(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (04 अक्टूबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (04 अक्टूबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

सेल्फी विद माय स्पर्श ट्री कैंपेन

  • गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर सुप्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना , फिल्म निर्मात्री , कवित्री,व्यवसायी, पर्यावरणविद्, समाज सेविका व नमामि गंगे परियोजना की प्रमोटर आरुषि निशंक ने अनोखी मुहीम की शुरुआत की है जिसके तहत वह साल भर में 10 लाख से अधिक पेड़ लगाएंगी। इसके कार्य को सफल बनाने के लिए उन्होंने युवाओं, शिक्षण संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थाओं को अपने साथ जोड़ा है।
  • इस मुहीम के तहत सेल्फी विद माय स्पर्श ट्री कैंपेन भी चलाई जाएगी जिसमें हर एक को एक पेड़ लगाकर या अपने घर में ला कर सेल्फी लेनी है और सोशल मीडिया में प्रोमोट करनी है ताकि अधिक से अधिक लोग तक यह संदेश जाये और वह इस कार्य में अपनी भागीदारी निभाएं। दिल्ली के यमुनेश्वर घाट, रामघाट और यमुना बाजार घाट से इस अभियान की शुरुआत हुई है।
  • इस कार्य को सफल बनाने के लिए आरुषि अपनी टीम के साथ दिल्ली के अलावा 15 राज्यों में जाएंगी जिनमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरयाणा आदि शामिल हैं। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और लोकप्रिय गायक कैलाश खेर ने भी आरुषि के इस कार्य की सराहना की।
  • आरुषि केंद्र सरकार की नमामि गंगे परियोजना की प्रमोटर हैं और साथ ही साथ हिमालय तथा नदियों की स्वच्छता व संवर्धन के समर्पित अभियान स्पर्श गंगा की राष्ट्रीय संयोजक भी हैं। इसके अलावा इनके द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में देश विदेश में अनेक कार्यक्रम आयोजित करती आ रही हैं।
  • आरुषि सुप्रसिद्ध कत्थक गुरु पदम् विभूषण बिरजू महाराज की शिष्या हैं और भारत सरकार के भारत विदेश सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद् की कलाकार हैं। ये एक दर्जन से साधिक देशों में अपनी कत्थक की प्रस्तुति दे चुकी हैं। कत्थक के अलावा आरुषि विगत 10 वर्षों से सामाजिक क्षेत्रों में पर्यावरण संस्करण व संवर्धन, नारी सशक्तिकरण और पवित्र गंगा नदी अवं उसकी सहायक नदियों की स्वच्छता एवं संरक्षण के कार्यों में संलग्न हैं।

वंदे भारत

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 9 अक्टूबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। यात्री अब दिल्ली से कटरा के बीच का सफर 12 घंटे के बजाय 8 घंटे में पूरा कर पाएंगे। इस ट्रेन में यात्रियों को 180 डिग्री तक घूमने वाली सीटें, जीपीएस बेस्ट इन्फोटेंमेंट सिस्टम, डीप फ्रीजर, आरओ जैसी प्लेन में उपलब्ध सविधाएं मिलेंगी।
  • 17 फरवरी को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के लिए शुरू की गई थी।

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन: तेजस

  • लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के लिए चलने वाली आईआरसीटीसी की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है जिसका संचालन पूर्ण रूप से आईआरसीटीसी करेगी।
  • आईआरसीटीसी ने ट्रेन की देरी पर रिफंड के लिए दो श्रेणियां तय की हैं। अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो प्रति यात्री 100 रुपये का रिफंड दिया जाएगा, जबकि दो घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये का रिफंड मिलेगा। इस ट्रेन में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है। हालांकि, आईआरसीटीसी हर यात्री को 25 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और एक लाख रुपये का सामान खोने, डकैती या चोरी हो जाने पर बीमा मुफ्त में दे रही है।

स्वच्छ भारत अभियान का द्वितीय चरण:प्लास्टिक से मुक्ति

  • स्वच्छ भारत अभियान के तहत 10 करोड़ शौचालय बनाने के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति सरकार का अगला लक्ष्य है। देश को प्लास्टिक से मुक्ति दिलाना स्वस्थ भारत अभियान का दूसरा चरण होगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाएगी।
  • इस साल स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण की रक्षा के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति की अपील की थी। तब से केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारें इस पर लगाम के लिए विभिन्न कदमों का एलान कर चुकी हैं।
  • जैसे शौचालयों का निर्माण स्वच्छ भारत अभियान का पहला चरण था, उसी तरह प्लास्टिक से मुक्ति इसका दूसरा चरण होगा। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से इस अभियान को शुरू किया गया है और 2022 तक लक्ष्य हासिल करना है। पर्यावरण मंत्रालय पहले ही देश के 500 से ज्यादा राष्ट्रीय पार्को, चिड़ियाघरों और वन्यजीव अभयारण्यों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त होने का निर्देश दे चुका है।
  • सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना चाहती है। इसके लिए विभिन्न मंत्रालय एवं सरकारी विभाग इस दिशा में काम कर रहे हैं। भाजपा 'प्लास्टिक नहीं, कपड़ा सही' के स्लोगन के साथ कॉटन बैग बांट रही है। मंत्री ने इस दिशा में कॉरपोरेट सेक्टर की प्रतिक्रिया की भी सराहना की। उन्होंने कहा, 'उद्योग जगत विकल्पों पर विचार कर रहा है और अब इसमें गति आएगी क्योंकि लोग भी ऐसा चाहते हैं। हम ठोस कचरा एवं प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की दिशा में भी सुधार कर रहे हैं।'

डब्‍ल्‍यूएचओ सहयोग केंद्र

  • स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के सहयोग से राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली संसाधन केंद्र (एनएचएसआरसी) का नाम बदलकर उसे प्राथमिकता वाले चिकित्सा उपकरणों और स्वास्‍थ्‍य प्रौद्योगिकी नीति के लिए डब्‍ल्‍यूएचओ सहयोग केंद्र नाम देने की औपचारिक घोषणा की है। एनएचएसआरसी के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रौद्योगिकी प्रखंड को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के अंतर्गत नई प्रौद्योगिकियां प्राप्‍त करने के लिए तकनीकी विनिर्देश तैयार करने का आदेश दिया गया है। इनमें चिकित्‍सा उपकरणों के रख-रखाव और प्रबंधन के लिए मसौदा नीतियां तैयार करना, स्‍वास्‍थ्‍य उत्‍पाद नवोन्‍मेष का मूल्‍यांकन करना, स्‍वास्‍थ्‍य प्रौद्यो‍गिकी आकलन कराना और नैदानिक पहल, राष्‍ट्रीय डायलेसिस कार्यक्रम, अन्‍य प्रौद्योगिकी संबंधी अन्‍य गहन सेवाओं से जुड़े मुद्दों पर स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय को सहायता प्रदान करना है।

‘प्रकाश’ पोर्टल

  • केन्‍द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास व उद्यमिता राज्‍य मंत्री श्री आर.के. सिंह और केन्‍द्रीय कोयला, खान व संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने आज नई दिल्‍ली में संयुक्‍त रूप से ‘प्रकाश (आपूर्ति में समन्‍वय के जरिये विद्युत रेल कोयला उपलब्‍धता)’ पोर्टल लॉन्‍च किया। इस पोर्टल का उद्देश्‍य सभी हितधारकों यथा विद्युत मंत्रालय, कोयला मंत्रालय, कोल इंडिया, रेलवे और विद्युत उपक्रमों के बीच कोयला आपूर्ति के लिए बेहतर समन्‍वय सुनिश्चित करना है। यह ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की पर्याप्‍त उपलब्‍धता और इष्‍टतम उपयोग सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है।‘प्रकाश’ पोर्टल को एनटीपीसी ने विकसित किया है और इसके लिए विभिन्‍न हितधारकों जैसे कि केन्‍द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) और रेलवे सूचना प्रणाली केन्‍द्र (क्रिस) से आंकड़े प्राप्‍त किये जाते हैं। सभी रिपोर्ट पीडीएफ/एक्‍सेल प्रारूप में उपलब्‍ध हैं।
  • इस पोर्टल को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे विद्युत संयंत्रों के लिए समूची कोयला आपूर्ति चेन के मानचित्रण एवं निगरानी में मदद मिलेगी-
  1. आपूर्ति के मोर्चे पर कोयले का स्‍टॉक
  2. नियोजित कोयला मात्रा/रेक
  3. पारगमन में कोयले की मात्रा
  4. विद्युत उत्‍पादन केन्‍द्रों में कोयले की उपलब्‍धता

हितधारकों के लिए पोर्टल के फायदे

यह पोर्टल एकल प्‍लेटफॉर्म पर निम्‍नलिखित सूचनाएं उपलब्‍ध कराता है –

  • कोयला कंपनी स्‍टॉक के साथ-साथ उत्‍पादन संबंधी प्रभावकारी नियोजन के लिए विद्युत केन्‍द्रों पर कोयले की आवश्‍यकता पर भी करीबी नज़र रख सकेगी।
  • भारतीय रेलवे साइडिंग पर उपलब्‍ध कोयले की वास्‍तविक मात्रा और विद्युत केन्‍द्रों पर उपलब्‍ध स्‍टॉक के अनुसार रेक के इंतजाम की योजना बना सकेगी।
  • विद्युत केन्‍द्र उपलब्‍ध रेक और इसके पहुंचने के अनुमानित समय को ध्‍यान में रखकर भावी कार्यक्रम तय कर सकेंगे।
  • विद्युत उत्‍पादन केन्‍द्र पर स्‍टॉक का इंतजाम करने में आसानी होगी।
  • विद्युत मंत्रालय/कोयला मंत्रालय/सीईए/पोसोको विभिन्‍न क्षेत्रों में स्थित ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की समग्र उपलब्‍धता की समीक्षा कर सकेंगे।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

पीओके के तथाकथित राष्ट्रपति मसूद खान

  • भारत ने कूटनीतिक स्तर पर पाकिस्तान को एक और मात देते हुए फ्रांस की संसद में होने वाले एक कार्यक्रम में पीओके के तथाकथित राष्ट्रपति मसूद खान की एंट्री रुकवा दी। इस कार्यक्रम का आयोजन वहां के निचले सदन में होना था, जिसमें मसूद खान फ्रांसीसी सांसदों को संबोधित करने वाले थे। सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम का आयोजन फ्रांस स्थित पाकिस्तानी दूतावास करा रहा था। लेकिन ऐन वक्त पर भारत की ओर से आपत्ति लिए जाने के बाद फ्रांस ने इस पर रोक लगा दी।
  • इस कार्यक्रम के बारे में पता चलने के बाद पेरिस स्थित भारतीय मिशन ने फ्रांस के विदेश मंत्रालय के सामने आपत्तिपत्र जारी करते हुए पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर) के तथाकथित राष्ट्रपति का संबोधन रुकवाने के लिए कहा। भारत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और इस तरह के कार्यक्रम से भारत की संप्रभुता पर अतिक्रमण होगा।
  • भारत का पक्ष पता चलने के बाद फ्रांस ने उस पर संज्ञान लेकर खान को इस इवेंट में शामिल होने से रोक दिया। सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम को रुकवाने के लिए कई प्रवासी भारतीयों ने भी फ्रांसीसी अधिकारियों के सामने अपनी लिखित आपत्ति दर्ज कराई थी।
  • जम्मू-कश्मीर और आतंकवाद के मुद्दे को लेकर फ्रांस ने हमेशा भारत का समर्थन किया है। इस साल 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर को सुरक्षा परिषद से वैश्विक आतंकी घोषित करवाने में भी फ्रांस ने भारत की मदद की थी।

पुकगुकसॉन्ग -3 मिसाइल

  • उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने पूर्वी तट से दूर समुद्र में एक नई पनडुब्बी द्वारा लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण तीन सालों में उत्तर कोरिया की पहली पनडुब्बी से लॉन्च होने वाली मिसाइल है। यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है, जब इस हफ्ते के अंत में उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु वार्ता को फिर से शुरू होने वाली है।
  • हालांकि रिपोर्ट में इस बात की विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है कि मिसाइल को पनडुब्बी, एक बजरा या पानी के नीचे से किसी लॉन्च प्लेटफॉर्म से टेस्ट किया गया है।कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी(केसीएनए) ने कहा कि पुकगुकसॉन्ग -3 मिसाइल का परीक्षण उत्तर कोरिया को बाहरी ताकतों के खतरे में डालने के लिए एक नए चरण में प्रवेश किया। केसीएनए ने कहा कि गुरुवार को मिसाइल को एक ऊर्ध्वाधर मोड में लॉन्च किया गया था और इसका परीक्षण पड़ोसी देशों की सुरक्षा पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं था।

फेसबुक बनाम यूरोपीय यूनियन

  • यूरोपीय यूनियन की सर्वोच्च अदालत ने बुधवार को फेसबुक को जोरदार झटका दिया। कोर्ट ने फेसबुक समेत सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से घृणा फैलाने वाले भाषणों और अन्य विवादास्पद सामग्री को हटाने का आदेश दिया है। यह आदेश पूरी दुनिया के सोशल मीडिया कंटेंट को लेकर दिया गया है।
  • कोर्ट का यह फैसला यूरोपीय यूनियन की सोशल मीडिया कंपनियों की जीत के तौर पर देखा जा रहा है। ये कंपनियां अमेरिकी दिग्गज फेसबुक पर भी यूरोपीय यूनियन के नियम लागू कराना चाहती थीं। फेसबुक पर यूरोपीय मानक लागू न होने से वह प्रतिद्वंद्वी यूरोपीय कंपनियों से आगे है।
  • यूरोपीय कोर्ट ऑफ जस्टिस ने अपने आदेश में कहा है कि फेसबुक भी अपने प्लेटफॉर्म से घृणा फैलाने वाला कंटेंट हटाए और ऐसे कार्य में लिप्त लोगों के अकाउंट बंद करे। ताजा आदेश ऑस्ट्रिया की कोर्ट में चले मूल मामले से यहां आया है। ऑस्ट्रिया में ग्रींस पार्टी की नेता इवा ग्लाविचनिग पीसचेक ने फेसबुक पर अपने खिलाफ की गई अभद्र टिप्पणियों को हटाने की मांग वहां की अदालत से की थी। ये अभद्र टिप्पणियां पूरी दुनिया में देखी और पढ़ी जा रही थीं। इस टिप्पणी में इवा को भ्रष्ट महिला बताया गया था।
  • इस टिप्पणी को हटाने से फेसबुक के इन्कार के बाद इवा अदालत में गई थीं। मामले की सुनवाई के बाद ऑस्ट्रिया की हाई कोर्ट ने मामले को यूरोपीय कोर्ट ऑफ जस्टिस में भेजा था। अब यह फैसला पूरे यूरोप में लागू होगा। किसी यूरोपीय शख्स के खिलाफ फेसबुक पर मौजूद आपत्तिजनक सामग्री दुनिया में कहीं भी देखी-पढ़ी जा रही है तो पीड़ित व्यक्ति उसकी शिकायत यूरोपीय अदालत में कर सकता है, तब फेसबुक के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इसलिए शीर्ष अदालत ने फेसबुक से आपत्तिजनक सामग्री को पूरे नेटवर्क से हटाने के लिए कहा है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना का भारत दौरा

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भारत के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगी। तीन व चार तारीख को वह नई दिल्ली में होने वाले वैश्विक आर्थिक मंच की भारतीय आर्थिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगी।
  • इस सम्मेलन में भारत सहित 40 देशों के 800 से ज्यादा नीति निर्माता, कंपनी जगत की शीर्ष हस्तियां और विशेषज्ञ भाग लेंगे। विश्व आर्थिक मंच के 33वें भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन' भारत के लिए नवाचार: दक्षिण एशिया को मजबूती, दुनिया पर प्रभाव' थीम पर आधारित है। कार्यक्रम में भारत और दक्षिण एशिया के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी हिस्सा लेंगे।
  • यह बैठक दक्षिण एशिया में चौथी औद्योगिक क्रांति प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी लाने और क्षेत्र की युवा आबादी का अधिकतम लाभ उठाने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है। इसमें 40 देशों से 800 से ज्यादा दिग्गज लोग शामिल हो रहे हैं और इस बैठक में प्रौद्योगिकी पर जोर दिया जाएगा।
  • बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मुअज्जम अली ने बताया कि शिखर सम्मेलन से इतर पांच अक्तूबर को वह पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। इस दौरान दोनों ही देशों के प्रधानमंत्री रोहिंग्या शरणार्थियों, तीस्ता नदी के साथ ही कई अन्य मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। दोनों ही संयुक्त रूप से तीन द्विपक्षीय परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
  • इसके साथ ही कई क्षेत्रों में दोनों ही देशों के बीच सात से आठ सहमति पत्र पर दस्तखत होंगे। वहीं जब उनसे भारत के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र आम महासभा की बैठक से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने हसीना को आश्वस्त किया था बांग्लादेश को एनआरसी को लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

मॉरीशस में मेट्रो एक्सप्रेस और ईएनटी अस्पताल का संयुक्त उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री माननीय श्री प्रविन्द जगन्नाथ ने मॉरीशस में मेट्रो एक्सप्रेस और ईएनटी अस्पताल का एक वीडियो लिंक के जरिये संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।
  • बहुप्रतीक्षित मेट्रो एक्सप्रेस (लाइट रेल ट्रांजिट) परियोजना, मॉरीशस में आवाजाही परिदृश्य को सार्वजनिक परिवहन के एक कुशल, तेज और क्लीनर मोड में बदल देगी। अत्याधुनिक ऊर्जा कुशल ईएनटी अस्पताल मॉरीशस में पहला पेपरलेस ई-अस्पताल होने के अलावा गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच को विस्तार देगा और लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने मॉरीशस को एक रेनल यूनिट के निर्माण में सहयोग देने के साथ ही अनुदान सहायता के माध्यम से मेडी-क्लीनिक और क्षेत्रीय स्वास्थ्य केंद्र बनाने के भारत सरकार के निर्णय से भी अवगत कराया।

:: आर्थिक समाचार ::

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के 'इंडिया इकोनॉमिक समिट'

  • आयोग के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) अमिताभ कांत ने गुरुवार को कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि को मजबूती देने के लिए सरकार आने वाले दिनों में कई और स्ट्रक्चरल रिफार्म्स (ढांचागत सुधारों) की तैयारी में है। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के 'इंडिया इकोनॉमिक समिट' को संबोधित करते हुए कांत ने कहा कि पिछले पांच वर्ष के दौरान देश की इकोनॉमी 7.5 फीसद की दर से बढ़ी है।
  • उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2017-18 की अंतिम तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 8.1 फीसद पर थी। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान आर्थिक वृद्धि की रफ्तार घटकर पांच फीसद पर रह गई। कांत ने कहा कि 'रिजर्व बैंक और सरकार ने देश को फिर ऊंची वृद्धि की राह पर ले जाने के लिए कई कदम उठाए हैं।'
  • उल्लेखनीय है कि जीडीपी वृद्धि दर की घटती रफ्तार को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक इस साल अब तक प्रमुख नीतिगत दर रेपो रेट में 1.10 फीसद की कटौती कर चुका है। हालांकि, मौद्रिक नीति को उदार बनाये जाने की अपनी सीमाएं हैं। केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए हाल में अपने तरफ से कई उपायों की घोषणा की है।
  • नीति आयोग के सीईओ ने कहा, ''मुझे लगता है कि अभी कई और स्ट्रक्चरल रिफॉर्म्स (ढांचागत सुधार) किए जाएंगे। सरकार सार्वजनिक क्षेत्र में विनिवेश को आगे बढ़ा रही है। संपत्तियों के मौद्रिकरण (एक तरह से बेचना) के लिए कई पहलों को आगे बढ़ाया गया है। नई परियोजनाओं के बजाय निवेशक पहले से चल रही परियोजनाओं में निवेश करने के लिए आगे आने की जरुरत है।"
  • निवेशकों को नई परियोजाओं पर निवेश करने की बजाय पहले से चल रही परियोजनाओं पर निवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में कमी का फैसला वैश्विक मानकों के अनुरूप टैक्स तय करने के लिए किया गया है।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

राफेल विमान

  • स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उंची उड़ान भरने के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरने जा रहे है। दशहरा के अवसर पर जब भारतीय वायुसेना अपनी स्थापना दिवस के समारोह में व्यस्त होगी तब फ्रांस में आयोजित एक भव्य समारोह में सिंह की मौजूदगी में फ्रांस भारत को पहला राफेल विमान सौंपेगा।
  • साल 2016 में भारतीय वायुसेना को तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट मिलने के बाद यह पहला बड़ा मौका होगा जब वायुसेना के बेड़े में कोई नया लड़ाकू विमान शामिल किया जा रहा है। भारत को मिलने वाले 36 विमानों की डील में से पहले चार अंबाला में अगले साल मई में सौंपे जाएंगे। यह डील सितंबर 2016 में हुई थी।
  • पहले 16 राफेल को वायुसेना की 17वी स्क्वाड्रन गोल्डन एरोज में शामिल किया जाएगा, साल 1999 के करगिल युद्ध के दौरान हीरो बनकर उभरी इस स्क्वाड्रन को हाल ही में सेवानिवृत हुए एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कमांड किया था। अप्रैल 2022 में आने वाले अगले 16 राफेल जेट को पश्चिम बंगाल के हासिमारा में रखा जाएगा। राफेल विमान को हालांकि भारत आने में कुछ समय और लगेगा क्योंकि इनकी व्यापक जांच और पायलट की ट्रेनिंग में काफी समय लगता है।
  • एक रोचक तथ्य यह है कि भारतीय वायुसेना के पहले राफेल लड़ाकू विमान के पिछले हिस्से यानि टेल पर आरबी 01 लिखा होगा। रक्षा सूत्रों के मुताबिक यह टेल नंबर नए वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेस भदौरिया के नाम पर है।

दुनिया के सबसे जहरीले मशरूम

  • दुनिया के सबसे जहरीला मशरूम में से एक पहली बार ऑस्ट्रेलिया के सुदूर उत्तर में खोजा गया है। – अपने मूल निवास स्थान जापान और कोरिया के पहाड़ों से हजारों मील दूर ऑस्ट्रेलिया में मिला है।
  • ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले जहरीले मशरूम की पहचान की पुष्टि करने वाले जेम्स कुक यूनिवर्सिटी के माइकोलॉजिस्ट मैट बैरेट ने कहा कि इस मशरूम की खोज अपने मूल स्थान से इसके विस्तार को बताती है।
  • जापान और कोरिया में पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाले खाद्य मशरूम के लिए उज्ज्वल लाल कवक को गलत तरीके से पकाने के बाद, और इसे चाय में पीकर कई लोगों की मौत हो पहले भी हो चुकी है।
  • पॉइज़न फायर कोरल विषाक्त पदार्थों के साथ एकमात्र ज्ञात मशरूम है जो त्वचा के माध्यम से भी अवशोषित किया हो सकता है, और इससे उल्टी, दस्त, बुखार और सुन्नता सहित अन्य लक्षण दीखते हैं। यदि बिना इलाज के छोड़ दिया जाए, तो यह कई अंग विफलता या मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है।

:: पर्यावरण और पारिस्थितिकी ::

गंगा व सहायक नदियों में प्रतिमा विसर्जन पर लगा प्रतिबंध

  • पतित पावनी गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत 11 राज्यों को 15 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें सबसे अहम है कि गंगा नदी और इसकी सहायक नदियों में अब प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं किया जा सकेगा। किसी भी त्योहार पर या आम दिनों में ऐसा करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। केंद्र सरकार के अधीन आने वाले स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और हरियाणा को यह निर्देश पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा पांच के तहत दिए हैं। स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन के नए नियमों को अमल में लाने का जिम्मा जिला मजिस्ट्रेटों को सौंपा गया है।
  • नई व्यवस्था के मुताबिक नदी तटों और घाटों को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए विभिन्न त्योहारों पर परंपराओं के निर्वहन के लिए अलग से समुचित व्यवस्था करने को कहा गया है। नगरपालिका या नगर निगम की किसी जमीन पर या फिर गंगा नदी के तट या उसकी सहायक नदियों के पास नामित प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए छोटे अस्थायी तालाब बनाए जाएं। इन तालाबों के आधार में अस्थाई सिंथेटिक लाइनर लगाए जाएं। ताकि वह जमीन पानी एकत्र होने से खराब न हो। इसके लिए भी देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को सिंथेटिक सामग्री से बनाने पर रोक रहेगी। इन प्रतिमाओं बायोडिग्रेडिब पेंट लगाने पर भी प्रतिबंध कायम रहेगा।

:: विविध ::

द्विपक्षीय संयुक्त सैन्याभ्यास काजिंद 2019

  • भारत-कजाकिस्तान सेनाओं का चौथा द्विपक्षीय संयुक्त सैन्याभ्यास काजिंद पिथौरागढ़ के सैन्य क्षेत्र में शुरू हो गया है। उद्घाटन समारोह में दोनों देशों की राष्ट्रधुन के साथ भव्य परेड हुई। 3 से 15 अक्टूबर तक चलने वाले इस संयुक्त सैन्याभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं के 120 अधिकारी व जवान विभिन्न सैन्य ऑपरेशनों व आतंकवाद विरोधी जवाबी कार्रवाई के अनुभवों को एक-दूसरे से साझा करेंगे।
  • भारत व कजाकिस्तान के मध्य आयोजित होने वाले काजिंद वार्षिक युद्धाभ्यास की शुरुआत वर्ष 2016 से हुई थी। दोनों देशों के मध्य यह चौथा संयुक्त सैन्याभ्यास है। वर्ष 2016 में भारत में पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और वर्ष 2017 व 2018 में कजाकिस्तान में युद्धाभ्यास आयोजित किया गया था।

विश्व ऐथलीट चैंपियनशिप

  • दिना एशेर स्मिथ ने बुधवार को यहां विश्व चैंपियनिशप की 200 मीटर स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता जबकि अमेरिका की ग्रांट होलोवे ने 110 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मेडल जीता।

एसएस मल्लिकार्जुन राव

  • पंजाब नेशनल बैंक ने एसएस मल्लिकार्जुन राव को प्रबंध निदेशक (Managing Director) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) के पद पर नियुक्त किया है। मंगलवार से इनका कार्यकाल शुरु हो गया है। पंजाब नेशनल बैंक से पहले एमएस राव इलाहाबाद बैंक में अपनी सेवाएं दे रहे थे। इनकी उम्र 57 साल है और 18 सितंबर 2021 तक के लिए राव की नियुक्ति की गई है।

मेहुल चोकसी

  • पब्लिक सेक्टर के यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को 'विलफुल डिफॉल्टर' घोषित किया है। चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स को भी जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाली बताया गया है। बैंक ने इस बारे में पब्लिक नोटिस जारी किया है। बैंक ने चोकसी और गीतांजलि जेम्स को 332 करोड़ रुपये की बकाया राशि के भुगतान का नोटिस भी भेजा है। इससे पहले फरवरी, 2018 में एक अन्य पब्लिक सेक्टर बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हजारों करोड़ रुपये के लोन फ्रॉड का मामला सामने आया था।
  • उल्लेखनीय है कि इसी साल एक अन्य सरकारी बैंक ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स (ओबीसी) भी चोकसी और नीरव मोदी को जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाला घोषित कर चुका है।

सात उच्च न्यायालयों में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति

  • सात हाईकोर्ट में बृहस्पतिवार को चीफ जस्टिस की नियुक्ति कर दी गई। मध्य प्रदेश के कार्यवाहक चीफ जस्टिस रवि शंकर झा को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।
  • वहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस अजय लांबा गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त हुए हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस इंद्रजीत महंती राजस्थान हाईकोर्ट, मद्रास हाईकोर्ट के जज ए मणि कुमार केरल हाईकोर्ट, कर्नाटक हाईकोर्ट के जस्टिस एलएन स्वामी हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने हैं।
  • विधि मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हाल में कई हाईकोर्ट के जजों को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करने से ये पद खाली थे। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के जज जेके माहेश्वरी को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट, गुजरात हाईकोर्ट के जस्टिस एके गोस्वामी को सिक्किम हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है।
  • वहीं, कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस बिश्वनाथ सोमादर और तेलंगाना हाईकोर्ट के जस्टिस विवेक अग्रवाल को इलाहाबाद हाईकोर्ट तथा मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस पीवी संजय कुमार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट भेजा गया है।
  • गौरतलब है कि जस्टिस वी रामसुब्रमणियन, जस्टिस कृष्ण मुरारी, जस्टिस एस रविंद्र भट और जस्टिस ऋशिकेष रॉय को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया गया है। इससे पहले ये सभी क्रमश: हिमाचल प्रदेश, पंजाब एवं हरियाणा, राजस्थान और केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे।

भारत और साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच

  • रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने बेहतरीन साझेदारी कर एक रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित और मयंक की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए यहां 317 रन जोड़े जो भारत के लिए टेस्ट में पहले विकेट के लिए अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस जोड़ी ने शिखर धवन और मुरली विजय को इस मामले में पीछे छोड़ा। धवन-विजय ने 14 मार्च 2013 में मोहाली में पहले विकेट के लिए 289 रनों की साझेदारी की थी।
  • भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रेकॉर्ड वीनू मांकड और पंकज रॉय के नाम है। इन दोनों ने चेन्नई में जनवरी 1956 में पहले विकेट के लिए 413 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ और वीरेंदर सहवाग की जोड़ी है जिसने जनवरी 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में 410 रन बनाए थे। टेस्ट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रेकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और नील मैक्केंजी के नाम है जिन्होंने फरवरी 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में 415 रनों की साझेदारी की थी।

53वीं एशियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2019

  • सेना की सिग्नल कोर के मेजर अब्दुल कादिर खान ने इंडोनेशिया के बाथम में 2 अक्टूबर, 2019 को प्रतिष्ठित 53वीं एशियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में भारत के लिए रजत पदक जीता है। जून 2014 में सेना में शामिल हुए मेजर खान रेजीमेंट के बेहद व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद बॉडी बिल्डिंग से उत्साह के साथ जुड़े रहे।

'एक्यूवरिन 2019'

  • भारतीय सेना और मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्स 07 से 20 अक्टूबर, 2019 के बीच महाराष्ट्र के पुणे के औंध मिलिट्री स्टेशन में दसवां संयुक्त सैन्य अभ्यास एक्यूवरिन करेंगी। भारतीय सेना और मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्सेस साल 2009 से ही एक्यूवरिन युद्ध अभ्यास आयोजित कर रही हैं। धिवेही भाषा में एक्यूवरिन का अर्थ ‘मित्र’ होता है।
  • 14 दिनों का यह संयुक्त अभ्यास भारत और मालदीव में एक के बाद एक आयोजित किया जाता है। इसमें संयुक्त राष्ट्र की व्यवस्था के अनुरूप एक अर्द्ध-शहरी वातावरण में उग्रवाद रोधी और आतंकवाद निरोधी अभियानों को अंजाम देने के लिए दोनों सेनाओं के बीच परस्पर सक्रियता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

भारत-मंगोलिया संयुक्त अभ्यास नोमाडिक एलीफैंट 2019

  • भारत और मंगोलिया के बीच 14 दिन के संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास नोमाडिक एलीफैंट-14 का 14वां संस्करण 5 अक्टूबर 2019 से शुरू होगा। यह अभ्यास बाकलोह में 5 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा। मंगोलियाई सेना का प्रतिनिधित्व एलीट 084 एयर बोर्न स्पेशल टॉस्क बटालियन के अधिकारी एवं जवान करेंगे जबकि भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व राजपूताना राइफल्स की एक बटालियन की एक टुकड़ी करेगी।
  • नोमाडिक एलीफैंड-15 का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र की व्यवस्था के तहत उग्रवाद रोधी और आतंकवाद निरोधी अभियानों के लिए सैनिकों को प्रशिक्षित करना है। यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को बढ़ाएगा। यह दोनों देशों की सेनाओं के लिए अपने अनुभवों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने तथा संयुक्त प्रशिक्षण का पारस्परिक रूप से लाभ उठाने का एक आदर्श मंच है।

वयोश्रेष्ठ सम्मान-2019

  • राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने आज नई दिल्ली में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गणमान्य वरिष्ठ नागरिकों और संस्थाओं को वयोश्रेष्ठ सम्मान-2019 प्रदान किए। यह कार्यक्रम ‘अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस’ के अवसर पर आयोजित किया गया था।
  • सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय ने वयोश्रेष्ठ सम्मान की शुरूआत की है। ये राष्ट्रीय पुरस्कार वृद्धजनों के प्रति उल्लेखनीय सेवाओं/उपलब्धियों के सम्मान में संस्थाओं तथा गणमान्य नागरिकों को दिए जाते है।

पुरस्कार विजेताओं की सूची

संस्थान श्रेणीः

  1. वृद्धावस्था के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान का पुरस्कार- केन्द्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली को दिया गया। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  2. वरिष्ठ नागिरकों को सेवा प्रदान करने व जागरूकता बढ़ाने के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ संस्थान का पुरस्कार गांधी भवन इंटरनेशनल ट्रस्ट, कोल्लम, केरल को दिया गया। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  3. वरिष्ठ नागिरकों को सेवाएं व सुविधाएं प्रदान करने के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ जिला पंचायत का पुरस्कार जिला पंचायत पन्ना, मध्य प्रदेश को दिया गया। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 10 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  4. वरिष्ठ नागिरकों को सेवाएं व सुविधाएं प्रदान करने के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय का पुरस्कार नगर पालिका परिषद, उनहेल, उज्जैन, मध्य प्रदेश को दिया गया। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 10 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  5. माता-पिता व वरिष्ठ नागरिक कल्याण अधिनियम, 2007 को लागू करने तथा वरिष्ठ नागरिकों को सेवाएं व सुविधाएं प्रदान करने के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार तमिलनाडु को दिया गया। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाते है।
  6. वरिष्ठ नागरिको के कल्याण को बढ़ावा देने के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक उद्यम का पुरस्कार भारत कृत्रिम मानव अंग निर्माण कॉरपोरेशन (एएलआईएमसीओ) को दिया गया। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाते है।

व्यक्तिगत श्रेणीः

  1. शतवर्षीय पुरस्कार- श्री ईश्वरचंद चिंतामणि (उम्र 93 वर्ष), यह पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिनकी आयु 90 वर्ष से अधिक है और शारीरिक रूप से सक्रिय व स्वतंत्र है और समाज में योगदान देते है। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 2.5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  2. आइकॉनिक मातृ पुरस्कार- (क.) सुश्री शारदा यशवंत दाते और (ख.) सुश्री उर्मिला शर्मा। यह पुरस्कार उन माताओं को दिया जाता है जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने बच्चों का भरण-पोषण किया और उन्हें उनके बच्चों ने अपने जीवन में अत्यधिक सफलता अर्जित की। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 2.5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  3. लाइफटाईम अचीवमेंट पुरस्कार- श्री छज्जूराम शर्मा, यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिनकी आयु 70 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने वृद्धावस्था के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 2.5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  4. रचनात्मक कला पुरस्कार- सुश्री एली अहमद, यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने साहित्य, नाटक, सिनेमा, संगीत, नृत्य, पेंटिंग, मूर्तिकला, फोटोग्राफी के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिली है और जो वृद्धावस्था में भी सक्रिय है। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 2.5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  5. खेल व एंडवेंचर पुरस्कार- (महिला व पुरुष के लिए एक-एक) क.) सुश्री आनंदिनी दर्जी ख.) हरदेव सिंह। यह पुरस्कार खेल तथा एंडवेंचर में योगदान के लिए दिया जाता है। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 2.5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।
  6. सहास व वीरता पुरस्कार- महिला व पुरुष के लिए एक-एक) क.) डॉ. शशि त्रिवेदी ख.) श्री प्रेम सिंह। यह पुरस्कार ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है जिन्होंने खतरे के दौरान अदम्य साहस का परिचय दिया है। इसके अंतर्गत एक प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व 2.5 लाख रूपये नकद प्रदान किए जाते है।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • सेल्फी विद माय स्पर्श ट्री कैंपेन की पहल की शुरुआत किसके द्वारा की गई है? (आरुषि निशंक)
  • हाल ही में किन दो स्टेशनों के मध्य दूसरी वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की गई? (नई दिल्ली से कटरा)
  • प्रथमं वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत किन दो स्टेशनों के मध्य की गई थी? (दिल्ली से वाराणसी)
  • हाल ही में किन दो स्टेशनों के मध्य भारत की प्रथम कारपोरेट ट्रेन की शुरुआत की गई? (तेजस- नई दिल्ली से लखनऊ)
  • देश की प्रथम कारपोरेट ट्रेन का संचालन किस संस्था के द्वारा किया जाएगा? (आईआरसीटीसी)
  • हाल ही में सरकार के द्वारा किस वर्ष तक प्लास्टिक से मुक्ति का लक्ष्य रखा गया है? (2022)
  • हाल ही में विद्युत मंत्रालय, कोयला मंत्रालय, कोल इंडिया, रेलवे और विद्युत उपक्रमों के बीच कोयला आपूर्ति के लिए बेहतर समन्‍वय सुनिश्चित करने के लिए किस पोर्टल की शुरूआत की गई है? (प्रकाश)
  • पाक अधिकृत कश्मीर के तथाकथित राष्ट्रपति कौन है? (मसूद खान)
  • हाल ही में किस देश में भारत के कूटनीतिक प्रयासों के द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर के तथाकथित राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द करवा दिया गया? (फ्रांस)
  • हाल ही में किस देश के पुकगुकसॉन्ग -3 मिसाइल का परीक्षण किया गया? (उत्तर कोरिया)
  • हाल ही में किस संस्था के द्वारा फेसबुक समेत सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से घृणा फैलाने वाले भाषणों और अन्य विवादास्पद सामग्री को हटाने का आदेश दिया है? (यूरोपीय यूनियन)
  • हाल ही में आयोजित हो रहे भारतीय आर्थिक शिखर सम्मेलन का आयोजन किस वैश्विक संस्था के द्वारा किया जाता है? (वैश्विक आर्थिक मंच)
  • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किस देश में मेट्रो एक्सप्रेस और ईएनटी अस्पताल का एक वीडियो लिंक के जरिये संयुक्त रूप से उद्घाटन किया गया? (मॉरीशस)
  • भारत में फ्रांस से आने वाले लड़ाकू विमान राफेल के प्रथम यूनिट को किस स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा? (17वी स्क्वाड्रन गोल्डन एरोज)
  • हाल ही में किस स्थान पर भारत कजाकिस्तान की सेनाओं के मध्य संयुक्त युद्धाभ्यास का आयोजन प्रारंभ हुआ है? (पिथौरागढ़ उत्तराखंड)
  • हाल ही में किसे पंजाब नेशनल बैंक का प्रबंधक निदेशक के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई है? (एसएस मल्लिकार्जुन राव)
  • हाल ही में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा किस व्यक्ति को विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया गया है? (मेहुल चौकसी)
  • हाल ही में किस खिलाड़ी के द्वारा विश्व चैंपियनिशप की 110 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मेडल जीता गया? (ग्रांट होलोवे)
  • हाल ही में भारत के किन सलामी बल्लेबाजों ने भारत के लिए टेस्ट में पहले विकेट के लिए अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की? (रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल)
  • हाल ही में आयोजित 53वीं एशियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में किस भारतीय खिलाड़ी ने रजत पदक प्राप्त किया? (मेजर अब्दुल कादिर खान)
  • दसवां संयुक्त सैन्य अभ्यास एक्यूवरिन का आयोजन किन दो देशों के मध्य किया जाएगा? (भारत और मालदीव)
  • हाल ही में किन दो देशों के मध्य संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास नोमाडिक एलीफैंट-14 का आयोजन किया जाएगा? (भारत और मंगोलिया)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें