(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (02 नवम्बर 2019)

दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर


(दैनिक समसामयिकी और प्रिलिम्स बूस्टर) यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में समाचार पत्रों का संकलन (02 नवम्बर 2019)


:: राष्ट्रीय समाचार ::

हरित शहरी परिवहन

  • भारत और जर्मनी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को घटाने को लक्षित जलवायु पहल को वित्तीय सहयोग मुहैया करने पर शुक्रवार को सहमत हुए। साथ ही, जर्मनी ने हरित शहरी परिवहन के लिये भारत को एक अरब यूरो उपलब्ध कराने की इच्छा भी जाहिर की। दोनों देशों ने एक संयुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल दोनों नेताओं ने वैश्विक स्तर पर वर्तमान की अपर्याप्त जलवायु कार्रवाई के बारे में गंभीर चिंता जताई और सभी देशों से उनकी कोशिशें बढ़ाने की अपील की। दोनों देशों ने स्वीकार किया कि कम कार्बन और सभी नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने वाले सतत परिवहन समाधान मुहैया करना उभरते और औद्योगिकृत देशों, दोनों के लिये एक प्रमुख चुनौती है। इसमें कहा गया है कि दोनों देशों ने ‘हरित शहरी परिवहन’ पर भारत-जर्मन साझेदारी पर एक आशय पर संयुक्त घोषणा का हस्ताक्षर किये जाने का स्वागत किया।
  • इसके तहत जर्मनी ने हरित शहरी परिवहन के बुनियादी ढांचे में सुधार और भारतीय शहरों में सतत, समावेशी एवं स्मार्ट परिवहन समाधान का डिजाइन तैयार करने तथा उन्हें लागू करने के लिये राष्ट्रीय, राज्य एवं स्थानीय संस्थाओं की क्षमताओं को मजबूत करने में सहयोग के लिये एक अरब यूरो मुहैया करने की अपनी इच्छा जाहिर की।

भारत में कुपोषण से संबंधित यूनिसेफ की रिपोर्ट

  • भारत में 80 फीसद से अधिक किशोरों को कम पोषक आहार मिल रहा है और उनके भोजन में आयरन, फोलेट, जिंक, विटामिन ए, बी-12 और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की कमी है। यह दावा यूनिसेफ ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में किया है।
  • यूनिसेफ का कहना है कि भारत में 10 फीसद से भी कम लड़के और लड़कियां रोजाना फल तथा अंडे खाते हैं। यूनिसेफ की रिपोर्ट हाल में जारी किए गए कांप्रेहेंसिव नेशनल न्यूटिशन सर्वे पर आधारित है। यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोरे ने नीति आयोग में रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा कि यूनिसेफ के दृष्टिकोण से, हम किशोरों और किशोरियों के आहार, व्यवहार और सेवाओं में हस्तक्षेप का आग्रह करते हैं, जो इस खराब पोषण के चक्र को तोड़ सकते हैं।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगभग सभी किशोर और किशोरियों के आहार में पोषक तत्वों की कमी है और यह सभी तरह के कुपोषण का मुख्य कारक है। रिपोर्ट कहती है कि 25 प्रतिशत से अधिक किशोर और किशोरियां सप्ताह में एक बार भी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करते हैं। दूध के उत्पादों का सेवन प्रतिदिन 50 प्रतिशत किशोर और किशोरियां करती हैं।
  • इसमें कहा गया है कि आय बढ़ने से खाने पर ज्यादा पैसा खर्च किया जाने लगा है, जिसमें तला हुआ, जंक फूड, मिठाइयां ज्यादा खाई जाती हैं। 18 प्रतिशत लड़कों की तुलना में एनीमिया यानी खून की कमी 40 प्रतिशत किशोरियों को प्रभावित करता है।
  • यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक ने सुझाव दिया कि इसके लिए स्कूलों में ही जरूरी कदम उठाने होंगे क्योंकि किशोर अपना ज्यादातर समय वहीं बिताते हैं। उन्होंने कहा कि मिड-डे मील की तरह ही कई अन्य पौष्टिक भोजनों का बच्चों को देकर कुपोषण से बचाया जा सकता है। साथ ही हमें पोषण, आहार और कृषि में विशेषज्ञता के लिए शिक्षाविदों के साथ काम करना चाहिए। इसके अलावा निजी क्षेत्र के लोगों के भी इस क्षेत्र में निवेश के लिए कहा जा सकता है।

:: अंतर्राष्ट्रीय समाचार ::

आजादी मार्च-मौलाना रहमान

  • पाकिस्तान में कट्टरपंथी मौलाना फजलुर रहमान के नेतृत्व में गोलबंद हुए विपक्ष ने प्रधानमंत्री इमरान खान को दो दिन के भीतर पद छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है। सरकार के खिलाफ आजादी मार्च का नेतृत्व करने वाले फजलुर रहमान ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों के धैर्य की परीक्षा लिए बिना 'पाकिस्तान के गोर्बाचेव' को इस्तीफा देना ही होगा।
  • फजलुर रहमान ने इमरान सरकार की कश्मीर नीति की भी आलोचना की और कश्मीरियों को उनके हाल पर छोड़ देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार करतारपुर कॉरिडोर खोलकर भारत के साथ दोस्ती निभा रही है।

अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी

  • आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की है। इसके साथ ही आतंकवादी संगठन ने बगदादी की जगह नया सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को बनाया है। इस आतंकवादी संगठन के बयान से यह जानकारी मिली है।
  • इस आतंकवादी संगठन के प्रवक्ता अबू हमजा-अल कुरैशी ने ऑडियो बयान में कहा कि हम अपने खलीफा की मौत का शोक मनाते हैं।
  • बगदादी को अमेरिका सेना ने एक ऑपरेशन में मार गिराया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी पुष्टि की थी। बगदादी के साथ उसके तीन बच्चे और कई सहयोगी भी मारे गए हैं। ट्रंप ने बताया कि बगदादी सीरिया की एक सुरंग में छिपा हुआ था। उन्होंने कहा कि घिर जाने के बाद बगदादी ने खुद को बच्चों सहित उड़ा लिया।

उत्तर कोरिया ने किया सुपर लार्ज रॉकेट लांचर का टेस्ट

  • अपनी सैन्य तैयारियों में बड़ा इजाफा करते हुए उत्तर कोरिया ने गुरुवार को सुपर लार्ज मल्टीपिल रॉकेट लांचर का परीक्षण किया। इससे उसने एक साथ कई मिसाइलें दागीं। बड़े आकार के लांचर से दागी गई इन मिसाइलों को मारक क्षमता स्वाभाविक रूप से ज्यादा होगी। दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया के ताजा सैन्य परीक्षण पर विरोध जताया है, इससे क्षेत्र में सुरक्षा संकट बढ़ने की आशंका जताई है। दोनों देश पहले से ही उत्तर कोरिया के निशाने पर हैं।

:: राजव्यवस्था और महत्वपूर्ण विधेयक ::

1 नवंबर- राज्य स्थापना दिवस

  • राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अंतर्गत केरल का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था।
  • हरियाणा का गठन 1 नवंबर 1966 को हुआ था।
  • मध्य प्रदेश 1 नवंबर 1956 को नया राज्य बना था।
  • राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अंतर्गत कर्नाटक का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था।

न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल

  • देश की अदालतों में लंबित मुकदमों और न्याय मिलने में देरी की चर्चाओं के बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने मुकदमों के निस्तारण के मामले में नया कीर्तिमान बनाया है। न्यायमूर्ति अग्रवाल ने 15 साल के कार्यकाल में 31 अक्टूबर 2019 तक कुल 1,30,418 मुकदमों का निपटारा किया है। वह देश के एकमात्र न्यायाधीश हैं, जिन्होंने इतने मुकदमों पर फैसला देने का रिकार्ड बनाया है। उल्लेखनीय है कि अग्रवाल ने कई चर्चित मामलों में निर्णय देकर नजीर भी पेश की है।

:: भारतीय अर्थव्यवस्था ::

निर्यात को लेकर राज्यों की तैयारी का सूचकांक

  • सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के क्षेत्र में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की तैयारी का एक सूचकांक लाने पर विचार कर रही है। इससे पता चलेगा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य ने अपने स्तर पर कितनी तैयारी की है। ऐसा पहला सूचकांक अगले वर्ष जनवरी में जारी कर दिए जाने की उम्मीद है। इस कदम से निर्यात को बढ़ावा देने में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच स्वस्थ स्पर्धा शुरू करने में भी मदद मिलेगी।
  • सूचकांक में कारोबारी माहौल, इन्फ्रास्ट्रक्चर, परिवहन संपर्क, वित्त उपलब्धता, निर्यात इन्फ्रास्ट्रक्चर और व्यापार समर्थन जैसे महत्वपूर्ण मानक शामिल किए जाएंगे। नीति आयोग और वाणिज्य मंत्रलय दोनों इस सूचकांक पर काम कर रहे हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अलावा समुद्र-तटीय और पहाड़ी राज्यों के लिए भी अलग से रैंकिंग जारी की जाएगी।
  • जानकारों के मुताबिक इस तरह के सूचकांक से राज्य निर्यात और निवेशकों को आकर्षित करने के अनुकूल नीतियां बनाने को प्रेरित होंगे। भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आइआइएफटी) के प्रोफेसर राकेश मोहन जोशी ने कहा कि इस तरह के सूचकांक से राज्यों को आत्मनिरीक्षण करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा निर्यातकों को भी सही दिशा और दिशानिर्देश मिल सकेंगे। सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में ऐसा ही एक सूचकांक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पहले से जारी कर रही है।
  • गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षो के दौरान निर्यात में एक ठहराव से आ गया है। वित्त वर्ष 2011-12 से ही निर्यात का आंकड़ा 300 अरब डॉलर (वर्तमान भाव पर करीब 21 लाख करोड़ रुपये) के आसपास रहा। पिछले वित्त वर्ष (2018-19) में निर्यात 331 अरब डॉलर के करीब पहुंच पाया। दुनियाभर में निर्यात के मामले में भारत की हिस्सेदारी इस वक्त महज 1.7 प्रतिशत के आसपास है। सेवाओं के मामले में यह आंकड़ा 3.4 प्रतिशत तक पहुंचता है।

मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई

  • अक्‍टूबर में भी देश की मैन्‍युफैक्‍चरिंग गतिविधियां कमजोर रही है। फैक्‍ट्री ऑर्डर्स और प्रोडक्‍शन में दो साल में सबसे सुस्‍त गति से बढ़ोतरी हुई है। एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। IHS Market India Manufacturing Purchasing Managers' Index (PMI) अक्‍टूबर में घटकर 2 साल के न्‍यूनतम स्‍तर 50.6 पर आ गया जो सितंबर में 51.4 के स्‍तर पर था।
  • सर्वे में कहा गया है कि अक्‍टूबर महीने का मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई यह संकेत देता है कि मैन्‍युफैक्‍चरिंग उद्योग की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। पीएमआई सूचकांक में 50 से ऊपर का आंकड़ा विस्तार जबकि इससे नीचे का नंबर संकुचन को दिखाता है।
  • आईएचएस मार्किट सर्वे के अनुसार, भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में कमजोरी अक्‍टूबर में भी जारी रही। फैक्‍ट्री ऑर्डर और उत्‍पादन दोनों में दो साल की सबसे कमजोर गति से बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है।
  • सर्वे में कहा गया है कि नौकरियों के सृजन की स्थिति 6 महीने के न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गई है। वहीं, कंपनियां अतिरिक्‍त स्‍टॉक रखना नहीं चाहतीं और बदले में इनपुट खरीदारी कम कर दी हैं।
  • आईएचएस मार्किट की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्‍ट पॉलियामा डी लीमा ने कहा कि अक्‍टूबर के मैन्‍युफैक्‍चरिंग पीएमआई के आंकड़े दर्शाते हैं कि भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में कमजोरी जारी है। सेल्‍स ग्रोथ कमजोर होकर दो साल के न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गई है।
  • लीमा ने कहा कि कमजोर मांग का खासा असर मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर पर पड़ा है। इस कारण उत्‍पादन में बढ़ोतरी की दर, नौकरियां और बिजनेस सेंटीमेंट कमजोर हुई हैं।

अक्तूबर में तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दरः CMIE

  • भारत की बेरोजगारी दर अक्तूबर माह में तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने बेरोजगारी दर 8.5 फीसदी रही, जो कि अगस्त 2016 के बाद का सबसे उच्चतम स्तर है। यह इस साल सितंबर में जारी किए गए आंकड़ों से भी काफी ज्यादा है।
  • अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सस्टेनेबल इंप्लायमेंट के द्वारा जारी एक शोध पत्र में दावा किया गया है कि पिछले छह सालों में लोगों को रोजगार मिलने की संख्या में काफी गिरावट आई है। 2011-12 से लेकर के 2017-18 के बीच 90 लाख लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है। देश के तीन राज्यों में स्थिति सबसे ज्यादा खतरनाक हो गई है।
  • सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक त्रिपुरा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में लोगों को नौकरियां ढूंढने पर भी नहीं मिल रही हैं। त्रिपुरा में बेरोजगारी दर 23.3 फीसदी रिकॉर्ड की गई है।
  • सीएमआईई के एमडी और सीईओ महेश व्यास के मुताबिक देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। इसमें भी शहरी इलाकों में लोगों को नौकरियां नहीं मिल रही हैं। ऑटो सहित कई सेक्टर में हालत बिगड़ने से भी यह असर देखने को मिल रहा है। टेक्सटाइल, चाय, एफएमसीजी, रियल एस्टेट जैसे सेक्टर में भीषण मंदी आई है।
  • सीएमआईई ने जो डाटा जारी किया था उसके मुताबिक 2016 से 2018 के बीच 1.1 करोड़ लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था। फरवरी 2019 में बेरोजगारी का आंकड़ा 7.2 फीसदी पर पहुंच गया। वहीं पिछले साल फरवरी में यह आंकड़ा 5.9 फीसदी था।
  • रिपोर्ट के मुताबिक जहां पिछले साल 40.6 करोड़ लोग नौकरी कर रहे थे, वहीं इस साल फरवरी में यह आंकड़ा केवल 40 करोड़ रह गया। इस हिसाब से 2018 और 2019 के बीच करीब 60 लाख लोग बेरोजगार हो गए।
  • इसी साल मई में जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारों की संख्या 7.8 फीसदी रही, वहीं ग्रामीण इलाकों में यह 5.3 फीसदी रही थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि नोटबंदी के चलते नई नौकरियों की संख्या में काफी गिरावट आ गई थी, जो अभी संभली नहीं है।

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम)

  • गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) ने इंडियन बैंक और केनरा बैंक के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत पोर्टल पर एक कैशलेस, पेपरलेस एवं पारदर्शी भुगतान प्रणाली की सुविधा मिलेगी और इसके साथ ही सरकारी निकायों के लिए एक दक्ष खरीद प्रणाली तैयार की जाएगी। इस साझेदारी के जरिए दोनों ही बैंक पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं (यूजर) को कई तरह की सेवाएं मुहैया कराने में समर्थ हो जाएंगे जिनमें जेम पूल खातों (जीपीए) के माध्यम से धनराशि का अंतरण, परफॉर्मेंस बैंक गारंटी (ई-पीबीजी), बयाना धन जमा (ईएमडी) और पेमेंट गेटवे से जुड़ी सलाह देना भी शामिल हैं।
  • जेम दरअसल भारत सरकार की एक पहल है जो विभिन्न सरकारी विभागों, संगठनों और सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू) के लिए आवश्यक आम उपयोग के सामान और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद की सुविधा के लिए एकल स्टॉप प्लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराता है। जेम पारदर्शी और उत्‍तम खरीद सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से प्रत्यक्ष खरीद, बोली लगाने और रिवर्स नीलामी के लिए आवश्‍यक साधन या टूल मुहैया कराता है।
  • भुगतान और विभिन्न बैंकिंग सेवाओं के लिए ऑनलाइन एकीकरण जेम की प्राथमिकताओं में से एक है। जेम पहले ही इस संबंध में 18 अनुसूचित वाणिज्यिक सार्वजनिक और निजी बैंकों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर चुका है।

मोबाइल-लैंडलाइन कॉल की घंटी का समय तय: TRAI

  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कॉल की घंटी का समय मोबाइल के लिये 30 सेकंड और लैंडलाइन के लिये 60 सेकंड तय किया है। ट्राई ने शुक्रवार को सेवाओं की गुणवत्ता संबंधी संशोधित नियमों में यह व्यवस्था की।
  • ट्राई ने लैंडलाइन एवं मोबाइल फोन सेवाओं की गुणवत्ता संबंधी प्रावधान में किये संशोधन में कहा कि आने वाली फोन कॉल का यदि तुरंत उत्तर नहीं दिया जाये या उसे काटा न जाए तो उसकी सूचना देने वाली फोन की घंटी मोबाइल सेवाओं के लिये 30 सेकंड तथा लैंडलाइन के लिये 60 सेकंड के लिए होगी। अभी तक भारत में घंटी की कोई न्यूनतम समय सीमा तय नहीं थी।
  • दूरसंचार कंपनियां कॉल जोड़ने के शुल्क से होने वाली आय का लाभ उठाने के लिये खुद से ही घंटी का समय कम कर दे रही थीं, ताकि अन्य नेटवर्क वाले उपभोक्ता उसके नेटवर्क पर कॉल बैक करने को बाध्य हों। रिलायंस जियो ने घंटी का अंतराल खुद ही घटाकर 25 सेकंड कर दिया है।

:: पर्यावरण और पारिस्थितिकी ::

Delhi-NCR में हेल्थ इमरजेंसी घोषित

  • दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति अति गंभीर स्थिति में पहुंच जाने के कारण पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। मौजूदा स्थिति को गैस चैंबर बताते हुए स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। साथ ही तमाम तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए हैं। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर इन सभी प्रतिबंधों पर अमल सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके बाद दिल्ली में 5 नवंबर तक के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
  • इस साल जनवरी के बाद पहली बार दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़कर आपात स्थिति में पहुंच गई। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश में बने ईपीसीए के अध्यक्ष भूरेलाल ने शुक्रवार को उक्त सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे गए पत्र में कहा कि गुरुवार रात दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई और अब उससे भी आगे खतरनाक श्रेणी में पहुंच रही है। हम इसे जन स्वास्थ्य आपातकाल की तरह ले रहे हैं क्योंकि वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव होगा, विशेषकर बच्चों के स्वास्थ्य पर।
  • ईपीसीए ने कहा है कि मौसम विभाग ने कुछ दिनों में हालात सुधरने की संभावना जताई है, लेकिन तब तक हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठा जा सकता। इसीलिए एहतियातन दिल्ली एनसीआर में 5 नवंबर तक विभिन्न प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। ईपीसीए ने सभी राज्यों से प्रदूषण बढ़ने से रोकने के लिए स्थानीय स्तर पर सख्ती बरतने, निगरानी बढ़ाने, धूल उड़ने से रोकने और कचरे जलाने की घटनाओं पर भी पूर्णतया अंकुश लगाने को कहा है।

5 नवंबर की सुबह तक के लिए लगाए ये प्रतिबंध

  1. दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में निर्माण कार्यो पर रोक रहेगी
  2. एनसीआर के सभी शहरों में हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन थ्रेसर के परिचालन पर भी रोक रहेगी
  3. दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत, बहादुरगढ़ और भिवाड़ी में ऊर्जा संयंत्रों को छोड़कर सभी कोयला आधारित और गैर पीएनजी औद्योगिक इकाइयां बंद रहेंगी।
  4. इन पूरी सर्दियों के लिए पटाखे जलाने पर रोक लगा दी गई है।
  • ईपीसीए के मुताबिक जब हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 सहित सभी प्रदूषक तत्वों की मात्रा अति गंभीर स्तर पर पहुंची जाती है तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है। दमा, अस्थमा और एलर्जी से पीडि़त मरीजों की समस्याएं इन दिनों काफी बढ़ जाती हैं। जहरीली गैसें बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर भी तेजी से वार करती हैं। इसीलिए लोग घर में ही रहें। सभी राज्य इसको लेकर जनता में व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाएं।

नोएडा व गाजियाबाद सर्वाधिक प्रदूषित

शहर एयर इंडेक्स
दिल्ली 484
फरीदाबाद 479
गाजियाबाद 496
नोएडा 499
ग्रेटर नोएडा 496
गुरुग्राम 469

दिल्ली के प्रदूषण में पराली की हिस्सेदारी पहुंची 46 फीसद तक

  • दिल्ली के प्रदूषण में शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से निकले धुएं की हिस्सेदारी 46 फीसद तक पहुंच गई। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर के मुताबिक, वायु गुणवत्ता में गिरावट का यह इस साल का सर्वाधिक स्तर है। यह अति गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। सफर ने कहा कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और यह इस साल के सर्वाधिक स्तर (3,178 मामले) पर है। इसके अलावा निचले स्तर पर हवा की गति, धूल उड़ना और कम आ‌र्द्रता जैसे कुछ अन्य कारण भी हैं जो प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं।

:: विज्ञान और प्रौद्योगिकी ::

चंद्रयान-2

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चंद्रयान-2 के विक्रम आर्बिटर से संपर्क ना होने की परेशानी भले ही ना दूर हुई हो, लेकिन अब चंद्रयान-2 ऑर्बिटर ने चंद्रमा के बाहरी वातावरण में आर्गन-40 का पता लगा लिया है।
  • इस अध्ययन के लिए चंद्रयान-2 आर्बिटर पर चंद्र एटमॉसफीयरिंग कंपोजिशन एक्सप्लोरर-2 (सीएचएसीई-2) पेलोड मौजूद है। यह न्यूट्रल मास स्पेक्ट्रोमीटर आधारित पेलोड है, जो 1-300 एएमयू (परमाणु द्रव्यमान इकाई) की सीमा में चंद्रमा के उदासीन बाहरी वायुमंडल के घटकों (वायुमंडल बनाने वाले तत्वों) का पता लगा सकता है।
  • इस पेलोड ने अपने शुरुआती ऑपरेशन के दौरान 100 किमी की ऊंचाई से चंद्रमा के बाहरी वायुमंडल में ऑर्गन-40 का पता लगाया है, और वो भी दिन-रात की विविधताओं को कैप्चर करते हुए। आर्गन-40 चंद्रमा की सतह पर तापमान में बदलाव और दबाव पड़ने पर संघनित होने वाली गैस है। यह चंद्रमा पर होने वाली लंबी रात (लूनर नाइट) के दौरान संघनित होती है। जबकि चंद्रमा पर भोर होने के बाद आर्गन-40 यहां से निकलकर चंद्रमा के बाहरी वायुमंडल में जाने लगती है। चंद्रमा पर दिन और रात के समय चंद्रयान-2 की एक परिक्रमा के दौरान आर्गन-40 में आने वाले अंतर को देखा गया।

आर्गन गैस के अनुप्रयोग

  • दरअसल, आर्गन गैस का इस्तेमाल औद्योगिक क्षेत्र के कामकाज में अधिक होता है। यह फ्लोरेसेंट लाइट और वेल्डिंग के काम में भी इस्तेमाल होती है। इस गैस की मदद से सालों साल किसी वस्तु को यथावत संरक्षित रखा जा सकता है। इस गैस की मदद से ठंडे से ठंडे वातावरण को रूम टेम्परेचर पर रखा जा सकता है। इसीलिए गहरे समुद्र में जाने वाले गोताखारों की पोशाक में इस गैस का उपयोग किया जाता है।
  • चंद्रमा के बाहरी वायुमंडल को बनाने में आर्गन-40 (40एआर) की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह नोबेल गैस (निष्क्रिय गैस जो किसी के साथ क्रिया नहीं करती) का एक आइसोटोप्स (तत्व के अलग-अलग प्रकार के अणुओं में से एक अणु) है। यह (आर्गन-40) पोटेशियम-40 के रेडियोधर्मी विघटन से उत्पन्न होती है। इसकी हाफ लाइफ 91,20,00,00,000 वर्ष है। रेडियोधर्मी पोटेशियम-40 न्यूक्लाइड चंद्रमा की सतह के काफी नीचे मौजूद होता है। यह विघटित होकर आर्गन-40 बन जाता है। इसके बाद यह गैस चंद्रमा की अंदरूनी सतह में मौजूद कणों के बीच रास्ता बनाते हुए बाहर निकलकर बाहरी वायुमंडल तक पहुंचती है।
  • खगोल विज्ञानी चंद्रमा को चारों ओर से घेरे गैसों के आवरण को 'लूनर एक्सोस्फीयर' यानी चंद्रमा का बाहरी वातावरण कहते हैं। इसकी वजह यह है क्योंकि यह वातावरण इतना हल्का होता है कि गैसों के परमाणु एक-दूसरे से बहुत कम टकराते हैं। जहां पृथ्वी के वायुमंडल में मध्य समुद्र तल के पास एक घन सेंटीमीटर में परमाणुओं की मात्रा 10 की घात 19 (यानी 10 के आगे 19 बार शून्य) होती है, चंद्रमा के बाहरी वायुमंडल में यह एक घनमीटर में 10 की घात 4 से 6 तक होते हैं यानी 10,000 से लेकर 10,00,000 तक।

:: विविध ::

राजेश भूषण

  • सरकार ने आईएएस अधिकारी राजेश भूषण को कैबिनेट सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। कैबिनेट सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) प्रधानमंत्री एवं पूर्व प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले विशेष सुरक्षा समूह(SPG) का प्रमुख होता है।
  • सचिव (सुरक्षा) एसपीजी का प्रशासनिक प्रमुख होता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्रियों और भारत एवं विदेश में उनके परिजन की सुरक्षा पर निकटता से नजर रखने की जिम्मेदारी उसकी होती है। वह राज्य सरकारों एवं केंद्रीय पुलिस बलों द्वारा जैमरों की खरीद से संबंधित नीति के संबंध में नोडल प्राधिकारी भी होता है।

पूजा गहलोत

  • पूजा गहलोत ने हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में शुक्रवार को रजत पदक जीतकर भारत को प्रतियोगिता में दूसरा पदक दिला दिया है

:: प्रिलिम्स बूस्टर ::

  • हाल ही में किस देश ने भारत में हरित शहरी परिवहन( ग्रीन अर्बन मोबिलिटी) के लिए एक अरब यूरो प्रदान करने की सहमति प्रकट की है? (जर्मनी)
  • हाल ही में चर्चा में रहे आजादी मार्च किस देश से संबंधित है? (पाकिस्तान)
  • आजादी मार्च का नेतृत्व किसके द्वारा किया जा रहा है? (मौलाना फजलुर रहमान)
  • हाल ही में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने किसे अपना प्रमुख नियुक्त किया है? (अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी)
  • हाल ही में किस देश ने सुपर लार्ज मल्टीपिल रॉकेट लांचर का परीक्षण किया? (उत्तर कोरिया)
  • भारत के किन राज्यों का राज्य स्थापना दिवस 1 नवंबर को मनाया जाता है? (केरल, हरियाणा मध्य प्रदेश और कर्नाटक)
  • हाल ही में किस वरिष्ठ न्यायमूर्ति ने मुकदमों के निस्तारण के मामले में नया शीर्ष कीर्तिमान बनाया है? (वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल)
  • सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले महीने में बेरोजगारी की दर कितनी रही? (8.5 फीसद)
  • हाल ही में चर्चा में रहे गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) क्या है? (पीएसयू के लिए ऑनलाइन खरीद के लिए एकल स्टॉप प्लेटफॉर्म)
  • हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के द्वारा मोबाइल और लैंडलाइन के लिए कॉल की घंटी का निर्धारित समय क्या है? (30 सेकंड और 60 सेकंड क्रमशः)
  • हाल ही में भारत के किस क्षेत्र में हेल्थ इमरजेंसी घोषित की गई है? (दिल्ली-एनसीआर)
  • हाल ही में किस देश के अंतरिक्ष मिशन ने चंद्रमा के बाहरी वातावरण में आर्गन-40 का पता लगाया? (भारत- chandrayaan-2)
  • हाल ही में किन्हें कैबिनेट सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है? (राजेश भूषण)
  • हाल ही में किस भारतीय महिला खिलाड़ी ने अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया? (पूजा गहलोत)

स्रोत साभार: Dainik Jagran (Rashtriya Sanskaran), Dainik Bhaskar (Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara (Rashtriya Sanskaran) Hindustan Dainik (Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times (Hindi & English), PTI, PIB

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिये यहां क्लिक करें