(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (3 फरवरी 2020)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (3 फरवरी 2020)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

विश्व कैंसर दिवस: 4 फरवरी

  • दिवस प्रतिवर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता है। यह अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) के द्वारा उठाया गया एक वैश्विक पहल है। अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ विश्व का सबसे बड़ा एवं पुराना संगठन है जो कैंसर से लड़ने के लिए क्षमता संवर्धन, सभी घटकों का संयोजन एवं कैंसर से पीड़ित समुदायों को एकजुट करता है। इसके साथ ही है यह विश्व स्वास्थ और विकास के एजेंडे में कैंसर के रोकथाम वाली गतिविधियों को बढ़ावा देता है।

विश्व कैंसर दिवस की थीम:

  • वर्ष 2019 से वर्ष 2021 के लिए विश्व कैंसर दिवस की थीम है ‘I Am and I Will’.

कैंसर क्या है ?

  • कैंसर शरीर की कोशिकाओं के समूह की असामान्य एवं अव्यवस्थित वृद्धि है। यदि समय पर जांच व इलाज न हो तो यह शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल सकता है।

कैंसर क्यों होता है ?

  • कैंसर हमारी कोशिकाओं के भीतर डी. एन. ए. (आनुवांशिक सामग्री) की क्षति के कारण होता है। डी. एन. ए. की क्षति सभी सामान्य कोशिकाओं में होती रहती है। लेकिन इस क्षति का सुधार हमारे स्वयं के शरीर द्वारा हो जाता है। कभी कभी इस क्षति का सुधार नहीं हो पाता जिससे कोशिकाओं के गुणों में परिवर्तन हो जाते हैं। संचित डीएनए की क्षति अंत में कैंसर को जन्म दे सकती है।

संप्रीति संयुक्त युद्धाभ्यास

  • भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग व मेलजोल बढ़ाने के उद्देश्य से वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास 'संप्रीति-9' का नौवां संस्करण सोमवार को मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ। सम्प्रीति बांग्ला भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता है ‘सद्भावना’.
  • दोनों मुल्क बारी-बारी से हर साल इस तरह का सैन्य अभ्यास आयोजित करते हैं ताकि एक दूसरे की युद्ध कौशल की बारीकियों को समझ सकें और सीमा पर बेहतर तालमेल के साथ काम कर सकें.

अंतवाड़ा को मिला अर्थ डे नेटवर्क स्टार विलेज अवार्ड

  • काली नदी को पुनर्जीवित करने पर विश्व पटल पर अंतवाड़ा गांव को वैश्विक ख्याति प्राप्त हुई है। नदी को जिंदा करने में दिए गए सहयोग के लिए पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में विश्वभर में कार्य करने वाली अमेरिका की एनजीओ अर्थ डे नेटवर्क ने अंतवाड़ा को स्टार विलेज के अवार्ड से नवाजा।

काली नदी का उद्गम स्थल है अंतवाड़ा

  • अंतवाड़ा गांव से काली नदी का उद्गम हुआ था। खतौली से कन्नौज तक जाने वाली इस नदी की निर्मलता पर धीरे-धीरे ध्यान देना बंद कर दिया गया था। कुछ लोगों ने नदी के आसपास की जमीन पर कब्जा कर लिया। कूड़ा करकट डालने से इस नदी का अस्तित्व समाप्त हो गया था। नीर फाउंडेशन ने इसे पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया। इसके निदेशक रमन त्यागी ने ग्रामीणों को नदी के हर पहलू को समझाया। इसके बाद ग्रामीण इसे पुनर्जीवित करने में जुट गए और अवैध कब्जे भी हटा दिए। इसकी खुदाई शुरू की गई। आखिरकार नदी के उद्गम स्थल पर जलधारा फूट पड़ी। ग्रामीणों के इस योगदान को देखते हुए अर्थ डे नेटवर्क ने अंतवाड़ा गांव को स्टार विलेज का अवार्ड दिया।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

मुहम्मद तौफीक अल्लावी: इराक के नए प्रधानमंत्री

  • इराक को मुहम्मद तौफीक अल्लावी के तौर पर नया प्रधानमंत्री मिल गया है। इराकी राष्ट्रपति बरहम सालेह ने इसकी घोषणा की है।

प्रेम परमेश्वरन ट्रंप की सलाहकार परिषद में शामिल

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एशियाई-अमेरिकी और प्रशांत द्वीपीय सलाहकार परिषद में भारतवंशी प्रेम परमेश्वरन को शामिल किया गया है। भारत से अमेरिका जाकर बसे भारतीय दंपती की संतान परमेश्वरन 13 सदस्यीय इस समिति में इकलौते भारतवंशी हैं। न्यूयॉर्क में रहने वाले परमेश्वरन भारतीय सिनेमा जगत की दिग्गज फिल्म वितरक कंपनी इरोज इंटरनेशनल के उत्तरी अमेरिका क्षेत्र के प्रेसिडेंट और ग्रुप चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर हैं।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

चीन में कोरोनावायरस के बाद अब बर्ड फ्लू की दस्तक

  • चीन में जानलेवा कोरोनावायरस के बाद अब बर्ड फ्लू की दस्तक से लोग दहशत में हैं। कोरोनावायरस से चीन में अब तक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17,205 मामलों की पुष्टि हुई है।
  • हुनान प्रांत में शुआंगक्विंग डिस्ट्रिक के रविवार को एक पोल्ट्री फार्म में हजारों मुर्गियां मृत पाई गईं। शुआंगक्विंग हुबेई प्रांत की दक्षिणी सीमा पर स्थित है, जहां इस समय कोरोनावायरस ने कहर बरपाया हुआ है। हालांकि अभी तक हुनान प्रांत में किसी मनुष्य में एच5एन1 वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

क्‍या है बर्ड फ्लू?

  • एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) बर्ड फ्लू के नाम से प्रसिद्ध है। ये खतरनाक वायरल संक्रमण इंसानों और पक्षियों को अधिक प्रभावित करता है। बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, गीस और बतख की प्रजाति जैसे पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। सबसे ज्यादा पॉपुलर बर्ड फ्लू वायरस एच5एन1 है जिससे की इंसान और पक्षियों की मौत हो सकती है।

क्‍या है कोरोना वायरस?

  • गौरतलब है कि कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

क्रिस्पर-कैस9 तकनीक

  • विश्व के चिकित्सा वैज्ञानिक 'जीन एडिटिंग' पर फोकस कर रहे हैं। इसकी क्रिस्पर-कैस9 तकनीक चर्चा में है। चीन में हुए प्रयोग में सफल परिणाम मिले हैं। ऐसे में देश के एक्सपर्ट भी मंथन में जुट गए हैं। सरकार से कानून को लेकर मशविरा चल रहा है। ऐसा हुआ तो कई जन्मजात बीमारियों का सफाया हो सकेगा।
  • ऑल इंडिया कांग्रेस ऑफ ऑब्सटैट्रिक्स एंड गाइनेकोलॉजी (एआइसीओजी) कांफ्रेंस में जीन एडटिंग के भविष्य पर मंथन हुआ। चीन के बाद देश के एक्सपर्ट भी क्रिस्पर पर गहन अध्ययन कर रहे हैं।

क्या है क्रिस्पर तकनीक?

  • क्रिस्पर तकनीक एक टूल है। इसके जरिये कोशिका में पहुंचा जा सकता है। डीएनए में मौजूद खराब जीन की पहचान कर उसे निष्क्रिय किया जा सकता है। उसे काटकर हटाया जा सकता है। साथ ही अच्छा जीन रिप्लेस भी किया जा सकता है।

क्रिस्पर तकनीक से लाभ

  • हर वर्ष हजारों बच्चे आनुवांशिक बीमारियों के साथ पैदा हो रहे हैं। इसमें थैलेसीमिया, सिकल सेल एनीमिया, डाउन सिंड्रोम, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, मेंटल रिटायर्ड, फ्रैजाइल एक्स सिंड्रोम आदि बीमारियां प्रमुख हैं। ऐसे में इन बीमारियों के दोषी जीन को चिह्नित कर खत्म किया जा सकेगा।
  • अभी डॉक्टर एमनियोटिक फ्ल्यूड लेकर टेस्ट करते हैं। इसमें भ्रूण में जन्मजात बीमारी होने पर दंपती को गर्भपात की सलाह देते हैं। गर्भपात पहले 20 हफ्ते तक मान्य था, अब उसे 24 सप्ताह कर कर दिया गया है। गर्भपात के बाद महिलाओं को मानसिक समेत विभिन्न समस्याओं से गुजरना पड़ता है।
  • अभी लैब में आइवीएफ तकनीक से विकसित भू्रण को ही मां के गर्भ में प्रत्यारोपित करने की अनुमति है। जीन एडिटिंग सिर्फ शोध तक सीमित है। वहीं, जीन एडिटिंग वाले भ्रूण को चिकित्सक प्रत्यारोपित नहीं कर सकते।

क्रिस्पर तकनीक के दुरुपयोग

  • क्रिस्पर तकनीक के दुरुपयोग की आशंका के सवाल भी उठ रहे हैं। इसके जरिए दंपती मनमाने रंग, आंख, बाल आदि वाले बच्चे की मांग करने लगेंगे। ऐसे में डिजाइनर बेबी का चलन बढऩे के आसार हैं। लिहाजा, एक स्पष्ट नीति बने, ताकि तकनीक का इस्तेमाल सार्थक तरीके से हो सके। एक्सपर्ट टीम का सरकार से संबंधित मसले पर वार्ता चल रही है।

एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (AES)

  • बिहार, उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों तथा नेपाल में चर्चा में रहे एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (AES) के फैलने का मुख्य कारण स्क्रब टाइफस नामक बैक्टीरिया से होने वाला संक्रमण है। यह बैक्टीरिया पुराने कपड़ों में गर्मी के दिनों में पैदा होते हैं, जो चूहों या छोटे जानवरों से संक्रमण प्राप्त मनुष्यों में जन्म लेते हैं। बड़ा खुलासा हुआ है कि बच्चों की मौत एईएस से नहीं, बल्कि इसी बैक्टीरिया की वजह से हुई थी।
  • इंडियन मेडिकल काउंसिल रिसर्च (आइसीएमआर) के प्रोजेक्ट के तहत पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) के डॉक्टरों के रिसर्च में यह तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कंटेम्पररी पीडियाट्रिक्स में भी प्रकाशित हुई है।
  • आइसीएमआर प्रोजेक्ट के तहत पीएमसीएच के वैज्ञानिकों की टीम ने 500 से अधिक बीमार मरीजों का अध्ययन किया था। इनमें स्क्रब टाइफस बैक्टीरिया पाया गया जिसका लीची से कोई लेना-देना नहीं है।
  • मुजफ्फरपुर में जिस समय बच्चों की मौत हो रही थी, उस समय कुछ डॉक्टरों ने इसे भूख से जोड़ा था। डॉक्टरों के का कहना था कि गरीब परिवार के बच्चे रात में भूखे सो जाते हैं और सुबह लीची खाते हैं इससे उनकी मौत हो जाती है, लेकिन पीएमसीएच की रिपोर्ट ने उसे भी गलत करार दिया है।

पृष्ठभूमि

  • पिछले वर्ष गर्मी में 300 से अधिक बच्चे की मौत मुजफ्फरपुर में हुई थी। इसके पहले एईएस ने गोरखपुर में कहर बरपाया था। इस बीमारी के कारणों को लेकर पिछले छह माह से रिसर्च किया जा रहा था।

क्‍या है स्क्रब टायफस?

  • स्क्रब टायफस एक एक्यूट, बुख़ारवाला, संक्रामक रोग है, जो कि ओरिएंटिया (पूर्व में रिकेट्सिया) सुटसुगमूशी (Tsutsugamushi) के कारण होता है। इस रोग को सुटसुगमूशी (Tsutsugamushi) रोग या शिगर-बोर्न टाइफस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक जूनोटिक रोग है, जो कि आर्थ्रोपोड वेक्टर ट्रॉम्बिकुलीड माइट द्वारा संचारित होता है। मनुष्य इस रोग में आकस्मिक वाहक हैं।
  • भारत के कई हिस्सों में स्क्रब टायफस पाया जाता है। जम्मू-नागालैंड से लेकर उप-हिमालयी पट्टी में स्थित क्षेत्रों में प्रकोप हुआ है। राजस्थान से भी प्रकोप की सूचना मिली थी। 2003-2004 और 2007 के दौरान हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) में स्क्रब टाइफ़स के प्रकोप की सूचना मिली थी। रोग का प्रकोप बरसात के मौसम में अक्सर होता है, हालांकि ठंडे महीनों के दौरान दक्षिणी भारत में प्रकोपों की सूचना मिलती है। स्क्रब टायफस भारत में दोबारा से होने वाला संक्रामक रोग है।

:: विविध ::

अंकिता रैना

  • भारत की शीर्ष महिला एकल खिलाड़ी अंकिता रैना ने थाईलैंड के नोनथाबुरी में 25000 डालर इनामी टूर्नामेंट के फाइनल में क्लो पैके को हराकर सत्र का पहला और करियर का 10वां आईटीएफ एकल खिताब जीता। ने नीदरलैंड की बिबिएन स्कूफ्स के साथ मिलकर युगल खिताब भी जीता। क्लो के खिलाफ यह अंकिता की पहली जीत है।

81वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप

  • हरमीत देसाई ने 81वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में रविवार को चौथी वरीयता प्राप्त मानव ठक्कर को 4-3 से हराकर अपना पहला राष्ट्रीय खिताब हासिल किया। हरियाणा की सुतिर्था मुखर्जी ने कृत्विका सिंहा राय को एकतरफा मुकाबले में 4-0 से शिकस्त दी।

नोवाक जोकोविच

  • ऑस्ट्रेलिया ओपन का पुरुष एकल खिताब जीतने के साथ ही सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी नई एटीपी रैंकिंग में रफेल नडाल को पछाड़कर एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

भारत, 5 टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच 5 टी-20 की सीरीज का आखिरी मैच रविवार को माउंट माउनगुई में खेला गया। भारत ने यह मैच 7 रन से जीत लिया। इसके साथ ही भारत पांच मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश बना।

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • किस तिथि को प्रतिवर्ष विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है? (4 फरवरी)
  • इस वर्ष के विश्व कैंसर दिवस की थीम क्या है? (I Am and I Will’)
  • किन दो देशों के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास संप्रीति का आयोजन किया जाता है? (भारत और बांग्लादेश)
  • 'संप्रीति-9' युद्धाभ्यास का आयोजन कहां किया जा रहा है? (मेघालय के उमरोई में)
  • हाल ही में किस भारतीय गांव को अमेरिकी एनजीओ अर्थ डे नेटवर्क ने स्टार विलेज घोषित किया है? (अंतवाड़ा)
  • हाल ही में किसे इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति की गई है? (मोहम्मद तौफीक अल्लावी)
  • हाल ही में किस भारतवंशी को ट्रंप ने सलाहकार के रूप में नियुक्ति प्रदान की है? (प्रेम परमेश्वरन)
  • हालिया शोध के अनुसार पिछले वर्ष बिहार और उत्तर प्रदेश में चर्चा में रहे एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (AES) के वाहक कौन से बैक्टीरिया थे? (स्क्रब टायफस)
  • 81 राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग का राष्ट्रीय खिताब किसे हासिल हुआ? (हरमीत देसाई)
  • 81 राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप में महिला वर्ग का राष्ट्रीय खिताब किसे हासिल हुआ? (सुतिर्था मुखर्जी)
  • हाल ही में किस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया? (नोवाक जोकोविच)
  • टी-20 सीरीज में विपक्षी टीम को 5-0 से क्लीन स्वीप करने वाली विश्व की पहली टीम कौन है? (भारत)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें