीन का एक व रैबीज वैक्सीन का एक सैंपल शमिल है।

विश्व का पहला सीएनजी पोर्ट टर्मिनल

  • भावनगर में विश्व का पहला सीएनजी पोर्ट टर्मिनल बनने जा रहा है, जिसे गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट पर 19 सौ करोड़ रुपए का निवेश होगा, जिसमें पांच सौ करोड़ रुपए विदेशी पूंजी का निवेश होगा। वाइब्रेंट समिट 2019 में इसको लेकर ब्रिटेन लंदन के फोर साइट ग्रुप और गुजरात मैरीटाइम बोर्ड के बीच एमओयू हुआ था।
  • गुजरात में फिलहाल दो एलएनजी टर्मिनल दहेज और हजीरा में कार्यरत हैं। अब इस प्रथम सीएनजी टर्मिनल की मंजूरी के चलते गुजरात सीएनजी और एलएनजी दोनों के टर्मिनल वाला देश का एकमात्र राज्य होने का गौरव भी प्राप्त करेगा।

विश्व धरोहर सप्ताह 2019

  • विश्व विरासत सप्ताह 2019 में मंगलवार (19 नवंबर) से सोमवार (25 नवंबर) तक मनाया जाएगा। विश्व धरोहर सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की सांस्कृतिक धरोहरों और स्मारकों के संरक्षण और सुरक्षा के बारे में लोगों को प्रोत्साहित करना और जागरूकता बढ़ाना है।

सातवां अंतर्राष्ट्री हिंदी अधिवेशन 2019

  • भाषा सहोदरी हिंदी न्यास प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी अपना सातवां अंतर्राष्ट्रीय हिंदी अधिवेशन 11-12 नवम्बर 2019 को हंसराज कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय में किया जा है।

सेवाओं पर वैश्विक प्रदर्शनी (जीईएस) 2019

  • दुनिया भर के उद्योगों एवं सरकारों के साथ जुड़ने के उद्देश्‍य से और भारत और शेष विश्‍व के बीच सेवाओं में व्‍यापार के वृहत्‍तर आदान प्रदान को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्‍य विभाग ने सेवा निर्यात संवर्द्धन परिषद (एसईपीसी) और भारत उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से एक समर्पित मंच, सेवाओं पर वैश्विक प्रदर्शनी (जीईएस) का सृजन किया है, जो एक वार्षिक कार्यक्रम है।
  • जीईएस 2019 का पांचवां संस्‍करण कर्नाटक के बंगलूरू में 26 से 28 नवंबर, 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। यह 12 चैंपियन सेवा क्षेत्रों के अन्‍वेषण, 100 देशों की व्‍यापक भागीदारी और क्षेत्र विशिष्‍ट ज्ञान सत्रों की मेजबानी के द्वारा वैश्विक क्षेत्र में भारतीय सेवाओं के मानदंड को ऊपर उठाने का एक प्रयास है। भारत उड्डयन एवं अंतरिक्ष कार्यक्रम, अवसंरचना, दूर संचार परियोजनाओं, वित्‍तीय प्रबंधन एवं लेखांकन, कंटेंट, डिजाइन, मीडिया वितरण एवं आउट सोर्सिंग प्रकाशन कार्य, बौद्धिक संपदा प्रबंधन सेवाओं एवं पर्यावरणगत/सामाजिक प्रभाव आकलन जैसे कार्यनीतिक क्षेत्रों में निवेदशों एवं साझेदारियों को आकर्षित करने की योजना बना रहा है।
  • जीईएस के जरिए भारत सरकार सभी साझीदारों के बीच बहुपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ बनाने, सेवा निर्यातों के लिए क्षमताओं का दोहन करने और एफडीआई आवक बढ़ाने के लिए कार्यनीतिक सहयोग बढ़ाने और संयोजन विकसित करने का प्रयास कर रही है।
  • जीईएस 2019 प्रमुख चैंपियन सेवा क्षेत्रों पर केंद्रित ज्ञान सत्रों की मेजबानी करेगा एवं कई बी2बी, बी2जी एवं बी2सी बैठकों का आयोजन करेगा।

संस्‍कृत भारती विश्व विश्‍व सम्‍मेलन

  • नई दिल्‍ली में तीन दिवसीय संस्‍कृत भारती विश्व विश्‍व सम्‍मेलन प्रारंभ हुआ जिसमे 17 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

हुनर हाट

  • केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को बताया कि अगला "हुनर हाट" दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर और मुंबई में 20 से 31 दिसंबर के बीच होगा जो ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत" के थीम पर आधारित होगा ।
  • सरकार के दूसरे कार्यकाल के 5 वर्षों में दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी हुनर को बाजार की जरूरतों के हिसाब से तराशने एवं प्रोत्साहित करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी राज्यों में "हुनर हब" स्थापित करने के मिशन पर तेजी से काम कर रहा है। दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने देश के अलग-अलग हिस्सों में 100 "हुनर हब" स्वीकृत किये हैं।
  • इन "हुनर हब" में दस्तकारों, शिल्पकारों, पारम्परिक खानसामों को वर्तमान जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी। उनके हुनर को और निखारा जायेगा। नकवी ने कहा कि अगला "हुनर हाट" दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर और मुंबई में 20 से 31 दिसंबर के बीच होगा।उन्होंने कहा कि 2019-2020 में आयोजित होने वाले सभी "हुनर हाट", "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के थीम पर आधारित होंगे।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

ईरान में विशाल पेट्रोलियम भंडार की खोज

  • ईरान ने एक बड़ा तेल क्षेत्र खोज निकालने का दावा किया है। ईरान के दक्षिणी प्रांत में पाए गए इस तेल क्षेत्र में करीब 5,300 करोड़ बैरल कच्चा तेल होने का अनुमान लगाया गया है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि इस खोज के बाद उनके तेल भंडार में एक-तिहाई का इजाफा हो जाएगा। रूहानी ने सरकारी टीवी के जरिये इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद ईरान की इकोनॉमी सुचारू रूप से चल रही है।
  • 80 मीटर गहरा यह तेल भंडार ईरान की इराक से लगी खुजिस्तान सीमा से लेकर ओमीदिया शहर तक 200 किलोमीटर दायरे में फैला हुआ है। रूहानी ने अपने नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सरकार द्वारा लोगों को दिया गया एक छोटा सा उपहार है।
  • इस खोज के बाद ओपेक देशों के कुल तेल भंडार में 34 परसेंट का इजाफा हो जाएगा। गौरतलब है कि ईरान तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के संस्थापक देशों में शामिल है। तेल भंडार के मामले में वह पहले से ही दुनिया का पांचवा बड़ा देश है। अगर इस तेल खोज का दावा साबित हो जाता है, तो ईरान तेल भंडार के मामले में तीसरे स्थान पर आ जाएगा। तेल के खजाने पर बैठा ईरान प्रतिबंधों के चलते अपनी क्षमता का पूरा उपयोग नहीं कर पा रहा है। अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा रखे हैं।

बुशहर परमाणु सयंत्र

  • ईरान ने बुशहर में अपने दूसरे परमाणु बिजलीघर में काम शुरू कर दिया। 2015 में अमेरिका सहित दुनिया के प्रमुख देशों के साथ हुए परमाणु समझौते के बाद ईरान ने इस बिजलीघर में काम रोक दिया था। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा समझौते से पीछे हट जाने और प्रतिबंध लगा देने से ईरान अब परमाणु क्षमता हासिल करने के रास्ते पर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। हालांकि परमाणु हथियार बनाने के लक्ष्य से अभी वह काफी दूर है।
  • बुशहर में रूस का यूरेनियम इस्तेमाल होता है और उसकी निगरानी संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत कार्य करने वाली अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी करती है। ईरान ने बुशहर में यूरेनियम को 4.5 प्रतिशत तक शोधित करने का लक्ष्य रखा है जबकि अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते में उसे 3.67 प्रतिशत शोधन की अनुमति मिली थी। परमाणु हथियार बनाने के लिए करीब 90 प्रतिशत शुद्ध यूरेनियम की जरूरत होती है जिससे ईरान अभी काफी दूर है।

राष्ट्रपति इवा मोरालेस:बोलीविया

  • बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस द्वारा राष्ट्रपति चुनाव में नया कार्यकाल हासिल करने के बाद दक्षिण अमेरिकी देश में विरोध प्रदर्शन 20 अक्टूबर से जारी है। साथ ही विपक्ष ने भी परिणामों को मान्यता देने से इनकार कर दिया।
  • गौरतलब है कि बोलीविया में चुनाव को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है। हाल ही में विरोध प्रदर्शन के दौरान विंटो शहर में टाउन हॉल को आग लगा दी गई थी। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।
  • बोलीविया में पिछले महीने चुनाव हुए थे। जिसमें राष्ट्रपति इवा मोरालेस ने अपने प्रतिद्वंदी के खिलाफ चुनाव में जीत हासिल की थी। लेकिन, चुनाव में कथित तौर पर धांधली का आरोप लगाया गया। लोगों की मांग है कि राष्ट्रपति मोरालेस अपने पद से इस्तीफा दें और एक बार फिर से चुनाव कराए जाए।

:: राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

अनुच्छेद 142

  • सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को अपने फैसले में अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित जमीन पर मंदिर बनाने के लिए उसे ट्रस्ट को सौंपने का आदेश दिया। कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन देने का आदेश भी दिया। अदालत ने इस मामले में पक्षकार निर्मोही अखाड़े का दावा खारिज कर दिया, लेकिन उसे मंदिर निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट में शामिल करने को कहा है। इसके लिए कोर्ट ने अनुच्छेद 142 का इस्तेमाल किया। संविधान में सुप्रीम कोर्ट को अनुच्छेद 142 के रूप में खास शक्ति प्रदान की है, जिसके तहत किसी व्यक्ति को पूर्ण न्याय देने के लिए कोर्ट जरूरी निर्देश दे सकता है।
  • अयोध्या की विवादित जमीन पर निर्मोही अखाड़ा की दावेदारी खारिज करने के बाद कोर्ट ने विशिष्ट शक्तियों के तौर पर अनुच्छेद 142 का इस्तेमाल किया। 5 जजों की बेंच ने कहा- विवादित जमीन से कई सालों के जुड़ाव और निर्मोही अखाड़े की सक्रिय भूमिका को देखते हुए उसे उचित प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। मंदिर निर्माण के लिए बनाए जाने वाले नए ट्रस्ट में उसे जगह दी जानी चाहिए। शीर्ष अदालत ने 2017 में भी इसी अनुच्छेद का इस्तेमाल कर बाबरी विध्वंस केस को रायबरेली से लखनऊ कोर्ट ट्रांसफर किया था।

अनुच्छेद 142 और इसका इस्तेमाल कैसे होता है?

  • संविधान की अनुच्छेद 142 के तहत सुप्रीम कोर्ट किसी मामले में फैसला सुनाते समय संवैधानिक प्रावधानों के दायरे में रहते हुए ऐसा आदेश दे सकता है, जो किसी व्यक्ति को न्याय देने के लिए जरूरी हो। ए़डवोकेट विराग गुप्ता के मुताबिक, “किसी खास मामले में न्याय की प्रक्रिया को तार्किक अंजाम तक पहुंचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 142 का इस्तेमाल कर सकता है।”
  • इसके तहत अदालत फैसले में ऐसे निर्देश शामिल कर सकती है, जो उसके सामने चल रहे किसी मामले को पूरा करने के लिये जरूरी हों। साथ ही कोर्ट किसी व्यक्ति की मौजूदगी और किसी दस्तावेज की जांच के लिए आदेश दे सकता है। कोर्ट अवमानना और सजा को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश भी दे सकता है। शीर्ष अदालत का आदेश तब तक प्रभावी रहता है, जब तक उस मामले में कोई अन्य कानून लागू नहीं किया जाता।

पहले भी कई बार अनुच्छेद 142 का इस्तेमाल हुआ

  • सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाने के मामले को 2017 में रायबरेली से लखनऊ की विशेष अदालत में ट्रांसफर करने के लिए भी अनुच्छेद 142 का इस्तेमाल किया था। इस मामले में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत अन्य आरोपी थे। दो साल बाद इसी से जुड़े अयोध्या जमीन विवाद मामले में यह धारा इस्तेमाल की गई। इससे पहले भोपाल गैस त्रासदी मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पीड़ितों के लिए मुआवजे के ऐलान के बाद इसका इस्तेमाल किया था। जेपी समूह और घर खरीदने वालों के केस और एक शादी के मामले में भी कोर्ट इसका इस्तेमाल कर चुका है।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

मेडिकल डिवाइस पार्क

  • किफायती कीमतों पर वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट उपलब्ध कराने और मेक इन इंडिया को बढ़ाना देने के लिए चार मेडिकल डिवाइस पार्क बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार ने इन पार्कों को बनाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह सभी पार्क अलग-अलग राज्यों में बनाए जाएंगे।
  • आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में इन पार्कों का निर्माण किया जाएगा । इन मेडिकल डिवाइस पार्कों में वह सभी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जाएगा जहां कंपनियां आसानी से आकर अपना कारोबार शुरू कर सकें।

:: पर्यावरण और पारिस्थितिकी ::

रेन वाटर हार्वेस्टिंग वाले भवनों को ही बिजली कनेक्शन: छत्तीसगढ़

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रेडियो वार्ता लोकवाणी की चौथी कड़ी में प्रदेश में गिरते भूजल स्तर पर चिंता जताई। उन्होंने रेडियो वार्ता के माध्यम से यह नियम लागू होने की जानकारी दी कि राज्य में अब उन्हीं नए भवनों को बिजली का कनेक्शन मिलेगा, जहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग की यूनिट लगी होगी। सरकार ने सभी तरह के आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक परिसरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने सैकड़ों एजेंसियों और स्व-सहायता समूहों को आगे किया है, जो एक माह के भीतर सभी जगहों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करेंगे।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक एयरप्लेन: X-57 “Maxwell

  • अमेरिकन स्पेस एजेंसी NASA ने दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक एयरोप्लेन डिजाइन किया है जो कि पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर से चलती है। रिसर्च एजेंसी ने इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट का नाम X-57 “Maxwell” रखा है। इसके सिम्युलेटर मॉडल को केलिफोर्निया डिजर्ट के एयरोनॉटिक लैब में शोकेस किया गया है। इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को इटैलिटन ट्विन इंजन प्रोपेलर प्लेन Tecnam P2006T की तर्ज पर विकसित किया गया है। आपको बता दें कि रिसर्च एजेंसी 2015 से इस इलेक्ट्रिक प्लेन पर काम कर रही थी। इस इलेक्ट्रिक प्लेन को एडवर्ड एयरफोर्स बेस पर टेस्टिंग उड़ान के लिए उतारा जाएगा।
  • इस एयरप्लेन की खास बात ये है कि इसमें दो 14-इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो इसे प्रोपेल करने में मदद करता है। इसमें भी पावरफुल लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। NASA जल्द ही इसे पब्लिक प्रिव्यू के लिए पेश कर सकती है। इस एयरक्राफ्ट के सिम्युलेटर को हाल ही में इंजीनियर्स और पायलट के लिए शोकेस किया गया है, ताकि वे फाइनल वर्जन के उड़ान से पहले उसके बारे में जान सके।

:: विविध ::

टीएन शेषन

  • चुनाव सुधारक और सख्त प्रशासक पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का निधन हो गया । शेषन के कार्यकाल में ही चुनावों में मतदाता पहचान पत्र का इस्तेमाल शुरू हुआ। शेषन ने आदर्श चुनाव संहिता का सख्ती से पालन कराया। चुनाव प्रचार के दौरान खर्च पर अंकुश लगाने की शुरुआत भी उन्होंने ही की थी। 1990 में मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के बाद शेषन का डायलॉग 'आइ ईट पॉलिटिशियंस फॉर ब्रेकफास्ट' काफी चर्चा में रहा।

दीपक चाहर

  • दीपक चाहर के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। इसके साथ ही उन्हें 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' भी चुना गया।

  • दीपक चाहर ने टी-20 में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के सातवें गेंदबाज भी बन गए हैं। दीपक चाहर ने अब तक का टी-20 इंटरनेशन में सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस दिया ( 7 रन 6 विकेट) । इससे पहले ( 8 रन/6 विकेट) का रिकॉर्ड अजंता मेंडिस के नाम था।

फेड कप टेनिस टूर्नामेंट

  • क्रिस्टिना मलादेनोविक और कैरोलिना ग्रासिया की महिला जोड़ी ने फ्रांस को 2003 के बाद पहली बार फेड कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब दिलाया। इन दोनों ने निर्णायक डब्लस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 3-2 से हराकर फ्रांस को चैंपियन बनाया।

नेक्स्ट जेन एटीपी फाइनल्स

  • इटली के युवा टेनिस खिलाड़ी जानिक सिनर ने घरेलू सरजमीं पर शीर्ष वरीय ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डि मिनॉर पर सीधे सेट में जीत दर्ज कर नेक्स्ट जेन एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी अपने नाम की।

चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट

  • जापान के केंतो मोमोता ने चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया है। आज खेले गए फाइनल में मोमोता ने ताइवान के चोउ टिएन चेन को 21-15, 17-21, 21-18 से मात दी। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मोमोता का यह इस वर्ष का दसवां खिताब है।
  • महिला वर्ग में चीन की चेन युफेई ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर खिताब अपने नाम किया। चेन ने ओकुहारा को 9-21, 21-12, 21-18 से हराया।

शेफाली वर्मा

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा ओपनर शेफाली वर्मा ने अपने पांचवें ही टी20 में महज 49 गेंद पर 73 रन की तेज पारी खेली। शेफाली ने 15 साल 285 दिन में टी20 अर्धशतक जड़ भारत की सबसे युवा बल्लेबाज बन गई है। बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा को शेफाली ने इस अर्धशकीय पारी से पीछे छोड़ दिया। सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड UAE की इगोडो के नाम पर दर्ज है। उन्होंने महज 15 साल 267 साल में अर्धशतक बनाया था।

अनिल अंबानी

  • अनिल अंबानी के खिलाफ चीन के तीन बैंकों ने लंदन की अदालत में मुकदमा दायर किया है। द इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी), चाइना डेवलपमेंट बैंक और एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना का दावा है कि उन्होंने अनिल अंबानी की निजी गारंटी की शर्त पर उनकी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) को 2012 में 92.52 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया था। आरकॉम ने फरवरी 2017 में लोन चुकाने में डिफॉल्ट कर दिया। उस पर 68 करोड़ डॉलर (4847 करोड़ रुपए) बकाया हैं।

केके मोहम्मद

  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला एएसआई की रिपोर्ट पर आधारित है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी साक्ष्यों को देखते हुए फैसला दिया था। यह रिपोर्ट एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर) केके मोहम्मद ने तैयार कर कोर्ट को सौंपी थी। केके मोहम्मद को 1976-77 में पुरातत्व अध्ययन के दौरान अयोध्या में काम करने का मौका मिला। उन्होंने उत्खनन में मंदिर के स्तंभों के नीचे ईंटों का एक आधार दिखा। तब किसी ने इसे समस्या की नजर से नहीं देखा। बाद में केके मोहम्मद ने मस्जिद की दीवारों में मंदिर के स्तंभ देखे। स्तंभ के निचले भाग में 11वीं-12वीं सदी के मंदिरों में दिखने वाले पूर्ण कलश बनाए गए थे। मंदिर कला में पूर्ण कलश आठ ऐश्वर्य चिह्नों में से एक है।
  • केके मोहम्मद के अनुसार- मस्जिद ढहाए जाने के पहले हमने इस तरह के 14 स्तंभ देखे थे। बाबर के सेनानायक मीर बाकी द्वारा तोड़े गए या पहले से तोड़े गए मंदिरों के अंशों का उपयोग करके ही मस्जिद बनी थी। पहले जिन पत्थरों से निर्मित स्तंभ के बारे में बात हुई, वैसे ही स्तंभ और उसके नीचे के भाग में ईंट का चबूतरा मस्जिद के बगल में और पिछले भाग में मिला था। इन बातों के आधार में मैंने कहा था कि मस्जिद के नीचे मंदिर था। खुदाई को निष्पक्ष रखने के लिए 137 श्रमिकों में 52 मुस्लिम थे।खुदाई में मिले 263 अवशेषों ने अयोध्या में मस्जिद से पहले मंदिर होने की पुष्टि की।

विंग कमांडर अभिनंदन: पाकिस्तान वॉर म्यूजियम

  • पाकिस्तान ने वॉर म्यूजियम में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का पुतला लगाया है, जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक उन्हें घेरे हुए दिख रहा है।
  • फरवरी में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 24 फरवरी को पाकिस्तान ने जवाबी हमला किया था। इस दौरान अभिनंदन ने अपने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 का पीछा किया था। दोनो देशों के विमानों के बीच हुई झड़प (डॉग फाइट) में उनका मिग-21 विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। गिरने से पहले उन्होंने एक पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया था।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • मशहूर कथन 'आइ ईट पॉलिटिशियंस फॉर ब्रेकफास्ट' किससे संबंधित है? (टीएन शेषन)
  • T20 क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाले प्रथम भारतीय गेंदबाज हैं? (दीपक चाहर)
  • T20 प्रारूप में गेंदबाजी का सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस की उपलब्धि किस गेंदबाज को हासिल है? (दीपक चाहर)
  • हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा घोषित किन राज्यों में मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की जाएगी? (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल)
  • संस्कृत भारतीय विश्व सम्मेलन का शुभारंभ कहां किया गया? (नई दिल्‍ली)
  • देश की एक मात्र सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) कहां स्थित है? (कसौली)
  • हाल ही में किस राज्य के द्वारा आवासीय वाणिज्यिक और औद्योगिक परिसरों मेंरेन वाटर हार्वेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया है? (छत्तीसगढ़)
  • हाल ही में चर्चा में रहे बुशहर परमाणु ऊर्जा संयंत्र किस देश में स्थित है? (ईरान)
  • हाल ही में किस देश ने फेड कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता? (फ्रांस)
  • किस टेनिस खिलाड़ी ने नेक्स्ट जेन एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी अपने नाम की? (जानिक सिनर)
  • किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता? (केंतो मोमोता)
  • किस महिला बैडमिंटन खिलाड़ी ने चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता? (चेन युफेई)
  • भारत के किस स्थान पर विश्व का पहला सीएनजी पोर्ट टर्मिनल बनने जा रहा है? (भावनगर)
  • विरासत सप्ताह भारत में प्रति वर्ष कब से कब तक मनाया जाता है? (19 नवंबर से 25 नवंबर)
  • हाल ही में किस स्थान पर 7 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी अधिवेशन का आयोजन किया गया? (नई दिल्ली)
  • जीईएस 2019 के पांचवे संस्करण का आयोजन कहां किया जा रहा है? (बेंगलुरु)
  • हाल ही में किस देश के द्वारा दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक एयरोप्लेन X-57 “Maxwell” डिजाइन किया गया है? (अमेरिका)
  • किस खिलाड़ी ने भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला में सबसे कम उम्र में और शतक लगाने की उपलब्धि अपने नाम की? (शेफाली वर्मा)
  • अयोध्या पर फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने अपने विवेकाधीन शक्तियों के तहत भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद का प्रयोग किया? (अनुच्छेद 142)
  • हाल ही में भारत के किस उद्योगपति के खिलाफ चीन के 3 बैंकों ने लंदन की अदालत में मुकदमा दर्ज कराया है? (अनिल अंबानी)
  • अयोध्या सुनवाई में साक्ष्य के रूप में प्रमुख भूमिका निभाने वाली भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) की रिपोर्ट किसके निर्देशन में तैयार हुई थी? (केके मोहम्मद)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें