(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (02 सितंबर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (02 सितंबर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

स्टेट हैपिनेस इंडेक्स

  • मध्य प्रदेश इस वित्त वर्ष के अंत तक खुशी सूचकांक (हैप्पीनेस इंडेक्स) जारी करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ हैप्पीनेस के सीईओ अखिलेश अर्गाल ने रविवार को बताया कि इसके लिए सरकार की तरफ से सर्वे कराकर डाटा एकत्र कराया जाएगा।
  • इस समय इस सर्वे में पूछे जाने वाले सवालों को खुशी सूचकांक (एचआई) के मानकों के हिसाब से निर्णायक रूप देने का काम चल रहा है। चालू वित्त वर्ष के अंत तक सर्वे को पूरा कराकर पहला खुशी सूचकांक जारी कर देने का लक्ष्य बनाया है।
  • राज्य सरकार ने खड़गपुर के आईआईटी में रेखी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर द साइंस ऑफ हैप्पीनेस को अपने इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में ‘नॉलेज पार्टनर’ के तौर पर जोड़ा है। इस सर्वे के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न गांवों, कस्बों और शहरों के करीब 15 हजार लोगों से संपर्क साधकर जानकारी जुटाई जाएगी और इसके आधार पर ही सूचकांक तैयार किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश का अपना खुशी सूचकांक तैयार करने की योजना शिवराज चौहान के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार ने बनाई थी। उस समय यह सूचकांक हालिया विधानसभा चुनावों से पहले ही जारी कर दिए जाने की योजना बनाई गई थी।
  • रहन-सहन, आय, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, उपलब्धियां, शौक, सकारात्मक व नकारात्मक अहसास, पारस्पकि संबंध, पर्यावरण से जुड़ाव आदि।
  • संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के हिसाब से भारत में खुशियां लगातार घट रही हैं। 20 मार्च, 2019 को जारी इस रिपोर्ट में भारत विश्व खुशी सूचकांक में 2018 के 133वें स्थान से 7 स्थान नीचे उतरकर 2019 में 140वें स्थान पर पहुंच गया था।

'समुद्रयान' परियोजना

  • भारत का गहरे समुद्र में 'सबमर्सिबल व्हीकल' से मानव भेजने का सपना 'समुद्रयान' परियोजना से 2021-22 में सच हो जाएगा।
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशेन टेक्नोलॉजी (एनआइओटी) के निदेशक एमए आत्मानंद ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 'समुद्रयान' परियोजना के तहत सबमर्सिबल वेहिकल से तीन लोगों को समुद्र में करीब 6,000 मीटर तक की गहराई तक भेजा जा सकेगा।
  • देशी तकनीक से निर्मित सबमर्सिबल वेहिकल 72 घंटे तक छह किलोमीटर की गहराई तक गोता लगा सकता है। इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) की मानव को अंतरिक्ष में भेजने की योजना की तरह ही एनआइओटी ने 200 करोड़ की लागत वाली समुद्रयान परियोजना शुरू की है।
  • सबमरीन समुद्र में 200 मीटर की गहराई तक ही जा सकते हैं। समुद्रयान परियोजना की सफलता से भारत महासागरों से खनिज पदार्थ निकालने वाले विकसित देशों की सूची में शामिल हो जाएगा। भारत इस तरह का मिशन शुरू करने वाला पहला विकासशील देश है।

पृष्ठभूमि

  • समुद्रयान पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पायलट परियोजना का हिस्सा है। यह 6000 करोड़ की लागत वाले डीप ओशेन मिशन का भाग है, जिसे सैद्धांतिक रूप से अनुमति मिल चुकी है और अब केंद्रीय वित्त मंत्रालय की अंतिम मंजूरी का इंतजार है। उम्मीद है कि अक्टूबर तक वित्त मंत्रालय से भी इसे हरी झंडी मिल जाएगी। इंटरनेशनल सी बेड अथारिटी की ओर से भारत को अन्वेषण के लिए सेंट्रल इंडियन ओशेन बेसिन में 75,000 वर्ग किलोमीटर तक का क्षेत्र आवंटित किया गया है।

भारत की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग

  • उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को चेरलोपल्ली और रापुरु के बीच देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग और वेंकटचलम और ओबुलवारीपल्ली के बीच विद्युतीकृत रेल लाइन का उद्घाटन किया।
  • नायडू ने 6.7 किलोमीटर लंबी सुरंग को ‘‘इंजीनियरिंग का चमत्कार’’ करार दिया और कहा कि यह माल ढुलाई के निर्बाध आवागमन के लिए कृष्णापट्टनम बंदरगाह और तटीय क्षेत्र के बीच रेल संपर्क प्रदान करेगा। 437 करोड़ रुपये की लागत से बने इस सुरंग में 44 ट्रॉली रिफ्यूज और 14 पारगमन बनाए गए हैं।

देश के सबसे ऊँचा एटीसी टावर

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर बने नए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टावर से विमानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। देश के सबसे ऊंचे (102 मीटर) एटीसी टावर को आधुनिकतम तकनीक से लैस किया गया है।
  • इससे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट के तीनों रनवे और तीनों पैसेंजर टर्मिनल के अलावा कार्गो टर्मिनल पर भी आसानी से निगरानी की जा सकेगी। पिछले दो महीने से पुराने और नए एटीएस टावर से सफल ट्रायल रन के बाद यह निर्णय लिया गया

:: अंतराष्ट्रीय समाचार ::

चौथी दक्षिण एशियाई स्पीकर्स समिट

  • मालदीव की संसद में रविवार को दो दिवसीय चौथी दक्षिण एशियाई स्पीकर्स समिट की शुरुआत हुई। भारत की तरफ से भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल इस शिखर सम्मेलन में शामिल हुआ।

रोहिंग्या हिंसा के दोषी सैनिकों का कोर्ट मार्शल

  • म्यांमार की सेना ने कहा है कि रखाइन प्रांत में रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ हिंसा के दोषी पाए गए सैनिकों का कोर्ट मार्शल किया जाएगा। वर्ष 2017 में रखाइन में रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में कई लोग मारे गए थे।
  • सैन्य कार्रवाई से बचने के लिए लाखों रोहिंग्या ने भागकर बांग्लादेश में शरण ली थी। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इसे म्यांमार सेना की सुनियोजित कार्रवाई बताते हुए नरसंहार करार दिया था।
  • यूएन एमनेस्टी इंटरनेशनल और ह्यूमन राइट्स वाच की ओर से दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग के बाद म्यांमार की सेना ने मामले की जांच के लिए इस साल मार्च में सैन्य अदालत का गठन किया था।
  • म्यांमार के रखाइन प्रांत में दो साल पहले हुए नरसंहार की दूसरी बरसी पर करीब दो लाख रोहिंग्या मुसलमानों ने बांग्लादेश स्थित दुनिया के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर में रैली की थी। अगस्त, 2017 में रखाइन में हिंसक सैन्य कार्रवाई के बाद सात लाख से ज्यादा रोहिंग्या भागकर बांग्लादेश आ गए थे। म्यांमार की सेना ने पुलिस चौकियों पर रोहिंग्या आतंकियों के हमले के बाद यह कार्रवाई की थी। संयुक्त राष्ट्र ने इसे नरसंहार बताते हुए शीर्ष सैन्य अधिकारियों पर मुकदमा चलाने की मांग की थी।

:: भारतीय राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

सभी राज्यों में सामुदायिक रसोई की मांग

  • उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर करके सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वे भूख और कुपोषण से निपटने के लिये सामुदायिक रसोई योजना तैयार करें।यह याचिका न्यायमूर्ति एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सोमवार को सुनवाई के लिये सूचीबद्ध की गई है।
  • याचिका में आरोप लगाया गया है कि भूख और कुपोषण की वजह से पांच साल से कम उम्र के कई बच्चे मर जाते हैं और यह स्थिति भोजन के अधिकार और नागरिकों के जीवन के अधिकार समेत विभिन्न मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करती है।
  • सामाजिक कार्यकर्ता अनून धवन, ईशान सिंह और कुंजन सिंह द्वारा दायर जनहित याचिका में केंद्र को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के दायरे से बाहर लोगों के लिये राष्ट्रीय खाद्य ग्रिड बनाने का निर्देश देने की मांग की गई है।
  • याचिका में भूख से होने वाली मौतों को कम करने के लिये राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (एनएलएसए) को एक योजना तैयार करने का आदेश देने की मांग की गई है। या
  • चिका में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड और दिल्ली में सरकार के वित्तपोषण से चलाई जा रही सामुदायिक रसोई का उल्लेख किया गया है। इसमें लोगों को स्वास्थ्यकर स्थिति में रियायती दरों पर खाना दिया जाता है। यह याचिका अधिवक्ता आशिमा मांडला और फुजैल अहमद अयूबी के जरिये दाखिल की गई है।

:: आर्थिक समाचार ::

GST संग्रह

  • रेवेन्यू डिपार्टमेंट द्वारा रविवार को जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, अगस्त माह में देश का कुल जीएसटी संग्रह 98,202 करोड़ रुपये रहा है। वहीं, अगर पिछले साल की समान अवधि यानी अगस्त 2018 की बात करें, तो न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, उस समय देश का कुल जीएसटी संग्रह 93,960 रुपये रहा था। इस तरह अगस्त 2019 के जीएसटी संग्रह की पिछले साल की समान अवधि से तुलना करें, तो यह इस बार 4.51 फीसद ज्यादा रहा है। इससे पहले जुलाई 2019 में देश का कुल जीएसटी संग्रह 1.02 लाख करोड़ रुपये रहा था।
  • इस साल जीएसटी संग्रह के आंकड़ों की बात करें, तो यह दूसरी बार हुआ है, जब GST संग्रह 1 लाख करोड़ रुपये के नीचे आया है। इससे पहले जून में देश का जीएसटी संग्रह 99,939 करोड़ रुपये रहा था। इस साल सेंट्रल GST संग्रह 17,733 करोड़, स्टेट GST संग्रह 24,239 करोड़ और इंटिग्रेटेड GST संग्रह 48,958 करोड़ रुपये रहा है। इसमें 24,818 करोड़ रुपये का कलेक्श्न आयात से आया है।
  • रेवेन्य डिपार्टमेंट द्वारा जारी आंकडों के अनुसार, 7,273 करोड़ रुपये सेस से मिले हैं जिसमें 841 करोड़ रुपये का संग्रह आयात से हुआ। जुलाई का GSTR 3बी रिटर्न 31 अगस्त तक 75.80 लाख रुपये का फाइल किया गया है।

:: पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी ::

कॉप-14

  • दुनिया को बढ़ते मरुस्थलीकरण से बचाने की मुहिम की अगुवाई अब भारत करेगा। सोमवार से शुरु हो रहे कॉप-14 के जरिए वह पूरी दुनिया को इसे खत्म करने का एक लक्ष्य भी देगा। इसके साथ ही वह दुनिया को यह भी संदेश देगा, कि किस तरीके से वह इस लक्ष्य को हासिल कर सकता है। वहीं अपने प्रयासों को भी पूरी दुनिया के सामने रखेगा। भारत ने वैसे अगले दस सालों में पचास लाख हेक्टेयर खराब पड़ी भूमि को उपजाऊ बनाने का लक्ष्य तय किया है।
  • भारत की ओर से यह कोशिश तब होगी, जब दो सितंबर से 13 सितंबर तक मरुस्थलीकरण से निपटने को लेकर दुनिया के करीब 196 देशों का दिल्ली के नजदीक उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जमावड़ा हो रहा है। इसे कॉप (कांफ्रेस ऑफ पार्टीज)-14 नाम दिया गया है। जिसमें अगले दो सालों यानि वर्ष 2021 तक के लिए भारत को इस पूरी मुहिम की अध्यक्षता भी दी जाएगी। अभी यह जिम्मेदारी चीन के पास है। जहां वर्ष 2017 में कॉप-13 का आयोजन किया गया था। वैसे भी इस पूरी मुहिम में भारत की बड़ी भूमिका है, क्योंकि यह क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश और जनसंख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा बड़ा देश है। वहीं अकेले भारत की भी करीब 30 प्रतिशत जमीन मरुस्थलीकरण से प्रभावित है।

यूएनसीसीडी (यूनाइटेड नेशनल कनवेंशन टू कांबेट डिजर्टीफिकेशन)

  • यूएनसीसीडी (यूनाइटेड नेशनल कनवेंशन टू कांबेट डिजर्टीफिकेशन) की देखरेख में मरुस्थलीकरण को लेकर चलाए जा रहे इस अभियान की शुरूआत वैसे तो 1977 में हुई, लेकिन इनमें तेजी 1996 से आयी। जब इसे लेकर दुनिया के तमाम देशों ने एकजुट होकर काम करने की पहल की है।
  • भारत इसका शुरुआत से ही सदस्य रहा है। मरुस्थलीकरण को लेकर पूरी दुनिया की चिंता इसलिए भी बढ़ी हुई है, क्योंकि इसके तहत लोगों का तेजी से पलायन हो रहा है। वजह जमीन के खराब होने से वहां किसी भी फसल का न उगना है। एक अनुमान के मुताबिक यदि मरुस्थलीकरण की मौजूदा रफ्तार को थामा नहीं गया, तो 2050 तक दुनिया की करीब 70 करोड़ आबादी पलायन को मजबूर होगी।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

ऑफलाइन एप्स और हाई-एनक्रिप्टेड एनॉनमस चैट प्लेटफार्म

  • कश्मीर घाटी में टेलीफोन और इंटरनेट सेवा बंद रखने के बावजूद पाकिस्तान अलगाववादियों और स्थानीय आतंकवादियों से विभिन्न ऑफलाइन एप्स और हाई-एनक्रिप्टेड एनॉनमस चैट प्लेटफार्म के माध्यम से बातचीत कर रहे हैं और कश्मीर के फर्जी वीडियो फैला रहे हैं। इन एप को ट्रैक करना भी बहुत कठिन काम है। इसके चलते सुरक्षा एजेंसियों के लिए मुश्किलें पैदा हो रही हैं।

क्या है टॉर

  • यह वैश्विक स्तर पर आतंकवादियों के नेटवर्क और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच लोकप्रिय है। टॉर लोगों की लोकेशन पता लगाने या उपयोगकर्ताओं की ब्राउजिंग आदतों पर जासूसी करने से रोकता है। यह विंडोज, मैक, लिनक्स और एंड्रायड के लिए उपलब्ध है। टॉर का प्रयोग प्रदर्शनकारियों को इकट्ठा करने में किया जाता है, क्योंकि इसमें सरकार के साइबर सेल से पकड़े जाने का खतरा नहीं होता है।

ऑफ द ग्रिड चैट एप्स

  • इस एप्स से लोग एक-दूसरे से बिना मोबाइल नेटवर्क के वाईफाई या ब्लूटूथ के माध्यम से 100-200 मीटर की रेंज में संपर्क कर सकते हैं। ये एप्स इंटरनेट कनेक्शन या 2 जी, 3 जी या 4 जी नेटवर्क कवरेज के बिना भी काम करते हैं, कुछ हद तक आइओएस और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध वॉकी-टॉकी एप की तरह। यह फेसबुक या वाट्सएप और मेश नेटवर्क की तरह काम करते हैं।

मेश नेटवर्क क्या है?

  • डब्ल्यूडब्लयूडब्ल्यू गीको एंड फ्लाई डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक मेश नेटवर्क तभी काम करता है, जब दो या अधिक स्मार्टफोन एक दूसरे की रेंज में होते हैं। यह दूरी या कवरेज स्मार्टफोन के सिग्नल की मजबूती पर निर्भर करता है। यह एक से दूसरे मॉडल में अलग-अलग हो सकता है, जो कि सामान्यत: दो स्मार्टफोन के बीच 100 फीट होती है।

फायर चैट एप

  • यह एक नवीनतम एप है, जो यूजर्स को बिना इंटरनेट या मोबाइल कवरेज के आपस में संचार करने में सक्षम बनाता है। यह लोगों को एक दूसरे से जोड़कर दुनिया के किसी भी हिस्से में संचार करने में सक्षम बनाती है। यह एप ब्लूटूथ के माध्यम से फोन को आपस में कनेक्ट करता है। इससे लोग आसानी से निजी फोन कॉल कर सकते हैं, टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं और फाइलों को भी साझा कर सकते हैं।

सिग्नल ऑफलाइन मैसेंजर

  • यह एक वाई-फाई आधारित एप है। इस एप्लीकेशन के साथ कोई भी 100 मीटर की दूरी तक इंटरनेट या स्थानीय नेटवर्क के बिना संवाद कर सकता है।

अन्य एप्स

  • वोजर एप एक फोन से सीधे दूसरे फोन में एनक्रिप्टेड मैसेज डिलीवर करता है। इस एप की मदद से लोग पहाड़ों या उन स्थानों में कनेक्टेड हो सकते हैं, जहां किसी तरह का मोबाइल कवरेज नहीं है। सिफॉन एक ऐसा एप है, जो लोगों को कंटेंट फिल्टरिंग प्रणाली से बचाता है। यह एक ओपन सोर्स वेब प्रॉक्सी है। एनक्रिप्टेड मैसेजिंग एप टेलीग्राम भारत में काफी लोकप्रिय है। इस एप का नया अपडेट जल्द जारी हो रहा है, जो हांगकांग के प्रदर्शनकारियों को अपना फोन नंबर छुपाने में कारगर हो रहा है। इससे वे बिना किसी खतरे से आपस में संपर्क करने में सक्षम होंगे।

:: विविध ::

पांच राज्यों में नए राज्यपाल नियुक्त

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को पांच राज्यों में नए राज्यपाल नियुक्त किए। शाहबानो के मुद्दे पर राजीव गांधी कैबिनेट छोड़ने वाले आरिफ मोहम्मद खान को केरल का गवर्नर बनाया गया है। तमिलनाडु में भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन (58) को तेलंगाना की जिम्मेदारी दी गई, वे सबसे युवा मौजूदा राज्यपाल होंगी। इसके अलावा कलराज मिश्र को राजस्थान, भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र, बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश भेजा गया है।
राज्य नई नियुक्ति
राजस्थान कलराज मिश्र
हिमाचल प्रदेश बंडारू दत्तात्रेय
महाराष्ट्र भगत सिंह कोश्यारी
केरल आरिफ मोहम्मद खान
तेलंगाना तमिलिसाई सुंदरराजन

यशस्विनी सिंह देसवाल

  • भारतीय महिला शूटर यशस्विनी सिंह देसवाल ने ब्राजील में शनिवार देर रात आईएसएसफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने फाइनल में 2004 की ओलिंपिक चैम्पियन यूक्रेन की ओलेना कोस्तेविच को हराया। यशस्विनी इस स्वर्ण के साथ ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली देश की 9वीं शूटर बन गईं।
  • यशस्विनी शूटिंग वर्ल्ड कप में स्वर्ण जीतने वाली चौथी भारतीय महिला बनीं। उनसे पहले इलावेनिल (इसी वर्ल्ड कप में), अपूर्वी चंदेला और अंजलि भागवत ने यह उपलब्धि हासिल की थी। अपूर्वी ने इसी साल नई दिल्ली और म्यूनिख (जर्मनी) में स्वर्ण जीती थीं। अंजलि ने 2003 में मिलान (इटली ) और अटलांटा (अमेरिका) में चैम्पियन बनी थीं।

शिरीन मैथ्यूज

  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैलिफोर्निया में अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के लिए फेडरल जज के पद पर भारतीय मूल की अमेरिकी अटॉर्नी शिरीन मैथ्यूज को नामित किया है। एशियाई-अमेरिकी संस्था नेशनल एशियन पैसिफिक अमेरिकन बार एसोसिएशन (एनएपीएबीए) ने कहा कि यदि उनके नाम पर सहमति बनती है तो वह एशिया-पैसिफिक क्षेत्र की पहली महिला होंगी, जो इस पद पर काबिज होंगी। इसके साथ ही वह पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी जो आर्टिकल थर्ड फेडरल जज बनेंगी।

:: प्रिलिमिस बूस्टर ::

  • किस भारतीय राज्य के द्वारा स्वयं का हैप्पीनेस इंडेक्स लांच की जाने की तैयारी की जा रही है? (मध्य प्रदेश)
  • भारत में लोगों को समुद्र में करीब 6,000 मीटर तक की गहराई तक भेजने हेतु किस परियोजना की तैयारी चल रही है? ('समुद्रयान')
  • हाल ही में किन दो स्थानों के बीच देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग का उद्घाटन किया गया है? (चेरलोपल्ली और रापुरु)
  • हाल ही में किस एयरपोर्ट पर देश का सबसे ऊंचा एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टावर से विमानों का संचालन शुरू किया गया है? (दिल्ली)
  • हाल ही में किस देश में चौथी दक्षिण एशियाई स्पीकर्स समिट की शुरुआत हुई? (मालदीव)
  • कॉप-14 (कांफ्रेस ऑफ पार्टीज-14) का आयोजन कहां किया जा रहा है? (ग्रेटर नोएडा-भारत)
  • किस भारतीय खिलाड़ी द्वारा आईएसएसफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता गया? (यशस्विनी सिंह देशवाल)
  • हाल ही में अमेरिकी प्रशासन द्वारा किस भारतीय मूल के व्यक्ति को फेडरल जज के पद पर नियुक्ति हेतु नामित किया है? (शिरीन मैथ्यूज)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें