(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (03 सितंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (03 सितंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

सामुदायिक रेडियो ‘शारदा’

  • बीती सदी के नौवें दशक में कश्मीर से विस्थापित लाखों पंडित जम्मू सहित देश के विभिन्न हिस्सों में जा बसे थे। इनकी सांस्कृतिक विरासत पीछे छूट गई, जिसे लुप्त होने से बचाने को सामुदायिक रेडियो ‘शारदा’ की स्थापना हुई। हाल ही में इसे दो राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है। इस कम्युनिटी रेडियो की शुरुआत गैर सरकारी संगठन पीर पंजाल ने 2011 में जम्मू से की थी, जो अब कश्मीरी पंडितों की आवाज बन गया है।

नौसेना की संयुक्त वार्षिक गुणवत्ता बैठक (जेएनएक्‍यूसी)

  • नौसेना की संयुक्‍त वार्षिक गुणवत्‍ता बैठक (जेएनएक्‍यूसी) ‘क्‍यूए प्रतिमान की कायापलट: अवसर और चुनौतियां’ विषय के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक गुणवत्ता आश्वासन (डीजीक्‍यूए) के तत्वावधान में नौसेना गुणवत्‍ता आश्‍वासन प्रतिष्‍ठानों द्वारा 5 सितंबर, 2019 को विशाखापत्तनम में आयोजित की जाएगी। पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन इस वार्षिक समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।
  • दूसरा सत्र ‘उभरती हुई प्रौद्योगिकी की गुणवत्‍ता से जुड़ी चुनौतियां’ विषय पर केन्द्रित होगा जिसमें रियर एडमिरल एसके नायर, एनएम, एसीओएम (आईटी और एस) भारतीय नौसेना में उभरती प्रौद्योगिकी के प्रबंधन पर जानकारी प्रदान करेंगे।
  • माना जा रहा है कि बैठक क्‍यूए प्रतिमान के परिवर्तन से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा को प्रेरक बनाने के लिए एक जोरदार वातावरण प्रदान करेगी और विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्‍त विचारों तथा सर्वश्रेष्‍ठ कार्य प्रणालियों के आदान-प्रदान से सभी हितधारकों को लाभ मिलेगा।

‘टेराकोटा ग्राइंडर’

  • खादी व ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने वाराणसी के सेवा पुरी में पहला टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया। यह मशीन बेकार और टूटे बर्तनों का पाउडर बनाएगी जिसका बर्तन निर्माण में पुनः उपयोग किया जा सकेगा।
  • पहले बेकार पड़े मिट्टी के बर्तनों को खल-मूसल के द्वारा पाउडर बनाया जाता था और इसके बारिक पाउडर को साधारण मिट्टी में मिलाया जाता था। एक निश्चित मात्रा में इस पाउडर को मिलाने से नए तैयार होने वाले बर्तन अधिक मजबूत होते हैं। इस टेराकोटा ग्राइंडर के माध्यम से बेकार और टूटे-फूटे बर्तनों का पाउडर बनाने का कार्य तेजी से होगा। इससे लागत में भी कमी आएगी और बर्तन बनाने वाली मिट्टी की कमी की समस्या भी दूर होगी।
  • रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय रेलवे और आईआरसीटीसी को पर्यावरण अनुकूल टेराकोटा उत्पादों का प्रयोग करने की सलाह दी है। इन उत्पादों में कुल्लड़, गिलास और प्लेट शामिल है। वाराणसी और रायबरेली रेलवे स्टेशनों पर खान-पान की इकाईयों को टेराकोटा उत्पादों में यात्रियों को खाद्य पदार्थ देने का सुझाव दिया गया है।
  • बर्तन निर्माण में लगे लोगों के लिए यह मशीन एक वरदान सिद्ध होगी। केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 400 से प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कुल्लड़ और अन्य टेराकोटा उत्पादों के उपयोग का प्रस्ताव दिया है।
  • स्वच्छ भारत अभियान के तहत केवीआईसी ने जयपुर में प्लास्टिक मिश्रित कागज का निर्माण प्रारंभ किया है। यह निर्माण कार्य री-प्लान (प्रकृति में प्लास्टिक को कम करना) परियोजना के तहत कुमारप्पा राष्ट्रीय हस्त निर्मित कागज संस्थान (केएनएचपीआई) में किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत प्लास्टिक का संग्रह किया जाता है फिर इसकी सफाई होती है और इसे मुलायम बनाया जाता है। फिर इसे कागज के कच्चे माल में 80 प्रतिशत (लुगदी) और 20 प्रतिशत प्लास्टिक मिलाया जाता है। संस्थान ने सितंबर, 2018 से अब तक 6 लाख से ज्यादा हस्तनिर्मित, प्लास्टिक मिश्रित कैरीबैगों की बिक्री की है।

दक्षिण पूर्व एशिया की डब्‍ल्‍यूएचओ क्षेत्रीय समिति की 72वीं बैठक

  • डॉ. हर्षवर्धन नई दिल्‍ली में दक्षिण पूर्व एशिया के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की क्षेत्रीय समिति की72वींबैठक का उद्घाटन कर रहे थे। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दूरदर्शी प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्रांति के कगार पर हैं और भारत के स्‍वास्‍थ्‍य नक्‍शे को बदलने की दिशा में बढ़ रहा है।
  • नागरिकों का स्‍वास्‍थ्‍य सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। सार्वभौमिक स्‍वास्‍थ्‍य के कवरेज के सभी घटकों को हासिल करने के उद्देश्‍य से नीतिगत पहलों को तेजी प्रदान की है ताकि सभी के लिए किफायती और समावेशी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदान की जा सके।

एनसीईआरटी

  • शैक्षिक गुणवत्ता को बेहतर बनाने में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की भूमिका को देखते हुए सरकार अब इसे एक नई ऊंचाई देने की तैयारी में है। जिसमें उत्कृष्ट संस्थान जैसा दर्जा देने का भी प्रस्ताव शामिल है।
  • हालांकि यह मांग 2016 से ही लगातार की जा रही है। जिसमें संस्थान को डिग्री प्रदान करने और शिक्षण से जुड़े पाठ्यक्रम शुरु करने का अधिकार देना शामिल है। इसके साथ ही संस्थान को भावी चुनौतियों को देखते हुए रोजगारपरक व परिणाम आधारित शिक्षा के केंद्र के रुप में भी तैयार करने का विचार है।

:: अंतराष्ट्रीय समाचार ::

ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम (ईईएफ)

  • रूस के व्लादिवोस्तोक में 4 से 6 सितंबर तक आयोजित होने वाले 5वें इस्टर्न इकोनोमिक फोरम (ईईएफ) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल होंगे।
  • शीर्ष बैठक के बाद दो ऐसी अहम घोषणाएं होंगी जो भारत और रूस के रिश्तों को नई दिशा देंगे। इसके तहत दोनो देश अगले पांच वर्षो के लिए हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग का एजेंडा तय करेंगे। साथ ही रूस में प्रशिक्षित पेशवरों की कमी भारत से पूरा करने के लिए एक सहयोग पर भी हस्ताक्षर होगा।
  • मोदी-पुतिन वार्ता का एजेंडा
  1. रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में भारत निवेश को इच्छुक
  2. भारत रूस से एलएनजी खरीद का नया समझौता करने को तैयार
  3. रूस से भारत तक गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना
  4. सुदूर पूर्वी क्षेत्र के खनन क्षेत्र में भारत अपनी श्रमशक्ति भेजने को तैयार
  5. रूस के हीरा तराशने के काम में भी प्रशिक्षित भारतीय कारीगरों की मांग
  6. तालिबान के साथ हो रही अफगानिस्तान शांति वार्ता में साझा हित तलाश रहे हैं दोनो देश
  7. नए माहौल में भारत की रक्षा जरुरतों के मुताबिक हथियारों की आपूर्ति पर वार्ता

अमेरिका और तालीबान के बीच समझौते

  • अफगानिस्तान में 18 साल से जारी संघर्ष खत्म करने के लिए अमेरिका और तालिबान ऐतिहासिक शांति समझौते की दहलीज पर पहुंच गए हैं। इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है। अमेरिका के विशेष दूत जालमे खलीलजाद सोमवार को यह मसौदा लेकर अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी से मिले। दोहा में तालिबान के साथ नौवें दौर की वार्ता खत्म करने के बाद वह रविवार को काबुल पहुंचे थे।
  • सूत्रों के अनुसार, मसौदे पर गौर करने के बाद गनी दो दिन के अंदर खलीलजाद को अपनी राय से अवगत कराएंगे। समझौते पर हस्ताक्षर होने से पहले आम सहमति बनाने के लिए इस हफ्ते खलीलजाद अन्य अफगान नेताओं से भी मिलेंगे।

ऐसा हो सकता है समझौता

  • समझौते के तहत 14 से 24 माह में अफगानिस्तान से अमेरिकी सुरक्षा बलों की वापसी होगी
  • अफगानिस्तान में इस समय करीब 14 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं
  • बदले में तालिबान अफगानिस्तान को फिर से आतंकियों का अड्डा नहीं बनने देने का वादा करेगा
  • सत्ता साझा करने के मसले पर तालिबान अमेरिका समर्थित अफगान सरकार के साथ वार्ता करेगा

ASEAN के साथ अमेरिका का पहला नौसैनिक अभ्यास

  • अमेरिका ने पहली बार दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास शुरू किया है। यह सैन्य अभ्यास सोमवार को थाइलैंड के नौसैनिक अड्डे से शुरू हुआ और विवादित दक्षिण चीन सागर से होते हुए शनिवार को सिंगापुर में समाप्त होगा।
  • अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, सैन्य अभ्यास में आठ युद्धपोत, तीन NH 60 हेलीकॉप्टर, एक P-8 पोसाइडन विमान और एक हजार से अधिक अमेरिकी और आसियान (ASEAN) सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। अमेरिकी नौसेना पहले भी कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ सैन्य अभ्यास कर चुकी है।
  • यह पहला मौका है, जब सभी आसियान (ASEAN) देश अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। ASEAN देशों ने हालांकि इसी तरह का सैन्य अभ्यास पिछले साल चीन के साथ भी किया था।
  • चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है। जबकि ब्रुनेई, फिलीपींस, मलेशिया और वियतनाम भी इस पर अपना दावा करते हैं।
  • आसियान के सदस्य देशों में इंडोनेशिया, थाइलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, म्यांमार, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस शामिल हैं।

:: भारतीय राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

ग्राम न्यायालय

  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मोदी सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों को ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए 'ग्राम न्यायालय' की स्थापना की मांग करने वाली याचिका पर नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने पूछा है कि इस दिशा में क्‍या कदम उठाए जा सकते हैं।
  • ग्राम न्‍यायालयों को लेकर विरोध भी हो रहा है। पिछले दिनों उत्‍तर प्रदेश के रामपुर में ग्राम न्यायालयों के विरोध में अधिवक्ताओं ने हड़ताल भी की थी। विरोध प्रदर्शन कर रहे अधिवक्‍ताओं ने जिलाधिकारी के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को ज्ञापन भेजकर ग्राम न्यायालय खोले जाने के प्रस्ताव वापस लिए जाने की मांग की थी।

पृष्ठभूमि

  • ग्राम न्यायालय के परिपालन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका सरगुजा फॉर फास्ट की तरफ से वकील प्रशान्त भूषण के जरिये लगाई गई है। इस जनहित याचिका में 29 राज्यों के मुख्य सचिवों को पार्टी बनाया गया है और ग्राम न्यायालय के परिपालन की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने खुद कई बार इस बात को कह चुका है कि देशभर में करोड़ों केस ऐसे हैं, जो निपटारे की बाट जोह रहे हैं।

सामुदायिक रसोई

  • सुप्रीम कोर्ट ने भूख से लड़ने के लिए देश के सभी राज्यों में सामुदायिक रसोई स्थापित करने की मांग को लेकर दायर याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट में दायर जनहित याचिका में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सामुदायिक रसोई योजना तैयार करने का निर्देश देने की मांग की गई है।
  • न्यायमूर्ति एन वी रमना और अजय रस्तोगी की पीठ ने केंद्र और विभिन्न मंत्रालयों को नोटिस जारी किया है। याचिका में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (एनएलएसए) को भूख, कुपोषण और भुखमरी से होने वाली मौतों को कम करने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए दिशानिर्देश देने की मांग की गई थी। शुरुआत में पीठ ने इस पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि आखिर इस पूरे मुद्दे से एनएलएसए कैसे जुड़ा है।
  • पीठ ने याचिकाकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता अनुन धवन, ईशान धवन और कुंजना सिंह की तरफ से पेश एडवोकेट आशिमा मांडला से पूछा कि एनएलएसए को इसमें क्यों शामिल किया जाना चाहिए। पीठ ने शुरुआत में तो इसे नीतिगत मामला बताया और कहा कि सरकार को इस पर निर्णय लेना चाहिए।
  • हालांकि बाद में पीठ ने याचिका पर सहमति जताते हुए केंद्र, विभिन्न मंत्रालयों और एनएलएसए को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा।

:: आर्थिक समाचार ::

'वर्चुअल बैंक (Virtual Bank)

  • फिनटेक संबंधी मुद्दों पर स्टीयरिंग समिति ने अपनी सिफारिश में भारत में वर्चुअल बैंक खोलने की सिफारिश की है। समिति ने एफडी जैसे फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स को डीमैट स्वरूप में कंप्यूटर-आधारित तरीके से जारी करने की सिफारिश भी की है।
  • समिति ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपी है। पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग की अध्यक्षता वाली इस समिति का गठन सरकार ने वित्तीय क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की संभावनाओं पर विचार के लिए किया था। तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट 2018-19 के भाषण में ऐसी समिति बनाने की घोषणा की थी।
  • समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, 'डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज और रिजर्व बैंक भारत के संदर्भ में वर्चुअल बैंकिंग सिस्टम और वर्चुअल बैंकों को अनुमति देने के नफा-नुकसान पर विचार कर सकता है और भविष्य के ऐसे परिदृष्य की तैयारी कर सकता है जिसमें बैंकों को शाखाएं खोलने की जरूरत नहीं होगी लेकिन वे अपने ऐप या वेबसाइट के जरिये बचत खाते खोलने, लोन देने, कार्ड जारी करने और पेमेंट सेवाएं देने जैसे काम कर सकेंगी।'
  • समिति ने कहा कि हांगकांग मॉनिटरी अथॉरिटी (एचकेएमए) ने हाल में वर्चुअल बैंक स्थापित करने के संबंध में दिशानिर्देश जारी किये हैं। एचकेएमए वर्चुअल बैंक के लिए प्राप्त किये गये आवेदनों की जांच कर रही है।
  • उल्लेखनीय है कि मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर (एमएएस) ने भी पिछले हफ्ते पांच डिजिटल बैंक खोलने के लिए लाइसेंस आमंत्रित किये हैं। एमएएस इस साल के अंत तक आवेदन स्वीकार करेगा।
  • फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स के डिमेटरियलाइजेशन की सिफारिश करते हुए समिति ने एफडी, लघु बचत योजनाओं, डाकघर बचत योजनाओं, गोल्ड डिपोजिट सर्टिफिकेट, सॉवरेन गोल्ड बांड्स जैसी योजनाओं के खातों डीमैट के रूप में तब्दील करने की सिफारिश की है। समिति ने इसके लिए जरूरी नियामक और कानूनी बदलाव करने की सिफारिश की है।
  • सरकार को उसके अधीन आने वाली संस्थाओं जैसे पोस्ट ऑफिस में रखी सभी फाइनेंशियल एसेट्स को इलेक्टि्रॉनिक तरीके से डीमैट फॉर्म में बदलने के लिए अभियान चलाना चाहिए। इसके अलावा समिति ने भूमि रिकार्ड्स का मानकीकरण करने के लिए नेशनल डिजिटल लैंड रिकार्ड मिशन शुरु करने की सिफारिश भी की है।

क्या होता है वर्चुअल बैंक?

  • वर्चुअल बैंक एक प्रकार का बैंक होता है जो बैंक ब्रांच की जगह इंटरनेट के माध्यम से अपने ग्राहकों को रिटेल बैंकिंग सेवाएं देता है। वर्चुअल बैंक नयी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए वे अपने ग्राहकों को शीघ्र ही सस्ती दर पर सेवाएं मुहैया करा सकते हैं। साथ ही वे परंपरागत बैंकों के अपेक्षा डिपोजिट पर अधिक राशि मुहैया करा सकते हैं।

कोर सेक्टर की विकास दर (जुलाई 2019)

  • विकास दर के छह साल के निचले स्तर पर गिरने के बाद अब देश के आठ प्रमुख उद्योग क्षेत्रों (कोर सेक्टर) की विकास दर में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के कोर सेक्टर की विकास दर जुलाई 2019 में जुलाई 2018 के मुकाबले घटकर 2.1 फीसदी पर आ गई। एक साल पहले कोर सेक्टर की विकास दर 7.3 फीसदी थी। कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और बिजली को भारतीय अर्थव्यवस्था का कोर सेक्टर कहा जाता है।
  • औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में कोर सेक्टर का 40.27 फीसदी योगदान होता है। इसलिए कोर सेक्टर में गिरावट से दो सप्ताह बाद जारी होने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में भी गिरावट होने का पता चलता है। जून 2019 के मुकाबले हालांकि जुलाई में कोर सेक्टर की विकास दर बढ़ी है। जून 2019 में कोर सेक्टर की विकास दर 0.7 फीसदी रही थी।
  • चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीने में भी कोर सेक्टर की विकास दर घटी है। अप्रैल-जुलाई में यह दर तीन फीसदी रही, जो 2016 के बाद सबसे कम है। यह दर पिछले साल की समान अवधि में 5.9 फीसदी थी। वहीं 2018-19 में यह कोर सेक्टर की विकास दर 4.4 फीसदी थी। इससे पहले 2015-16 में इन उद्योगों की विकास दर तीन फीसदी दर्ज की गई थी।
  • कोर सेक्टर की विकास दर घटने में सबसे बड़ी भुमिका कच्चे तेल ने निभाई। जुलाई में कच्चे तेल के उत्पादन में 4.4 फीसदी गिरावट रही, जबिक जून में इसमें 6.8 फीसदी गिरावट रही थी। खास बात यह भी है कि जुलाई 2018 के बाद से कच्चे तेल का उत्पादन लगातार घटा है। गौरतलब है कि मोदी सरकार लगातार देश में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर जोर देते आ रहे हैं, ताकि इसके आयात पर होने वाले खर्च को घटाया जा सके। रिफाइनरी उत्पादन इस दौरान 0.9 फीसदी घट गया। जून में इसमें 9.3 फीसदी गिरावट रही थी। कोयले का उत्पादन इस दौरान 1.4 फीसदी घट गया। इसमें जून में 3.2 फीसदी बढ़ोतरी रही थी। प्राकृतिक गैस का उत्पादन 0.5 फीसदी घट गया, जिसमें जून में भी 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी रही थी।
  • जुलाई 2019 में सीमेंट उत्पादन सर्वाधिक 7.9 फीसदी बढ़ा, जबकि जून में इसमें 1.7 फीसदी गिरावट रही थी। स्टील उत्पादन 6.6 फीसदी बढ़ा। जून में भी इसमें 8.4 फीसदी बढ़ोतरी रही थी। उर्वरक उत्पादन 1.5 फीसदी बढ़ा, जो जून में भी इतनी ही थी। बिजली उत्पादन 4.2 फीसदी बढ़ा, जिसमें जून में 8.1 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

:: पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी ::

डोरियन हरीकेन (Hurricane Dorian)

  • कैरेबियाई देश बहामास में सोमवार को भीषण तूफान डोरियन का कहर बरपा। तूफान के दौरान हवा 250 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से बह रही थी। ग्रांड बहामा के मंत्री क्वासी थॉम्पसन ने बताया कि हालात मुश्किल हैं। बचावकर्मी भी कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं हैं। हालात नियंत्रण में आते ही बचाव कार्य में तेजी आएगी।
  • संसद सदस्य डेरेन हेनफील्ड ने कहा कि बहामास के एक द्वीप अबाको में भारी तबाही हुई है। आसपास के क्षेत्रों को लेकर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। बहामास के कई द्वीपों पर तूफान के कारण तबाही की खबरें हैं।
  • अमेरिका में नेशनल हरीकेन सेंटर ने फ्लोरिडा और जॉर्जिया के तटीय इलाकों में सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि तूफान तट से दूर रहेगा। हालांकि मौसमविद् डेनियल ब्राउन ने कहा कि तूफान के रास्ते में थोड़ा सा बदलाव भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

एक्सटेंसिवली ड्रग रजिस्टेंट टीबी (XDR Tuberculosis)

  • ‘मल्टी ड्रग रजिस्टेंट टीबी’ (एमडीआर टीबी) के सबसे विकराल रूप को एक्सटेंसिवली ड्रग रजिस्टेंट टीबी (एक्सडीआर टीबी) के नाम से जाना जाता है। यह टीबी बड़े पैमाने पर दवा प्रतिरोधी होती है। ज्यादातर दवाओं का इस पर कोई असर नहीं होता है। टीबी का यह स्तर मरीजों के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। इस स्तर पर ज्यादातर टीबी रोधी दवाएं अपना असर नहीं दिखा पाती हैं। दुनियाभर में कई लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा देते हैं। हाल ही में एक बड़ी खोज करते हुए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने एक्सडीआर टीबी के लिए तीन दवाओं का कोर्स तैयार किया है।
  • इसके इलाज के लिए अमेरिका में हाल ही में नई दवाओं का परीक्षण किया गया है। इस परीक्षण में एक्सडीआर टीबी के 109 मरीजों को शामिल किया गया और पाया गया कि नई दवाओं से उनमें से 90 प्रतिशत का इलाज सफल हुआ। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार एक्सडीआर टीबी के मामले अन्य टीबी की अपेक्षा कम होते हैं, लेकिन 2017 तक 117 देशों में एक्सडीआर टीबी के 10,800 मामले सामने आए हैं। इसमें भारत में ही 2,650 मामले हैं, जो कुल मामलों के लगभग एक चौथाई हैं।
  • डब्ल्यूएचओ के अनुसार एक्सडीआर टीबी के दो तिहाई मामले भारत, चीन और रूस में हैं। इन देशों में अन्य प्रकार की टीबी जैसे- एमडीआर/आरआर टीबी के मामले भी दुनियाभर के मामलों का 47 फीसद तक होते हैं। वैश्विक स्तर पर एक्सडीआर टीबी के इलाज में सफलता की दर मात्र 34 फीसद है। यानी इस बीमारी से ग्रसित दुनियाभर के केवल 34 फीसद मामलों में मरीज सही हो पाता है।

क्या है टीबी?

  • टीबी यानी ट्यूबरक्लोसिस को कई नामों से जाना जाता है जैसे इस क्षय रोग, तपेदिक, राजयक्ष्मा, दण्डाणु इत्यादि नामों से भी जाना जाता है। टीबी एक संक्रामक बीमारी है और इससे ग्रसित व्यक्ति में शारीरिक कमजोरी आ जाती है और इसके साथ ही उसे कई गंभीर बीमारियां होने का भी खतरा रहता है। टीबी सिर्फ फेफड़ों का ही रोग नहीं है, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों को भी यह प्रभावित करता है।

कैसे हो जाता है एक्सडीआर टीबी?

  • एक्सडीआर टीबी केवल दो कारणों से पनपता है। इसमें पहला कारण यह है कि जब कोई टीबी का रोगी उपचार करा रहा होता है और वह एंटी टीबी दवाओं का दुरुपयोग करता है तो एक्सडीआर टीबी पनपता है। दूसरा कारण यह है कि जब कोई ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आता है जिसे पहले से ही एक्सडीआर टीबी है तो दूसरा व्यक्ति भी संक्रमित हो जाता है। एक्सडीआर टीबी भी अन्य टीबी की तरह ही फैलता है। अक्सर निम्न-मध्यम आय वाले देशों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से एक्सडीआर टीबी का पता नहीं चल पाता है।

नेशनल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस रिसोर्स पोर्टल (एनएआईआरपी)

  • आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) शिक्षा और विकास को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- खड़गपुर (आईआईटी-केजीपी) ने एक प्लैटफॉर्म नेशनल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस रिसोर्स पोर्टल (एनएआईआरपी) को विकसित करने के लिए ऐमजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) से समझौता करने की घोषणा की है।
  • ‘एआई में पहले से ही कुशल पेशेवरों और स्रोतों की बड़ी मांग है, और यह जरूरत सिर्फ हमारे समाज में बढ़ेगी। इस प्लैटफॉर्म के विकास से भारत में एआई कम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।’ एनएआईआरपी को नैशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) प्लैटफॉर्म के भाग के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय से शुरुआती राशि जारी कर लॉन्च किया गया।
  • यह लर्निंग मटीरियल्स, कोर्सेस, वर्कबुक्स, डेटासेट्स, कोड्स, टूल्स और प्लैटफॉर्म्स जैसे एआई आधारित कोर्सेस की व्यापक किस्म को इंडेक्स में शामिल कर एनडीएलआई पर बनता है और उसका प्रसार करता है। एआई का व्यावहारिक और सक्षम प्रशिक्षण सभी एआई सीखने वालों, प्रयोगकर्ताओं और भारत में शोध करने वालों को वर्कबुक्स और क्लाउड के माध्यम से दिया जाएगा। यह सिस्टम एडब्ल्यूएस क्लाउड के उपयोग से शुरू होगा और भविष्य में आईआईटी-केजीपी में विकसित इन-हाउस क्लाउड से भी जुड़ जाएगा।

:: विविध ::

PM मोदी को बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा पुरस्कार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और सम्मान मिलने जा रहा है। पीएम मोदी को अमेरिका दौरे पर एक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पीएम मोदी को यह सम्मान 'स्वच्छ भारत अभियान'के लिए दिया जाएगा। बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए पीएम मोदी को पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
  • कुछ दिनों पहले पीएम मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान द जायद मेडल से सम्मानित किया गया था।
  • बहरीन दौरे पर राजा के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां से सम्मानित किया गया था।

बेल्जियम ग्रां प्रि

  • इस सप्ताहांत में फ्रांस के ड्राइवर एंथोनी हुबर्ट की हादसे में हुई मौत के बाद की निराशा के दौरान चा‌र्ल्स लेक्लर्क ने दिग्गज लुइस हैमिल्टन को पछाड़ते हुए अपना पहला फॉर्मूला वन खिताब बेल्जियम ग्रां प्रि पर कब्जा जमाया।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • हाल ही में खादी व ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने किस स्थान पर पहला टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया? (वाराणसी के सेवा पुरी में)
  • नौसेना की संयुक्‍त वार्षिक गुणवत्‍ता बैठक (जेएनएक्‍यूसी) का आयोजन कहां किया जा रहा है? (विशाखापट्टनम)
  • दक्षिण पूर्व एशिया के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की क्षेत्रीय समिति की72वींबैठक का आयोजन कहां किया जा रहा है? (नई दिल्ली)
  • हाल ही में अमेरिका के द्वारा किस देशों के संगठन के साथ पहली बार नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत की गई? (आसियान)
  • हाल ही में किस तूफान/हरीकेन के कारण चेतावनी जारी की गई? (अमेरिका)
  • हाल ही में टीबी के किस विकराल स्वरूप कुछ नहीं किया गया है? (एक्सटेंसिवली ड्रग रजिस्टेंट टीबी -एक्सडीआर टीबी)
  • नेशनल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस रिसोर्स पोर्टल (एनएआईआरपी) को विकसित करने के लिए किन संस्थाओं के द्वारा आपस में समझौता किया गया? (आईआईटी खड़गपुर और ऐमजॉन वेब सर्विसेज)
  • हाल ही में किस संस्था के द्वारा ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरस्कृत करने की घोषणा की गई? (बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन)
  • हाल ही में किसने बेल्जियम ग्रां प्रि ट्रॉफी जीती? (चा‌र्ल्स लेक्लर्क)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें