(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (07 दिसंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (07 दिसंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

2019 के लिए भारत के शीर्ष 10 थानों की घोषणा

  • सरकार ने देश के श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले थानों की सूची जारी की है। देश के 10 शीर्ष थाने इस प्रकार है:
राज्‍य जिला थाना रैंकिंग
अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह अंडमान अबेरदीन 1
गुजरात माहीसागर बालासिनोर 2
मध्‍य प्रदेश बुरहानपुर एजेके बुरहानपुर 3
तमिलनाडु थेनी एडब्‍ल्‍यूपीएस थेनी 4
अरुणाचल प्रदेश दिबांग घाटी अनिनि 5
दिल्‍ली दक्षिण-पश्चिम जिला बाबा हरिदास नगर, द्वारका 6
राजस्‍थान झालावाड़ बकानी 7
तेलंगाना करीमनगर चोप्‍पाडंडी(एम) 8
गोवा उत्‍तर गोवा बिकोलीम 9
मध्‍य प्रदेश शिवपुर बरगावा 1

पृष्टभूमि

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2015 में गुजरात के कच्‍छ में डीजीपी सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए निर्देश दिया था कि थानों की ग्रेडिंग के लिए प्राप्‍त जानकारी के आधार पर उनके कार्य प्रदर्शन के मूल्‍यांकन के लिए मानक निर्धारित किए जाने चाहिए।
  • डाटा विश्‍लेषण, सीधी परख और लोगों से मिली जानकारी के माध्‍यम से 15,579 थानों में से 10 शीर्ष पुलिस थानों की रैंकिंग करना था। रैंकिंग प्रक्रिया प्रत्‍येक राज्‍य में श्रेष्‍ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की संक्षिप्‍त सूची तैयार करने से हुई। ये सूची थानों द्वारा निम्‍नलिखित अपराधों के समाधान के आधार पर बनाई गई:
  • सम्‍पत्ति अपराध
  • महिलाओं के विरूद्ध अपराध
  • कमजोर वर्गों के विरूद्ध अपराध
  • प्रारंभ में प्रत्‍येक राज्‍य से चयनित थानों की संख्‍या इस प्रकार रही:
  • 750 थानों में से प्रत्‍येक राज्‍य से तीन थाने
  • अन्‍य राज्‍यों तथा दिल्‍ली से दो थाने
  • प्रत्‍येक केन्‍द्रशासित प्रदेश से एक थाना

रैंकिंग प्रक्रिया के अगले चरण के लिए 79 थानों को चुना गया।

  • अंतिम चरण में सेवा देने के मानक का मूल्‍यांकन तथा पुलिस व्‍यवस्‍था में सुधार तकनीकों की पहचान के लिए 19 मानक चिन्हित किए गए। यह भाग सम्‍पूर्ण स्‍कोर में 80 प्रतिशत भारांक का था। शेष 20 प्रतिशत भारांक थाने की आधारभूत संरचना तथा कर्मियों से सम्पर्क सुग्‍यमता और नागरिकों से प्राप्‍त जानकारी पर आधारित था। प्रत्‍येक स्‍थान से लगभग 60 लोगों को शामिल करके 5,461 लोगों से फीडबैक के लिए सम्‍पर्क किया गया।
  • देश थानों की वार्षिक रैंकिंग की प्रतिक्षा कर रहा था, विशेषकर पुलिस बल। यह रैंकिंग पुलिस के कामकाज की जानकारी देती है और आंतरिक सुरक्षा के व्‍यापक संदर्भ में सार्वजनिक नीति बनाने में मूल्‍यवान इनपुट प्रदान करती है। इस वर्ष के सर्वेक्षण में सभी राज्‍यों ने उत्‍साहपूर्वक भाग लिया। इस कार्य का उद्देश्‍य सीसीटीएनएस डाटा बेस के व्‍यापक उपयोग और तीसरे पक्ष की एजेंसी द्वारा जमीनी सर्वेक्षण से सुनिश्चित किया गया।

'स्वघोषित गुरु' नित्यानंद

  • सरकार ने 'स्वघोषित गुरु' नित्यानंद का पासपोर्ट कैंसल कर दिया है, साथ नए पासपोर्ट के निवेदन को भी नकार दिया है। यह बात विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताई। इसके अलावा भारत में इक्वाडोर के राजदूत ने उन सब खबरों को पूरी तरह खारिज किया है, जिनमें इक्वाडोर की सरकार द्वारा नित्यानंद को शरण देने की बात कही जा रही है।
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हमने अपने सभी दूतावासों को इस संबंध में सूचित कर दिया है कि यह व्यक्ति कई आपराधिक मामलों में वांछित है। हमने अपने सभी दूतावासों से स्थानीय सरकारों के सूचित करने को कहा है।
  • वहीं भारत स्थित इक्वाडोर के दूतावास ने भी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, जहां कहीं भी इस तरह की खबरें छापी गई हैं कि इक्वाडोर की सरकार ने स्वघोषित गुरु नित्यानंद को शरण दी है या कोई जमीन खरीदने में कोई मदद की है, इस तरह की सभी खबरें निराधार और गलत हैं।
  • विज्ञप्ति में कहा गया, 'इक्वाडोर ने नित्यानंद के शरण के निवेदन को ठुकरा दिया है, जिसके बाद नित्यानंद ने इक्वाडोर छोड़ दिया।' इसमें बताया गया है कि मीडिया में जहां कहीं भी ऐसी खबरें हैं उनका आधार नित्यानंद की वेबसाइट kailaasa.org है। इस वेबसाइट का संचालन नित्यानंद या उनके लोगों द्वारा किया जाता है। नित्यानंद की वेबसाइट पर कहा गया था कि नित्यानंद ने कथित तौर पर दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर से एक द्वीप खरीद कर अपना एक देश बसा लिया है। यही नहीं इस वेबसाइट पर देश की नागरिकता, पासपोर्ट समेत तमाम जानकारियां दी हैं।

ब्लू कॉर्नर नोटिस

  • गुजरात पुलिस ने शुक्रवार को ही नित्यानंद का पता लगाने के लिए इंटरपोल से उसके खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग करेगी। ‘इंटरपोल से ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग करने के लिए सीआईडी नोडल एजेंसी होती है। गौरतलब है कि ब्लू कॉर्नर नोटिस सदस्य देशों को इस बात के लिए बाध्य करता है कि वह अपराध में लिप्त किसी व्यक्ति का पता ठिकाना साझा करे।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

फ्रांस में यूनिवर्सल पेंशन स्कीम

  • फ्रांस में पेंशन सुधार के विरोध में बुधवार को पेरिस समेत अनेक शहरों में लाखों कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए जिसके बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इस प्रदर्शन का असर रेलवे सेवाओं पर भी पड़ा है। इसके विरोध में देश में रेल सेवाएं लगभग ठप हो गईं हैं।
  • 82 फीसदी ड्राइवर हड़ताल पर हैं और कम से कम 90 फीसदी क्षेत्रिय ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। हड़ताल आगे भी जारी रह सकती है। पेरिस में 16 में से 11 मेट्रो लाइनें बंद हैं। इस कारण यात्रियों को बाइक और स्कूटर किराए पर लेना पड़ रहे हैं। स्कूल बंद हो गए हैं। लोगों का कहना है कि मैक्रों का नया पेंशन प्रावधान बेहद खर्चीला और भेदभाव पूर्ण है।
  • पैरिस में कई जगहों पर पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। कई जगह पर प्रदर्शनकारियों ने वाहनों को आग लगा दी। देशभर से सरकारी कर्मचारी पैरिस में आ गए और इस प्रावधान को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। देश में रेल सेवाएं भी ठप हो गई हैं।

पृष्टभूमि

  • दरअसल मैक्रों देश में यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लागू करना चाहते थे जिससे निजी और सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद बराबर पेंशन मिले। लेकिन कर्मचारियों का कहना है कि इस प्रावधान में खामी है जिसके चलते 62 साल में रिटायर होने के बाद भी उन्हें काम करना पड़ेगा।

ईरान परमाणु समझौता

  • वर्ष 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद इस करार को बचाने के लिए शेष बची महाशक्तियों की बैठक शुक्रवार (6 दिसंबर) को वियना में शुरू हुई। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब ईरान ने घोषणा की है कि वह भी करार की शर्तों का पालन नहीं करेगा। ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, चीन, रूस और ईरान के राजदूत इस बैठक में शामिल होंगे। इस साल जुलाई के बाद यह पहला मौका है जब छह देश इस तरह की बैठक करेंगे।
  • मई से लेकर अबतक ईरान ने ऐसे अनेक कदम उठाए हैं जो 2015 के समझौते की शर्तों उल्लंघन करते हैं। इन कदमों में यूरेनियम को संवर्धित करने का कार्य भी शामिल है और जनवरी की शुरुआत में और ऐसे ही कदम उठाने की उम्मीद है। ईरान का कहना है कि अमेरिका 2018 में इस करार से हट गया और उसने तेहरान पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए जिसके बाद समझौते के तहत उसे अधिकार है कि वह जवाबी कार्रवाई करे।
  • यूरोपीय सदस्यों ने पिछले महीने से विवाद समाधान प्रकिया की संभावना को टटोलने की कोशिश शुरू की जिसका उल्लेख समझौते में है। इसकी परिणति ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों की बहाली हो सकती है। तनावपूर्ण माहौल में होने वाली बैठक की पूर्व संध्या पर गुरुवार (5 दिसंबर) को संयुक्त राष्ट्र को लिखी चिट्ठी में ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने ईरान पर परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने का आरोप लगाया।
  • ईरान के विदेशमंत्री जावेद जरीफ ने आरोपों को खारिज करते हुए इसे एक 'हताश झूठ करार दिया। पर्यवेक्षकों का कहना है कि तनाव के बावजूद ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की ओर से शुक्रवार को होने वाली बैठक में विवाद समाधान प्रक्रिया शुरू करने की संभावना कम है। इस बैठक की अध्यक्षता यूरोपीय संघ की वरिष्ठ अधिकारी हेलगा-मारिया श्मिड ने करेंगी।
  • विश्लेषकों का कहना है कि अगर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध दोबारा लगाए जाते हैं और समझौता भंग होता है तो ईरान परमाणु हथियार अप्रसार समझौता (एनपीटी) से अलग हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय आपदा समूह से जुडे अली वाइज ने कहा, ''यह स्पष्ट नहीं है कि इससे कोई फायदा होगा या नहीं, लेकिन चेतावनी दी समझौते के नाकाम होने का खतरा बढ़ता जा रहा है।"

पाकिस्तान को एशियाई विकास बैंक से मिला 1.3 अरब डॉलर का कर्ज

  • वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से शुक्रवार (6 दिसंबर) को 1.3 अरब डॉलर का कर्ज मिला। इससे पाकिस्तान को अर्थव्यवस्था संभालने तथा सरकारी खर्चों की पूर्ति में मदद मिलेगी।
  • पाकिस्तान पिछले कुछ साल से भयावह आर्थिक संकट से जूझ रहा है और उसकी आर्थिक वृद्धि सुस्त पड़ने के साथ ही विदेशी मुद्रा भंडार भी बहुत कम हो गया है।
  • एडीबी के महानिदेशक (मध्य एवं पश्चिम एशिया) वेर्नर लीपैक़ ने कहा, ''एडीबी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने तथा बाहरी आर्थिक जोखिमों को कम करने में विस्तृत सहायता प्रदान करने को प्रतिबद्ध है।"
  • एडीबी ने कहा कि इस कर्ज में एक अरब डॉलर चालू खाता घाटा कम करने के लिये तथा राजस्व का आधार मजबूत करने के लिये दिया गया है। शेष 30 करोड़ डॉलर ऊर्जा कार्यक्रमों के लिये दिये गये हैं।

संदीप सिंह धालीवाल

  • अमेरिका के एक डाकघर का नाम ड्यूटी के दौरान शहीद हुए भारतवंशी सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धालीवाल पर रखने के लिए अमेरिकी संसद में एक बिल पेश किया गया है। यह बिल टेक्सास से सांसद लिजी फ्लेचर ने पेश किया है। गत 27 सितंबर को ह्यूस्टन शहर में ड्यूटी पर तैनात हैरिस काउंटी के डिप्टी शेरिफ संदीप (42) की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह अमेरिका के पहले सिख पुलिस अफसर थे जिन्हें दाढ़ी बढ़ाने और पगड़ी पहनने की छूट मिली थी।

ह्यूस्टन पुलिस विभाग ने किया था ड्रेस कोड नीति में बदलाव

  • पिछले दिनों सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धालीवाल के सम्मान में ह्यूस्टन पुलिस विभाग ने अपनी ड्रेस कोड नीति को बदल किया था, ताकि अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को ड्यूटी पर रहते हुए उनके विश्वास का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति मिल सके।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

एफडीआइ(FDI ) कंप्लायंस रिपोर्ट

  • सरकार ने देश में कारोबार कर रही विदेशी ई-कामर्स कंपनियों के लिए हर साल एफडीआइ कंप्लायंस रिपोर्ट दाखिल करना अनिवार्य बना दिया है। कंपनियों को यह रिपोर्ट हर साल 30 सितंबर से पहले अपने ऑडिटरों के जरिए दाखिल करनी होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सरकार के नियमों का पालन कर रही हैं। बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि प्रत्येक वित्त वर्ष के लिए एफडीआइ कंप्लायंस की रिपोर्ट ई-कामर्स कंपनियों को सितंबर के अंत तक दाखिल करनी होगी।
  • वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि हर साल रिपोर्ट दाखिल होने से यह पता लगाना आसान होगा कि कंपनियां एफडीआइ नियमों का पालन कर रही हैं अथवा नहीं। हालांकि, ई-कामर्स कंपनियों से जुड़े लोगों का मानना है कि इससे उनकी कंप्लायंस लागत में वृद्धि हो जाएगी।
  • गौरतलब है कि व्यापारियों के संगठन लगातार इस बात को लेकर चिंता व्यक्त करते रहे हैं कि ई-कामर्स कंपनियां एफडीआइ नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। इसके चलते खुदरा कारोबारियों का व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने सरकार पर ई-कामर्स कंपनियों और अमेरिकी उद्योगों की इस बात को स्वीकार न करने का दबाव बनाया हुआ था कि वे एफडीआइ संबंधी नियमों में उन्हें किसी प्रकार की राहत न दें।
  • संगठन ने सरकार को सुझाव भी दिया था कि ई-कामर्स कंपनियों के लिए वित्त वर्ष समाप्त होने से पहले एफडीआइ कंप्लायंस का प्रमाणपत्र हासिल करने को अनिवार्य बनाया जाए। वर्तमान में देश में तीन बड़ी विदेशी ई-कामर्स कंपनियां अमेजन, फ्लिपकार्ट और क्लब फैक्टरी काम कर रही हैं।
  • त्योहारी सीजन में ई-कामर्स कंपनियों की तरफ से दिये जाने वाले डिस्काउंट और छूट को लेकर भी सरकार को व्यापार संगठनों ने आपत्ति जतायी थी। उसके बाद वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई-कामर्स कंपनियों को चेतावनी भी दी थी कि यदि इस तरह के ऑफर्स पर रोक नहीं लगायी गई तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • गत 5 नवंबर को गोयल से साथ अमेजन इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल की मुलाकात में भी यह मुद्दा चर्चा में आया था। सरकार ने पिछले साल दिसंबर में ही प्रेस नोट जारी कर मार्केटप्लेस ई-कामर्स कंपनियों को ऐसे वेंडर्स के प्रोडक्ट बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया था जिनमें कंपनियों की इक्विटी हिस्सेदारी है।

सऊदी अरामको

  • दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने आईपीओ से 2,560 करोड़ डॉलर (1.82 लाख करोड़ रुपए) जुटाए हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू है। पिछला रिकॉर्ड चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के नाम था। उसने 2014 में अमेरिकी शेयर बाजार के आईपीओ के जरिए 2,500 करोड़ डॉलर (1.57 लाख करोड़ रुपए) जुटाए थे। अरामको सऊदी अरब के शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद एपल को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली लिस्टेड कंपनी भी बन जाएगी। अरामको ने आईपीओ का प्राइस 8.53 डॉलर तय किया। इस हिसाब से उसके 20 हजार करोड़ शेयरों की वैल्यू 1.70 लाख करोड़ डॉलर (121 लाख करोड़ रुपए) होती है। एपल का मार्केट कैप 1.18 लाख करोड़ डॉलर (84 लाख करोड़ रुपए) है।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने वैल्यूएशन 142 लाख करोड़ रुपए आंका था

1. दुनिया के 10 बड़े आईपीओ

कंपनी/साल आईपीओ की वैल्यू (डॉलर)
सऊदी अरामको, 2019 2560 करोड़ 
अलीबाबा, 2014 2500 करोड़
एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना, 2010 2210 करोड़
इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना, 2006 2190 करोड़
सॉफ्ट बैंक कॉर्प, 2018 2130 करोड़
एआईए, 2010 2050 करोड़
वीजा, 2008 1970 करोड़
एनटीटी, डोकोमो, 1998 1840 करोड़
जनरल मोटर्स 2010 1810 करोड़
ईएनईएल, 1999 1740 करोड़

2. अरामको सऊदी अरब की सरकारी कंपनी है। पिछले महीने 1.5% शेयर बिक्री के लिए आईपीओ लाई थी। पहली बार 2016 में आईपीओ की योजना के बारे में बताया था, लेकिन वैल्यूएशन बढ़ाने की कोशिश में टलता रहा। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अरामको का वैल्यूएशन 2 लाख करोड़ डॉलर (142 लाख करोड़ रुपए) आंका था।

3. अरामको मुनाफे में भी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। पिछले साल 11,100 करोड़ डॉलर का प्रॉफिट हुआ था। यह एपल के सालाना मुनाफे से 50% ज्यादा है। 30 सितंबर को खत्म वित्त वर्ष में एपल को कुल 5,525 करोड़ डॉलर का फायदा हुआ। एपल का वित्त वर्ष सितंबर में खत्म होता है। शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में एपल दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफे वाली कंपनी है। अरामको को इस साल के पहले 9 महीनों (जनवरी-सितंबर) में ही 6,800 करोड़ डॉलर का प्रॉफिट हो चुका।

सऊदी अरब अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता कम करना चाहता है

  • दुनिया के कुल क्रूड उत्पादन का 10% अरामको करती है। 2016 की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के पास 26,080 करोड़ बैरल का तेल भंडार था। अमेरिकी तेल कंपनी एक्सॉन मोबिल के पास सिर्फ 2000 करोड़ बैरल का ऑयल रिजर्व था। एक्सॉन मोबिल दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड तेल कंपनी है। 2018 में इसका मुनाफा 2,084 करोड़ डॉलर रहा था। तेल की कीमतों में गिरावट, जलवायु परिवर्तन और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक जोखिमों जैसी वजहों को देखते हुए सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता कम करना चाहता है, इसलिए तेल कंपनी में शेयर बेचकर दूसरे क्षेत्रों में पूंजी लगाने की योजना है।

:: विविध ::

स्वास्तिक चिकारा

  • गाजियाबाद के स्वास्तिक चिकारा ने क्लब क्रिकेट में सीमित ओवर के मैच में 585 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  • शाहनवाज अली, गाजियाबाद। दीवान क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे 19वें शहीद रामप्रसाद बिस्मिल स्मृति ओपन क्रिकेट टूर्नामेंट में दो विश्व रिकॉर्ड बने हैं। माही क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए गाजियाबाद के स्वास्तिक चिकारा ने क्लब क्रिकेट में सीमित ओवर के मैच में 585 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पूर्व दक्षिण अफ्रीका के शेन डेड्सवेल ने 2017 में 490 रन बनाकर यह कीर्तिमान बनाया था।
  • वहीं, टीम ने सीमित ओवर के मैच में 704 बनाकर सर्वाधिक टीम स्कोर का क्लब क्रिकेट का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। इससे पूर्व यह रिकॉर्ड यूनाइटेड क्लब टीम के नाम दर्ज था। अमेरिका के रिचमंड कैलिफोर्निया में वर्ष 2006 में यूनाइटेड क्लब ने बे एरिया के खिलाफ 45 ओवर के मैच में 630 रन बनाए थे।

मूर्ति देवी पुरस्कार देने की घोषणा

  • साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष और जाने माने कवि-आलोचक डॉ विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को प्रतिष्ठित 33वां मूर्तिदेवी पुरस्कार देने की घोषणा की गई। भारतीय ज्ञानपीठ के निदेशक मधुसूदन आनंद ने बताया कि प्रो. सत्यव्रत शास्त्री की अध्यक्षता में हुई निर्णायक मंडल की बैठक में डॉ तिवारी को उनकी कृति ‘अस्ति व भवति’ के लिए पुरस्कार देने का निर्णय किया गया है।
  • 20 नवंबर 1940 को जन्में डॉ तिवारी लंबे वक्त तक गोरखपुर विश्वविद्यालय से जुड़े रहे। वह साहित्यिक पत्रिका ‘दस्तावेज’ के संपादक भी हैं। इसके अलावा तिवारी ने साहित्य अकादमी के अध्यक्ष पद का जिम्मा भी संभाला है। डॉ तिवारी को महापंडित राहुल सांस्कृत्यायन पुरस्कार, व्यास सम्मान, हिन्दी गौरव सम्मान, पुश्किन सम्मान आदि मिल चुके हैं।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • हाल ही में सरकार के द्वारा जारी किए गए श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले थानों की सूची में कौन से थाने को शीर्ष स्थान मिला? (अबेरदीन-अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह)
  • हाल ही में भारत सरकार के द्वारा किस 'स्वघोषित गुरु' का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है? (नित्यानंद)
  • किस देश में यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लागू करने के विरोध में महाहड़ताल का आयोजन किया जा रहा है? (फ्रांस)
  • हाल ही में किस वित्तीय संस्था के द्वारा पाकिस्तान को 1.3 अरब डालर का कर्ज प्रदान किया गया? (एशियाई विकास बैंक- एडीबी)
  • हाल ही में किस शहीद भारतवंशी सिख पुलिस अधिकारी के नाम से एक डाकघर का नाम रखने हेतु अमेरिकी संसद में एक बिल प्रस्तुत किया गया है? (संदीप सिंह धालीवाल)
  • हाल ही में कौन से वाणिज्य क्षेत्र के लिए एफडीआइ(FDI ) कंप्लायंस रिपोर्ट दाखिल करना अनिवार्य कर दिया गया है? (ई-कामर्स कंपनियों के लिए)
  • हाल ही में कौन सी कंपनी के द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू लाया गया? (सऊदी अरामको)
  • हाल ही में किस खिलाड़ी ने क्लब क्रिकेट में सीमित ओवरों के मैच में सर्वाधिक 585 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया? (स्वास्तिक चिकारा)
  • हाल ही में किस टीम के द्वारा क्लब क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक टीम स्कोर बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया? (माही क्रिकेट क्लब)
  • 33वां मूर्तिदेवी पुरस्कार किसको प्रदान की जाने की घोषणा की गई है? (डॉ विश्वनाथ प्रसाद तिवारी)
  • डॉ विश्वनाथ प्रसाद तिवारी के किस कृति हेतु मूर्तिदेवी पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की गई है? (अस्ति व भवति)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें