(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (06 मार्च 2020)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (06 मार्च 2020)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

'Say No To Drugs' (ड्रग्स को कहिए ना)

  • नशे के चंगुल में फंसे युवाओं को इससे बचाने के लिए सरकार अब देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों में एक बड़ी मुहिम छेड़ेगी। इसकी शुरूआत एक अप्रैल से होगी। इसमें देश भर के सभी नार्कोटिक्स ब्यूरो, स्वास्थ्य संस्थान और इस क्षेत्र में काम करने वाले स्वयंसेवी संगठन (NGO) शामिल होंगे। फिलहाल इसे लेकर सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से सरकार ने कार्ययोजना मांगी है जिसे 20 मार्च तक सभी को देना है।
  • नशे के खिलाफ इस मुहिम को छेड़ने की यह योजना तब बनाई गई है, जब देश के तमाम उच्च शिक्षण संस्थानों से छात्रों के नशे में लिप्त होने के मामले सामने आ रहे है। ऐसे में सरकार ने अब इसके खिलाफ पूरे देश में मुहिम छेड़ने जा रही है। इसकी कार्ययोजना बना ली गई है। साथ ही इस पूरी मुहिम 'Say No To Drugs' (ड्रग्स को कहिए ना) नाम दिया गया है।

पृष्ठभूमि

  • नशे के खिलाफ सरकार ने यह मुहिम तब तेजी की है, जब एम्स दिल्ली की मदद से इसे लेकर देश भर में एक सैंपल सर्वे कराया गया। जिसमें नशे में लिप्त लोगों को लेकर चौंकाने वाले जानकारी सामने आयी। इस रिपोर्ट में देश के करीब 28 करोड़ लोगों को किसी न किसी नशे में लिप्त पाया गया था। इनमें करीब छह करोड़ ऐसे भी लोग थे, तो गंभीर रूप से इसकी गिरफ्त में थे। जिन्हें तुरंत उपचार की जरूरत बताई गई थी।
  • इस मुहिम को उच्च शिक्षण संस्थानों से शुरू करने का यह फैसला इसलिए भी लिया गया है, क्योंकि युवाओं की एक बड़ी आबादी इन संस्थानों से जुड़ी है। वैसे भी सरकार का फोकस इन्ही युवाओं पर है जिन्हें ड्रग्स से वह दूर रखना चाहती है। साथ ही जिन्हें यह तल लग चुकी है, उन्हें इससे निकालना भी है। सरकार का मानना है कि यदि उच्च शिक्षण संस्थानों में नशे के खिलाफ यह मुहिम सफल रही, तो पूरे देश को इससे मुक्ति दिलाए जा सकेगी। देश में मौजूदा समय में नौ सौ से ज्यादा विश्वविद्यालय और करीब 50 हजार कालेज मौजूद है। जो देश के कोने-कोने में मौजूद है।

जन औषधि दिवस

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 7 मार्च, 2020 को नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जन औषधि दिवस समारोह में भाग लेंगे। श्री मोदी 7 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना केंद्रों के साथ संवाद करेंगे। इस योजना की उपलब्धि को मनाने के लिए पूरे भारत में 7 मार्च को जन औषधि दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री चुनिंदा स्टोर पर स्टोर के मालिकों तथा लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। प्रत्येक औषधि केंद्र दूरदर्शन के माध्यम से प्रधानमंत्री के संदेश को प्रसारित करेंगे। चुने गए स्टोर पर जन औषधि केंद्रों की दवाओं के बारे में डॉक्टरों, मीडिया कर्मियों, फार्मासिस्ट तथा लाभार्थियों के साथ पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी।

जन औषधि केंद्र

  • जन औषधि केंद्र को विश्व की सबसे बड़ी खुदरा दवा श्रृंखला माना जाता है। देश के 700 जिलों में 6200 जन औषधि केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों में वित्त वर्ष 2019-20 में 390 करोड़ रुपये से अधिक की कुल बिक्री हुई और इससे सामान्य नागरिकों के लिए कुल 2200 करोड़ रुपये की बचत हुई। यह योजना सतत और नियमित आय के साथ स्वरोजगार का अच्छा साधन प्रदान करती है।

छत्रपति संभाजी महाराज हवाईअड्डा

  • महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को औरंगाबाद हवाईअड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज हवाईअड्डा कर दिया।

दिव्‍यांग महिलाओं का कल्‍याण

  • केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्‍द गहलोत ने कहा कि सरकार देश के दिव्‍यांगजनों, विशेष रूप से महिला दिव्‍यांगजनों के कल्‍याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सरकार ने पिछले पांच वर्षों के दौरान अनेक नई योजनाएं शुरू की हैं।

दिव्‍यांग महिलाओं के कल्याण की दिशा से संबंधित तथ्य

  • पिछले पांच वर्षों के दौरान 323345 महिला दिव्‍यांग लाभा‍र्थियों ने सहायता और उपकरण प्राप्‍त किए हैं।
  • पिछले पांच वर्षों के दौरान कौशल प्रशिक्षण प्राप्‍त करने वाली दिव्‍यांग महिला लाभा‍र्थियों की संख्‍या 27431 रही।
  • दिव्‍यांगजनों के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और शीर्ष श्रेणी शिक्षा में कुल छात्रवृत्ति के 50 प्रतिशत स्‍थान और राष्‍ट्रीय विदेश छात्रवृति के 30 प्रतिशत स्‍थान बालिका उम्‍मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। पिछले पांच वर्षों के दौरान छात्रवृत्ति योजना के तहत महिला लाभार्थियों की संख्‍या 30950 रही।
  • राष्‍ट्रीय विकलांग वित्त और विकास निगम (एनएचएफडीसी) 2 से 8 मार्च, 2020 तक नई दिल्‍ली में ‘एकम फेस्‍ट’ का आयोजन कर रहा है। इसका उद्देश्‍य उद्यमिता और महिलाओं सहित दिव्‍यांगजनों के उत्‍पादों के विपणन में मदद करना है।
  • एनएचएफडीसी 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्‍यांगता से ग्रस्‍त और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र भारतीय नागरिकों को आय जुटाने वाली इकाइयों की स्‍थापना के लिए सुविधाजनक शर्तों पर रियायती ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करता है।
  • स्‍व–रोजगार योजनाओं के लिए विकलांग महिलाओं को ब्याज दर में 1 प्रतिशत की छूट दी जाती है। पिछले 5 वर्षों की महिला लाभार्थियों की संख्या 12959 रही और कुल 102 करोड़ 55 लाख रुपये के ऋण का वितरण किया गया।
  • दिव्‍यांग व्‍यक्‍ति‍यों का सशक्तिकरण विभाग 6 मार्च, 2020 को यौन उत्पीड़न कानून के संबंध में महिला कर्मचारियों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

दिव्‍यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016

  • दिव्‍यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 में कुछ सामान्य प्रावधान हैं जो दिव्‍यांग महिलाओं और पुरुषों के लिए समान रूप से लागू हैं। उपयुक्त सरकार और स्थानीय अधिकारी यह सुनिश्चित करने के उपाय करेंगे कि दिव्‍यांग महिलाएं और बच्चे अपने अधिकारों का अन्‍य लोगों के समान ही आनंद लें। यह अधिनियम दिव्‍यांग व्यक्तियों के लिए समानता और भेदभाव न करने की गारंटी देता है। इस अधिनियम में सामुदायिक जीवन, संरक्षण (दुरुपयोग, हिंसा और शोषण), घर और परिवार, मतदान की पहुंच, न्याय तक पहुंच आदि से संबंधित विभिन्न अधिकार शामिल हैं।

अधिनियम में कुछ प्रावधान विशेष रूप से महिलाओं के लिए हैं:-

  • प्रसव पूर्व, नवजात और प्रसव के बाद माँ और बच्चे की देखभाल के लिए उपाय करना;
  • विशेष रूप से दिव्‍यांग महिलाओं के लिए यौन और प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य देखभाल।
  • दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत मान्‍यता पाप्‍त 21 दिव्‍यांगताओं में एक तेजाब हमले के शिकार की है, जो मुख्य रूप से महिलाएं होती हैं। वे न केवल दूसरे व्‍यक्तियों को उपलब्ध विभिन्न अधिकारों और सुविधाओं की हकदार हैं, बल्कि सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा संस्थानों में भी आरक्षण की हकदार हैं।
  • इस अधिनियम में दिव्‍यांग महिलाओं के खिलाफ अत्‍याचार करने के लिए अपराधों और दंडों के बारे में भी एक अध्‍याय शामिल है जिसमें कम से कम 6 महीने की सजा का प्रावधान है और यह सजा आर्थिक दंड के साथ पांच वर्षों तक बढ़ाई जा सकती है।
  • सभी संबंधित योजनाओं और विकासात्‍मक कार्यक्रमों में दिव्‍यांग महिलाओं को प्राथमिकता के साथ भूमि और आवास के आवंटन का 5 प्रतिशत आरक्षण।
  • दिव्‍यांग महिलाओं को प्राथमिकता के साथ सभी गरीबी उन्मूलन और विभिन्न विकासात्मक योजनाओं में 5 प्रतिशत आरक्षण।

डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस

  • महाराष्‍ट्र में मुम्‍बई और पुणे के बीच चलने वाली डेक्‍कन क्‍वीन एक्‍सप्रेस (गाड़ी संख्‍या 12123/12124) भारतीय रेलवे की सबसे समृद्ध विरासत वाली एक सबसे प्रतिष्ठित ट्रेन है। 90 साल पुरानी इस ट्रेन का अब जर्मन डिजाइन लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) डिब्‍बों के साथ उन्‍नयन करने का प्रस्‍ताव है।
  • यह ट्रेन 1930 से ही नियमित ग्राहक सेवा वाली है। इसके नाम भारत की पहली सुपरफास्‍ट ट्रेन, पहली लंबी दूरी की विद्युत ट्रेन, पहली गलियारेदार गाड़ी, महिलाओं के ‍लिए अलग डिब्‍बे वाली पहली ट्रेन और पहली डाइनिंग कार वाली ट्रेन होने के रिकॉर्ड दर्ज हैं।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

ओलाफुर रगनार ग्रिम्सन

  • आइसलैंड के पूर्व राष्ट्रपति श्री ओलाफुर रगनार ग्रिम्सन ने आज (5 मार्च, 2020) राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने श्री ग्रिम्सन का स्वागत करते हुए कहा कि भारत आर्कटिक और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर उनके कामों की सराहना करता है।
  • आपको बता दे आर्कटिक क्षेत्र का भारत के लिए खास महत्व है। वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि आर्कटिक क्षेत्र का मानसून के साथ संबंध है। भारत आर्कटिक में शामिल होने और उसके सहयोग के लिए नए रास्ते तलाश रहा है।

एच-1बी वीजा पर एनजीओ नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी की रिपोर्ट

  • एनजीओ नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने पिछले साल एच-1बी वीजा के लिए दाखिल किए गए हर पांचवें आवेदन को खारिज कर दिया। इससे भारतीय आइटी कंपनियां सबसे ज्यादा प्रभावित हुई। इन कंपनियों के आवेदनों को अस्वीकार करने की दर सबसे ज्यादा रही है। यह वीजा भारतीय पेशेवरों में खासा लोकप्रिय है।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

  • एनजीओ नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 की तुलना में 2019 में आवेदनों को खारिज किए जाने की दर 24 से घटकर 21 फीसद रह गई है।
  • सरकारी आंकड़ों के अध्ययन के आधार पर इस संगठन ने बताया कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), विप्रो और इंफोसिस जैसी भारतीय आइटी कंपनियों के आवेदनों को खारिज किए जाने की दर सबसे ज्यादा रही है। जबकि अमेजन और गूगल जैसी अमेरिकी कंपनियों के लिए यह दर निम्न पाई गई।
  • टीसीएस के आवेदनों को खारिज करने की दर 31 फीसद रही। जबकि इंफोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा के लिए यह दर कमश: 31 फीसद, 47 फीसद और 37 फीसद थी। दूसरी तरफ वर्ष 2019 में अमेजन और गूगल के वीजा आवेदनों को अस्वीकार करने की दर महज चार फीसद थी।
  • फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'उम्मीद है कि इस साल ट्रंप प्रशासन एच-1बी वीजा के लिए नए नियम जारी कर सकता है। इससे अमेरिका में काम करने वाली कंपनियों के लिए उच्च कुशल विदेशी नागरिकों को नौकरी पर रखना और कठिन हो जाएगा।'

क्या है एच-1बी वीजा?

  • एच-1बी वीजा भारतीय आइटी पेशेवरों में काफी लोकप्रिय है। इस वीजा के आधार पर अमेरिकी कंपनियां विदेशियों को नौकरी पर रखती हैं। अमेरिका में सामान्य श्रेणी में सालाना 65 हजार एच-1बी वीजा जारी किए जाते हैं। इसके अलावा 20 हजार वीजा अमेरिकी विश्वविद्यालयों से उच्च शिक्षा हासिल करने वालों को जारी किए जाते हैं। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने के बाद इस वीजा के नियमों को सख्त कर दिया गया है।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो

  • वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने एक अजीबोगरीब बयान देते हुए अपने मुल्‍क की महिलाओं से कम से कम छह बच्चे पैदा करने की अपील की है। यही नहीं मादुरो ने जन्म की विभिन्न पद्धतियों का प्रचार करने के लिए टेलीविजन पर प्रसारित कार्यक्रम में शिरकत भी की। उन्होंने इस कार्यक्रम में कहा कि देश के लिए ईश्‍वर आपको छह बच्‍चे पैदा करने का आशीर्वाद दें। जन्म दीजिए, फिर जन्म दीजिए, सभी महिलाओं के छह बच्चे होने चाहिए। निकोलस मादुरो ने महिलाओं से अपील की कि सभी देश की आबादी को बढ़ाए।

पृष्ठभूमि

  • दरअसल, वेनेजुएला में हाल के वर्षों में आर्थिक संकट के चलते लाखों लोग विस्थापित हो गए हैं। इससे देश कई मुश्किलों से जूझ रहा है। यही कारण है कि मादुरो ने वेनेजुएला को मजबूत बनाने के लिए यह अपील की है।

डेनीस शमग्याल

  • यूक्रेन की संसद या वेरखोवना राडा ने प्रधानमंत्री ओलेक्‍सी होनचारुक का इस्‍तीफा मंजूर कर लिया है। ऑडियो टेप स्‍कैंडल के लीक होने के बाद प्रधानमंत्री ने इस्‍तीफा देने का निर्णय लिया था। नए प्रधानमंत्री के तौर पर डेनीस शमग्याल को नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री के तौर पर चुने गए डेनीस को 291 सांसदों का समर्थन मिला जबकि इसके लिए मात्र 226 मतों की जरूरत थी।
  • सितंबर 2019 में होनचारुक को प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्‍त किया गया। 1991 में आजादी के बाद से वे पहले युवा प्रधानमंत्री हैं जिन्‍होंने मात्र 35 की उम्र में यह पद संभाला है।

:: भारतीय राजव्यवस्था ::

1 April से देशभर में शुरू होगी NPR और जनगणना

  • 2021 की जनगणना और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NPR) को अपडेट करने के सिलसिले में तेजी से तैयारियां चल रही हैं। पूरे देश में 1 अप्रैल से दोनों की प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी और ये 30 सितंबर तक चलेंगी। जनगणना अभियान के लिए नियुक्त निदेशकों के सम्मेलन के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है।

NPR में क्या होगा विवरण?

  • घरों की सूची तैयार करने के साथ साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रर (NPR) भी तैयार होगा। सर्वे में घरों की नंबरिंग के साथ उस घर में रहने वाले मुखिया सहित परिवार के सदस्यों की जानकारी ली जाएगी। सामान्य निवासी का नाम, घर के स्वामी के साथ उसका संबंध, पिता का नाम, माता का नाम, पति या पत्नी का नाम (विवाहित होने पर), लिंग, जन्मतिथि, वैवाहिक स्थिति, जन्मस्थान, राष्ट्रीयता (घोषित), स्थायी और अस्थायी पता, अस्थायी पता पर निवास की अवधि, पेशा और शैक्षणिक योग्यता जैसी जानकारी होगी। इस बार आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी भी ली जाएगी।

जनगणना में क्या जानकारी होती है?

  • जनगणना में देश की जनसंख्या में आर्थिक गतिविधि, साक्षरता, आवास और आवासीय सुविधाएं, शहरीकरण, जन्म और मृत्यु दर, जाति, भाषा, धर्म, पलायन, दिव्यांगता इत्यादि के बारे में विस्तृत और सटीक जानकारी जुटाई जाती है। इसी के आधार पर पिछले दस साल में देश की प्रगति का पता चलता है और आगामी सरकारी योजनाओं का खाका तैयार किया जाता है। पिछली बार 2011 में जनगणना हुई थी, अब जनगणना-2021 में होगी।

मतदाता सूची को आधार प्रणाली से जोड़ने का प्रस्ताव

  • बोगस वोटिंग रोकने के लिए मतदाता सूची को आधार प्रणाली से जोड़ने के प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है। रहित मतदाता सूची तैयार करने और प्रविष्टियों के दोहराव को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन करने का प्रस्ताव दिया है। यह चुनावी आंकड़ों को आधार प्रणाली से जोड़ने में सक्षम होगा। इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

पृष्ठभूमि

  • पिछले साल अगस्त में आयोग ने सरकार से कहा था कि मतदाता सूची में कई प्रविष्टियों पर रोक लगाने के लिए वह नए आवेदकों और मौजूदा मतदाताओं की आधार संख्या एकत्र करने को अपना वैधानिक समर्थन दे। चुनाव आयोग ने कहा था कि उसको नए आवेदकों और मौजूदा मतदाताओं का आधार नंबर लेने के लिए जन प्रतिनिधित्व कानून में संशोधन जरूरी होगा। बताते चलें कि अगस्त 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने मतदाता सूची को आधार नंबर से जोड़ने की परियोजना पर रोक लगा दी थी।

आधार क्या है?

  • आधार संख्‍या प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत यूआईडीएआई द्वारा भारत के सभी निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की एक रैंडम संख्‍या है। किसी भी आयु का कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है, बिना किसी लिंग भेद के आधार संख्या प्राप्ति‍ हेतु स्वेच्छा से नामांकन करवा सकता है। नामांकन के इच्‍छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान, जो पूरी तरह से लागत रहित है, न्‍यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक सूचना उपलब्‍ध करवानी होती है।
  1. जनसांख्यिकीय सूचना: नाम, जन्मतिथि‍ (सत्‍यापित) अथवा आयु (घोषित), लिंग, पता, मोबाइल नंबर (ऐच्छिक) और ईमेल आईडी
  2. बॉयोमीट्रिक सूचना: दस उंगलियों के निशान, दो आइरिस स्कैन और चेहरे की तस्वीर
  • आधार नम्‍बर एक लागत प्रभावी ऑनलाईन विधि द्वारा प्रमाणीय है। डुप्‍लीकेट और फर्जी पहचान समाप्‍त करने के लिए यह अद्वितिय और काफी मजबूत है और विभिन्‍न सरकारी कल्‍याण योजनाओं ओर सेवाओं के प्रभावी वितरण, पारदर्शिता और सुशासन को बढ़ावा देने हेतु एक बुनियादी/प्राथमिक पहचान के रूप में इसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह दुनियाभर में अपनी तरह का एकमात्र कार्यक्रम है जिसमें बड़े पैमाने पर लोगों को स्‍टेट ऑफ द आर्ट डिजीटल और ऑनलाईन पहचान नि:शुल्‍क प्रदान की जा रही है जिससे देश में सेवा वितरण कार्यों की संभावाना को बदलने की क्षमता है।

दत्तक ग्रहण प्रक्रिया को सरल बनाने कवायद

  • केन्‍द्रीय दत्‍तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (सीएआरए) ने दत्तक ग्रहण प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए सभी हितधारकों से परामर्श आमंत्रित किए है। इसमें दत्तक ग्रहण के इच्छुक माता-पिता, दत्तक ग्रहण विशेषज्ञ एजेंसी, बाल विकास समितियां, राज्य दत्‍तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण और आम जनता शामिल है।
  • सीएआरए ने दत्तक ग्रहण अधिनियम,2017 को जनवरी,2017 में अधिसूचित किया था और दत्तकग्रहण कार्यक्रम की समय-समय पर समीक्षा की जाती है।

केन्‍द्रीय दत्‍तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (सीएआरए)

  • सीएआरए केंद्र सरकार की संवैधानिक संस्था है जो देश में दत्तक ग्रहण को प्रोत्साहन देती है और इसे आसान बनाती है। सीएआरए इसके साथ ही हेग समझौते के अंतर्गत केंद्रीय प्राधिकरण के रूप में अंतर्देशीय दत्तक ग्रहण का नियमन करती है। इसके साथ ही किशोर न्याय(बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम,2015 के अनुच्छेद 68 के अनुसार समय-समय पर दत्तक ग्रहण संबधी मुद्दों पर नियम बनाने के लिए प्राधिकरण को अधिकार दिए गए हैं।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

कोरोना वायरस से सुस्त हुई दुनिया में आर्थिक संवृधि

  • दुनिया में तीन हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है और करीब एक लाख इससे संक्रमित हुए हैं। कोरोना का संक्रमण दुनिया की आर्थिक सेहत पर भी भारी पड़ रहा है। वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। शेयर बाजारों पर इसका असर देखने को मिल रहा है। कारों की बिक्री में कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि कैसे कोरोना का प्रभाव आर्थिक गतिविधियों पर पड़ रहा है और कैसे पहले से ही सुस्त अर्थव्यवस्था पर इसका दोहरा नकारात्मक असर पड़ रहा है?

शेयर मार्केट के लिए बड़ी चिंता

  • निवेशक कोरोना वायरस को लेकर चिंतित हैं। शेयर बाजारों में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। यह पेंशन और व्यक्तिगत बचत खातों पर देखने को मिल सकता है। फरवरी के आखिरी सप्ताह में दुनिया के प्रमुख शेयर बाजारों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। यह 2008 के वित्तीय संकट के बाद सबसे बुरा है। यूरोपीय और अमेरिकी शेयर बाजारों में थोड़ा सा इजाफा हुआ है, जब से यह उम्मीद जगी है कि कोरोना वायरस के खिलाफ अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए देश हस्तक्षेप कर रहे हैं।

चीन से हवाई उड़ानें कम हुईं

  • फॉरवर्डकीज के आंकड़े दर्शाते हैं कि चीन से बुक की गई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 2019 में इसी अवधि की तुलना में 55.9 फीसद पीछे हैं। ब्रिटेन के यात्रा उद्योग विशेषज्ञों ने चीनी पर्यटकों को घर पर रखने के बारे में चिंता जताई है। विजिट ब्रिटेन के अनुसार, साल भर में सितंबर 2019 तक चीन से ब्रिटेन की 4,15,000 यात्राएं हुईं। चीनी यात्रियों ने अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान औसत से तीन गुना अधिक खर्च किया है। यदि बड़े पैमाने पर कार्यक्रम रद्द होते हैं तो उद्योग प्रभावित हो सकता है।

कुछ अच्छा भी है

  • उपभोक्ता वस्तुओं की दिग्गज कंपनी रेकिट बेनकाइजर ने डेटॉल और लाइजोल की बिक्री में वृद्धि देखी है। इसके साथ ही सोने की कीमतों में भी वृद्धि देखी गई है। सोने को हमेशा से ही अनिश्चितता के वक्त में सबसे सुरक्षित माना जाता है। निवेशक इसे देख रहे हैं कि चीन के बाहर फैले कोरोना वायरस के डर से वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ मांग में और गिरावट आएगी।

फैक्ट्रियां मंदी पड़ीं

  • वैश्विक स्तर पर चीन एक तिहाई औद्योगिक विनिर्माण करता है और यह दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। हालांकि दुनिया का वर्कशॉप रहे चीन में कोरोना वायरस से फैक्ट्रियों की गति कम हो गई है।

येस बैंक

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने नकदी संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के येस बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए उस पर प्रशासक नियुक्त कर दिया है। इसके साथ ही बैंक के जमाकर्ताओं पर निकासी की सीमा सहित इस बैंक के कारोबार पर कई तरह की पाबंदिया लगा दी गयी हैं।केंद्रीय बैंक ने अगले आदेश तक बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय की है। बैंक का नियंत्रण भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में वित्तीय संस्थानों के एक समूह के हाथ में देने की तैयारी की गयी है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) प्रशांत कुमार को येस बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है।

पृष्ठभूमि

  • येस बैंक काफी समय से डूबे कर्ज की समस्या से जूझ रहा है। इससे पहले दिन में सरकार ने एसबीआई और अन्य वित्तीय संस्थानों को येस बैंक को उबारने की अनुमति दी थी। बैंक को मार्च, 2019 की तिमाही में पहली बार घाटा हुआ था। येस बैंक ने शुरुआत में दो अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की योजना बनाई थी। बाद में बैंक के निदेशक मंडल ने कनाडा के निवेशक एसपीजीपी ग्रुप-इर्विन सिंह ब्रायच के 1.2 अरब डॉलर के निवेश के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।
  • मुंबई मुख्यालय वाले येस बैंक की स्थापना 2004 में हुई थी। जून, 2019 के अंत तक बैंक की पूंजी का आकार 3,71,160 करोड़ रुपये था। बीते दिनों यस बैंक ने कहा था कि उसके चालू वित्त वर्ष की दिसंबर में समाप्त तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करने में देरी होगी।

कालेधन पर ग्लोबल फाइनैंशल इंटिग्रिटी (जीएफआई) की रिपोर्ट

  • व्यापार के जरिए काले धन को सफेद करने के मामले में भारत 135 देशों की सूची में तीसरे स्थान पर है। अमेरिकी शोध संस्थान ग्लोबल फाइनैंशल इंटिग्रिटी (जीएफआई) की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में व्यापार से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों के जरिए अनुमानित 83.5 अरब डॉलर की राशि पर कर चोरी की जाती है।
  • जीएफआई ने कोष के गैरकानूनी तरीके से प्रवाह को अवैध तरीके से कमाई, धन को स्थानांतरित करना और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इस्तेमाल करने के रूप में वर्गीकृत किया है। गैर कानूनी तरीके से धन के प्रवाह के प्रमुख स्रोतों में बड़ा भ्रष्टाचार, वाणिज्यिक कर की चोरी और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अपराध आते हैं।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

  • जीएफआई की रिपोर्ट ‘135 विकाशील देशों में व्यापार से संबंधित वित्तीय प्रवाह: 2008-17’ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले में चीन 457.7 अरब डॉलर की राशि पर कर चोरी के साथ पहले स्थान पर है। उसके बाद मेक्सिको (85.3 अरब डॉलर), भारत (83.5 अरब डॉलर), रूस (74.8 अरब डॉलर) और पोलैंड (66.3 अरब डॉलर) का नंबर आता है।
  • रिपोर्ट में उदाहरण देते हुए बताया गया है कि मादक पदार्थों का अवैध कारोबार करने वाला समूह मनी लॉन्ड्रिंग की तकनीक के जरिए नॉर्कोटिक्स की बिक्री से प्राप्त राशि का इस्तेमाल कारों की खरीद में करता है और उसे ड्रग के स्रोत देश में निर्यात किया जाता है और बेचा जाता है तो यह गैरकानूनी तरीके से वित्तीय प्रवाह हुआ।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

अर्थक्वेक अलार्मिंग सिस्टम

  • सुब्रतो पाल ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो कि बड़े भूकंप आने के पहले अलार्म बजाकर सचेत कर देगा। इसका नाम है अर्थक्वेक अलार्मिंग सिस्टम। पूरा सिस्टम पेंडुलम बेस्ड कांसेप्ट पर निर्भर है। इसमें रिसीवर और सेंडर दो सेंसर भी लगाए गए हैं। किसी भी बड़े भूकंप से पहले होने वाली कंपन को अलार्म सिस्टम से मापा जा सकता हैं। इसे शॉपिंग मॉल, अपार्टमेंट व स्कलों में इंस्टॉल किया जा सकता है।

कार्यप्रणाली

  • सुब्रतो की पेंडुलम आधारित मशीन से 3.5 रिक्टर स्केल तक के भूकंप से होने वाले कंपन को मापा जा सकता है। बड़ा भूकंप आने से पहले धरती के अंदर हलचल होती है। यह मशीन उस कंपन को माप कर अलार्म बजा देगी। जिससे सचेत हुआ जा सकेगा।

वीवीआईपी विमान बोइंग-777

  • भारत ने दो नए बोइंग वीवीआईपी विमानों को मिसाइल हमलों से बचाने के लिए मिसाइल सूट खरीदने के लिए अमेरिका के साथ 1200 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इन विमानों का उपयोग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए किया जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत की दो दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों सरकारों के बीच विदेशी सैन्य बिक्री समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

विशेषता

  • दो बोइंग-777 विस्तारित मिसाइल विमानों में 'एयर फोर्स वन' नाम का मिसाइल सुरक्षा सूट किसी भी मिसाइल हमले को रोकने की क्षमता प्रदान करेगा। भारतीय विमानों के लिए सेल्फ-प्रोटेक्शन सुइट्स में इंफ्रारेड और इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर काउंटरमेशर्स सुइट्स, काउंटरमर्स डिस्पेंसिंग सिस्टम और मिसाइल वार्निंग सेंसर शामिल हैं।

:: पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी ::

पश्चिमी विक्षोभ

  • पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में खास बदलाव देखा गया है। मौसम में आया यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई राज्यों में देखा गया है।

क्या है पश्चिमी विक्षोभ

  • बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स (Western Disturbance) भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफान को कहते हैं जो वायुमंडल की ऊँची तहों में भूमध्य सागर से नमी लाकर अचानक वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत व देश के कई अन्य राज्यों के मौसम में इसका प्रभाव देखने को मिलता है।

:: विविध ::

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ पर पुस्तक ‘क्रोनिकल्‍स ऑफ चेंज चैंपियन्‍स’

  • केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती जुबिन इरानी ने नयी दिल्‍ली में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना का सफल नेतृत्‍व करने वालों पर ‘क्रोनिकल्‍स ऑफ चेंज चैंपियन्‍स’ शीर्षक से एक पुस्‍तक का विमोचन किया।
  • यह पुस्‍तक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी योजना बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के तहत राज्‍यों तथा जिलों के स्‍तर पर की गई 25 नवाचार पहलों से जुड़ी सफलता की कहानियों का संकलन है। इसमें योजना को सफल बनाने के लिए जमीनी स्‍तर पर किए गए प्रयासों तथा जिला प्रशासन और अग्रिम पं‍क्‍ति पर काम करने वालों के जरिए सामुदायिक भागीदारी का बेहतरीन उदाहरण प्रस्‍तुत किया गया है।
    क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना?
  • बीबीबीपी योजना बाल लिंग अनुपात में कमी और महिलाओं के सशक्तिकरण से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी, 2015 को पानीपत, हरियाणा से शुरु की गई थी। वर्तमान में यह देश के सभी 640 जिलों में चलाई जा रही है।
  • यह योजना तीन मंत्रालयों, महिला एवं बाल विकास, स्‍वास्‍थ्‍य एंव परिवार कल्‍याण तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संयुक्‍त पहल है।सामुदायिक स्‍तर पर सबकी भागीदारी इस योजना का आधार स्‍तंभ है।
  • आज आयोजित कार्यक्रम में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों, जिला प्रशासनों और विभिन्‍न हितधारकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

नारी शक्ति पुरस्कार 2019

  • केरल की दो बुज़ुर्ग महिलाएं इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है। इस महिला दिवस पर इन महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। इनमें एक महिला है 96-वर्षीय करथियानी अम्मा, जिन्होंने 2018 में केरल राज्य साक्षरता मिशन में 100 में से 98 नंबर हासिल किए थे। वहीं, दूसरी हैं भगीरथी अम्मा, जो केरल राज्य साक्षरता मिशन के सबसे पुराने समकक्ष पाठ्यक्रम की छात्रा बनी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा इन महिलाओं को आने वाली 8 तारीख को(महिला दिवस) 'नारी शक्ति पुरस्कार 2019' से सम्मानित किया जाएगा।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • नशे के खिलाफ पूरे देश में चलाएँ जाने वाले अभियान का क्या नाम होगा? ('Say No To Drugs' - ड्रग्स को कहिए ना)
  • किस तिथि को पूरे भारत में जन औषधि दिवस मनाया जाएगा? (7 मार्च)
  • हाल ही में किस हवाई अड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज हवाई अड्डा कर दिया गया है? (औरंगाबाद हवाई अड्डा)
  • हाल ही में भारत का दौरा करने वाले ओलाफुर रगनार ग्रिम्सन किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे? (आइसलैंड)
  • हाल ही में किस देश के प्रमुख ने देशवासियों को 6 बच्चे पैदा करने की अपील की है? (वेनेजुएला)
  • अपने पद से इस्तीफा देने वाले ओलेक्‍सी होनचारुक किस देश के प्रधानमंत्री थे? (यूक्रेन)
  • हाल ही में किसे यूक्रेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है? (डेनीस शमग्याल)
  • हाल ही में रिजर्व बैंक ने किस बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए जमाकर्ताओं द्वारा नकदी निकासी पर सीमा लगा दी गई है? (यस बैंक)
  • हाल ही में जारी हुई ग्लोबल फाइनैंशल इंटिग्रिटी (जीएफआई) रिपोर्ट के अनुसार कर चोरी के संदर्भ में कौन सा देश शीर्ष स्थान पर कायम है? (चीन)
  • हाल ही में जारी हुई ग्लोबल फाइनैंशल इंटिग्रिटी (जीएफआई) रिपोर्ट के अनुसार कर चोरी के संदर्भ में भारत की रैंकिंग कितनी है? (तीसरी)
  • हाल ही में भारत ने किन वीवीआइपी विमानों की खरीद हेतु अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं? (बोइंग 777)
  • हाल ही में ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ योजना का सफल नेतृत्व करने वालों पर किस पुस्तक का विमोचन किया गया है? (क्रोनिकल्‍स ऑफ चेंज चैंपियन्‍स)
  • हाल ही में केरल के किन दो बुजुर्ग महिलाओं को 'नारी शक्ति पुरस्कार 2019' देने की घोषणा की गई है? (करथियानी अम्मा और भगीरथी अम्मा)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें